Talent Hunt Answers 11/01/2019

0
45

1.सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य के तूतीकोरिन में स्थित स्टरलाइट संयंत्र को दोबारा खोलने के राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. तमिलनाडु
d. कर्नाटक

ANSWER c. तमिलनाडु
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने तूतीकोरिन (तमिलनाडु) स्थित स्टरलाइट संयंत्र को दोबारा खोलने के राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. गौरतलब है कि एनजीटी ने तमिलनाडु सरकार द्वारा इस प्लांट को स्थाई रूप से बंद करने वाला फैसला पलटकर इसे दोबारा खोलने का आदेश दिया था जिसके खिलाफ राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट गई थी.

2. किस अंतरराष्ट्रीय संस्था की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में मानव तस्करी भयानक रूप ले चुकी है और इससे पीड़ित तकरीबन हर तीसरा शख्स बच्चा है?
a. संयुक्त राष्ट्र (यूएन)
b. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ)
c. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)
d. संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (यूनिसेफ)

ANSWER a. संयुक्त राष्ट्र (यूएन)
विवरण: संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में मानव तस्करी भयानक रूप ले चुकी है और इससे पीड़ित तकरीबन हर तीसरा शख्स बच्चा है.

3.कांग्रेस ने निम्न में से किसे महिला कांग्रेस की पहली ट्रांसजेंडर राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया है?
a. अप्सरा रेड्डी
b. प्रतिमा रेड्डी
c. मीना सोलंकी
d. मोहनी सचदेवा
ANSWER a. अप्सरा रेड्डी
विवरण: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अप्सरा रेड्डी को महिला कांग्रेस की पहली ट्रांसजेंडर राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया है. रेड्डी बीजेपी और एआईएडीएमके की सदस्य भी रह चुकी हैं.

4.हॉटस्टार के किस पूर्व सीईओ ने फेसबुक इंडिया के उपाध्यक्ष और एमडी का कार्यभार संभाल लिया है?
a. मोहन सचदेवा
b. अजीत मोहन
c. कुमार सोलंकी
d. मोहन प्रभाकर

ANSWER b. अजीत मोहन
विवरण: हॉटस्टार के पूर्व सीईओ अजीत मोहन ने फेसबुक इंडिया के उपाध्यक्ष और एमडी का कार्यभार संभाल लिया है. मोहन को सभी रणनीतियां और टीमों की कमान संभालने की ज़िम्मेदारी दी गई है.

5. विश्व बैंक ने ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि 2019-20 के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था कितने प्रतिशत की दर से बढ़ेगी और दुनिया में सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनी रहेगी?
a. 8.5%
b. 5.5%
c. 7.5%
d. 7.1%

ANSWER c. 7.5%
विवरण: विश्व बैंक ने ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि 2019-20 के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था 7.5% की दर से बढ़ेगी और दुनिया में सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनी रहेगी.