TALENT HUNT ANSWERS 13/02/2020

0
55

1. हाल ही में किस देश ने भारत को एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली बेचे जाने की मंजूरी दे दी है?
a. रूस
b. अमेरिका
c. इज़राइल
d. चीन

ANSWER: b. अमेरिका
संयुक्त राज्य सरकार ने भारत को एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली (IDWS) की बिक्री को मंजूरी दे दी है. इसकी कीमत लगभग 1.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 13,000 करोड़ रुपये) होगी. एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली में AMRAAM मिसाइल, NASAMS-II, सतह से हवा में मिसाइल, रडार, आदि शामिल हैं.

2. किस राज्य द्वारा घटते भूजल स्तर में सुधार के लिए भूजल संरक्षण विधेयक-2020 को मंजूरी प्रदान की गई है?
a. उत्तर प्रदेश
b. झारखंड
c. मध्य प्रदेश
d. बिहार

ANSWER: a. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने 12 फरवरी 2020 को भूजल संरक्षण अधिनियम-2020 (GWA-2020) को मंजूरी प्रदान की. इसके अनुसार, यदि कोई व्यक्ति 300 वर्गमीटर से बड़े घर का निर्माण करने के लिए एक सबमर्सिबल पंप स्थापित करता है, तो मालिक को वर्षा जल संचयन प्रणाली स्थापित भी करनी होगी. उत्तर प्रदेश भूजल संरक्षण विधेयक-2020 के प्रावधानों के अनुसार पहली बार अपराधी को छह महीने से एक साल तक की सजा और दो लाख से पांच लाख रुपये तक का जुर्माना देना होगा.

3. सार्वजनिक उपक्रम सर्वेक्षण 2018-19 के अनुसार इस अवधि में सबसे अधिक मुनाफे वाली कंपनी कौन सी है?
a. एयर इंडिया
b. एनटीपीसी
c. बीएसएनएल
d. ओएनजीसी

ANSWER: d. ओएनजीसी
तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और एनटीपीसी सार्वजनिक उपक्रम सर्वेक्षण 2018-19 की टॉप तीन कम्पनियां हैं. इनका कुल लाभ क्रमशः 15.3 प्रतिशत, 9.68 प्रतिशत और 6.73 प्रतिशत है. जबकि एअर इंडिया, बीएसएनएल और एमटीएनएल को सर्वाधिक नुकसान हुआ. सर्वेक्षण के अनुसार, इस दौरान 70 सरकारी कंपनियां नुकसान में रहीं और कुल घाटे में शीर्ष 10 कंपनियों की हिस्सेदारी 94% से अधिक रही.

4. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा जारी घोषणा के अनुसार नये एक रुपये के नोट पर किसके हस्ताक्षर होंगे?
a. वित्त मंत्री
b. वित्त सचिव
c. आरबीआई गवर्नर
d. राष्ट्रपति

ANSWER: b. वित्त सचिव
केंद्र सरकार ने एक रुपये के नोट को नए सुरक्षा फीचर के साथ जल्द बाजार में पेश करने की घोषणा की है. इस नोट पर सबसे ऊपर में हिन्दीं में भारत सरकार लिखा होगा. इस पर वित्त सचिव अतनु चक्रवर्ती के हिन्दी और अंग्रेजी में हस्ताक्षर होंगे. इस नोट पर एक रुपये के सिक्के का प्रतीक चिन्ह होगा जिस पर सत्यमेव जयते लिखा होगा.

5. डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम क्या रखा गया है?
a. WICD-20
b. COCD-19
c. COVID-19
d. ICVD-20

ANSWER: c. COVID-19
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम ‘COVID-19’ कर दिया गया है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि इससे जुड़े बहुत से कारकों की वजह से इसे यह नाम दिया गया है. इसे यदि कोई और नाम दिया जाता तो गलत होता. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन 18 महीने में तैयार हो सकती है. इस वायरस से अब तक 1000 से अधिक लोग सिर्फ चीन में ही मारे जा चुके हैं.