TALENT HUNT ANSWERS 1/11/2019

0
75

1. भारत और बांग्लादेश के बीच देश का पहला डे-नाईट टेस्ट मैच किस मैदान पर खेला जायेगा?
a. अरुण जेटली स्टेडियम
b. ईडन गार्डन्स स्टेडियम
c. वानखेड़े स्टेडियम
d. नेहरु स्टेडियम

Answer:  b. ईडन गार्डन्स स्टेडियम
भारत और बांग्लादेश के बीच पहला डे-नाइट टेस्ट 22 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच की एक और खासियत यह है कि यह पिंक रंग की गेंद से खेला जायेगा. इसके लिए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के लिए गेंद बनाने वाली कंपनी से कहा है कि वह एक सप्ताह में 72 गुलाबी गेंद तैयार कर ले, ताकि दोनों टीम को प्रैक्टिस में भी कोई दिक्कत न हो.

2. निम्नलिखित में से किस देश ने बड़े स्तर पर हो रहे नागरिक प्रदर्शनों के कारण वहां आयोजित होने वाले COP25 और APEC शिखर सम्मेलन के अयोजन को रद्द कर दिया है?
a. चिली
b. नाइजीरिया
c. ब्राज़ील
d. पेरू

Answer: a. चिली
चिली में हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कारण चिली सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP25) और Asia-Pacific Economic Cooperation (APEC) शिखर सम्मेलन की मेजबानी को रद्द कर दिया है. चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा द्वारा मेट्रो किराये में 30% वृद्धि करने के कारण वहां की जनता लाखों की संख्या में सड़कों पर उतर आई. राष्ट्रपति ने वहां आपातकाल भी लगा दिया लेकिन प्रदर्शन रुकने का नाम नहीं ले रहे, चिली की जनता आर्थिक सुधार और नई सरकार की मांग कर रहे हैं.

3. निम्नलिखित में से किस दिन राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है?
a. 30 अक्टूबर
b. 31 अक्टूबर
c. 01 नवंबर
d. 02 नवंबर 

Answer:  b. 31 अक्टूबर
भारत में प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर आयोजित किया जाता है. वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू और कश्मीर में धारा-370 वापस लेने का निर्णय सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित किया. इस दिवस के तहत पूरे भारत में ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.

4. नीचे दिए गये नामों में से किसने लद्दाख के पहले उप-राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण की?
a. जीसी मुर्मू
b. अरविन्द त्यागी
c. विक्रम वर्मा
d. आरके माथुर

Answer: d. आरके माथुर
सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी राधाकृष्ण माथुर ने लद्दाख के पहले उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ग्रहण की. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आईएएस अधिकारी उमंग नरूला को लद्दाख के उपराज्यपाल का सलाहकार नियुक्त किया है. इसके अलावा आईपीएस अधिकारी एस.एस. खंडारे को लद्दाख पुलिस का प्रमुख बनाया गया है. लद्दाख आज (31 अक्टूबर) से जम्मू-कश्मीर से पृथक होकर एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बन गया है.

5. नेशनल हेल्थ प्रोफाइल-2019 के अनुसार भारत में लोगों की जीवन प्रत्याशा वर्ष 1970-1975 की तुलना में 49.7 से बढ़कर अब कितनी हो गई है?
a. 58.9
b. 60.3
c. 68.7
d. 71.5

Answer: c. 68.7
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन द्वारा जारी नेशनल हेल्थ प्रोफाइल रिपोर्ट के अनुसार भारत में लोगों की जीवन प्रत्याशा (Life Expectancy) वर्ष 1970-1975 में 49.7 की तुलना में वर्ष 2012-16 में 68.7 हो गई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस दौरान महिलाओं की जीवन प्रत्याशा 70.2 वर्ष और पुरुषों की जीवन प्रत्याशा 67.4 वर्ष है. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भारत में 6.19% लोग हाइपरटेंशन से, 0.30% लोग हृदय रोग से और 0.26% लोग कैंसर से पीड़ित हैं.