TALENT HUNT ANSWERS 10/10/2020

0
28

1. आरबीआई के चौथे गवर्नर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
a) एम राजेश्वर राव
b) बिबेक देबरॉय
c) कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम
d) कौशिक बसु

Answer (ए) एम राजेश्वर राव
एम राजेश्वर राव को भारतीय रिजर्व बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया है। एनएस विश्वनाथन ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए मार्च में पद छोड़ दिया था, क्योंकि उनका कार्यकाल समाप्त होने के तीन महीने पहले था।

2. उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार किसे दिया गया है?
a) प्रकाश जावड़ेकर
b) नितिन गडकरी
c) धर्मेंद्र प्रधान
d) पीयूष गोयल

Answer (d) पीयूष गोयल
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अतिरिक्त जिम्मेदारी 9 अक्टूबर, 2020 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा दी गई थी।

3. किस राज्य सरकार ने एक वृक्ष प्रत्यारोपण नीति पारित की है?
a) दिल्ली
b) उत्तर प्रदेश
c) कर्नाटक
d) केरल

Answer (क) दिल्ली  
सरकार ने एक पेड़ प्रत्यारोपण नीति पारित की है, जिसके तहत किसी भी निर्माण या विकास परियोजना के लिए उखाड़े गए 80% पेड़ों को कहीं और प्रत्यारोपित किया जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि यदि प्रत्यारोपण के 80 प्रतिशत पेड़ बच जाते हैं तो प्रत्यारोपण एजेंसी को उनका उचित भुगतान मिलेगा।

4.किस देश ने औपचारिक रूप से WHO के नेतृत्व वाली COVAX सुविधा को शामिल किया है?
ए) यूएस
बी) चीन
सी) रूस
डी) उपरोक्त में से कोई नहीं

Answer (b) चीन 
चीन औपचारिक रूप से COVAX सुविधा में शामिल हो गया है, COVID-19 वैक्सीन के लिए एक वैश्विक पहल, 8 अक्टूबर 2020 को Gavi वैक्सीन एलायंस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करके। यह खबर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग द्वारा साझा की गई थी। आज एक बयान।

 

5. किस संस्थान ने त्वचा कैंसर के इलाज के लिए गैर-इनवेसिव पट्टी विकसित की है?
a) IIT दिल्ली
b) IISc बेंगलुरु
c) IIT मद्रास
d) IIT कानपुर

Answer (बी) आईआईएससी बेंगलुरु 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु ने एक गैर-इनवेसिव पट्टी विकसित की है जिसमें चुंबकीय नैनॉफ़िबर्स हैं जो संभावित रूप से त्वचा कैंसर का इलाज कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने चुंबकीय पट्टी का उपयोग करते हुए दो प्रयोग किए और दोनों बार, इसके अनुप्रयोग ने कैंसर कोशिकाओं को सफलतापूर्वक मार दिया।