TALENT HUNT ANSWERS 10/09/2020

0
31

1.उत्तर प्रदेश सरकार ने किस एयरपोर्ट का नाम भगवान श्रीराम के नाम पर करने की घोषणा की है?
a.    अयोध्या एयरपोर्ट
b.    जेवर एयरपोर्ट
c.    झाँसी एयरपोर्ट
d.    बरेली एयरपोर्ट

ANSWER: a. अयोध्या एयरपोर्ट
अयोध्या एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के नाम पर किया जाएगा. इसके साथ ही एयरपोर्ट को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा. योगी सरकार ने एयरपोर्ट का नाम बदलने और दायरा बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है. एयरपोर्ट का निर्माण दिसंबर 2021 तक पूरा करने की योजना है.

2.निम्न में से कौन सी टीम आईसीसी टी-20 रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गयी है?
a.    इंग्लैंड
b.    बांग्लादेश
c.    ऑस्ट्रेलिया
d.    पाकिस्तान

ANSWER: c. ऑस्ट्रेलिया
आईसीसी द्वारा जारी टी-20 टीम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर है. 275 अंकों को साथ उसने पहले स्थान पर कब्जा जमाया है. इंग्लैंड के पास 271 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर है. तीसरे नंबर पर 266 अंकों के साथ भारतीय टीम है.

3.नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य निम्न में से कौन बन गया है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    मध्य प्रदेश
c.    अरुणाचल प्रदेश
d.    हिमाचल प्रदेश

ANSWER: d. हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है. इसे सफलतापूर्वक लागू करने के लिए 43 सदस्यों की टास्क फोर्स का गठन किया गया है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर टास्क फोर्स के अध्यक्ष बनाए गए हैं, जबकि समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक को सदस्य सचिव नियुक्त किया. टास्क फोर्स में विभिन्न विभागों के सचिव, विश्वविद्यालयों के कुलपति और स्कूल-कॉलेजों के शिक्षकों को बतौर सदस्य शामिल किया है.

4.अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में निम्न में से कौन सा खिलाड़ी 100 गोल करने वाला दुनिया का दूसरा खिलाड़ी बन गया है?
a.    सुनील छेत्री
b.    क्रिस्टियानो रोनाल्डो
c.    लियोनेल मेसी
d.    लोथार माथेउस

ANSWER: b. क्रिस्टियानो रोनाल्डो
अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 100 गोल का आंकड़ा छूने वाले रोनाल्डो महज दूसरे क्रिकेटर हैं, उनसे पहले ईरान के अली देई ऐसा कर चुके हैं. रोनाल्डो ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल 2004 में किया था. यूरो कप के दौरान उन्होंने ग्रीस के खिलाफ वो गोल दागा था. सबसे ज्यादा इंटरनैशनल गोल करने का रिकॉर्ड फिलहाल अली के नाम दर्ज है, जो 109 इंटरनैशनल गोल दाग चुके हैं. रोनाल्डो के खाते में फिलहाल 101 इंटरनैशनल गोल हो चुके हैं.

5.हाल ही में किस तेलुगू फिल्म अभिनेता का दिल का दौरा पड़ने से 74 साल की उम्र में निधन हो गया है?
a.    जयप्रकाश रेड्डी
b.    महेश बाबू
c.    शिवाजी राजा
d.    रवि तेजा

ANSWER: a. जयप्रकाश रेड्डी
तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने-माने कॉमेडियन जय प्रकाश रेड्डी का 74 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने अपने करियर में कई सफल फ़िल्मों में उल्लेखनीय भूमिकाएं निभायी थीं. रेड्डी ने मुख्य रूप से तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री में काम किया. हालांकि कन्नड़ और तमिल सिनेमा में भी उन्होंने कुछ फ़िल्मे की हैं. जय प्रकाश रेड्डी को प्यार से जेपी बुलाया जाता था. उन्होंने कॉमिक और चरित्र भूमिकाओं के अलावा कुछ फ़िल्मों में विलेन के किरदार भी निभाये थे.