TALENT HUNT ANSWERS 13/04/2020

0
78

1.हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के बीच दो महीने में भारत के किस अमीर शख्स की नेटवर्थ 1.44 लाख करोड़ रुपये घटी है?
a. गौतम अडानी
b. अनिल अंबानी
c. मुकेश अंबानी
d. लक्ष्मी मित्तल

ANSWER: c. मुकेश अंबानी
हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के बीच दो महीने में भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 1.44 लाख करोड़ रुपये घटी है. अब अंबानी वैश्विक अमीरों की सूची में 8 पायदान फिसलकर 17वें स्थान पर हैं. दुनिया में सर्वाधिक 2.27 लाख करोड़ रुपये की गिरावट लुई वितॉ के बर्नार्ड अर्नाल्ट की नेटवर्थ में आई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक अंबानी के अलावा गौतम अडाणी, शिव नादर और उदय कोटक की संपत्ति में भी जबरदस्त कमी दर्ज की गई है.

2.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए किस देश की तर्ज पर एक 5टी प्लान जारी किया है?
a. नेपाल
b. दक्षिण कोरिया
c. ईरान
d. जापान

ANSWER: b. दक्षिण कोरिया
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए दक्षिण कोरिया की तर्ज पर एक 5टी प्लान जारी किया है. उन्होंने बताया कि इस 5टी प्लैन को लागू करने में टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क व ट्रैकिंग का सहारा लिया जाएगा. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 1 लाख लोगों की रैपिड टेस्टिंग की जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अभी 525 कोरोना मरीज हैं. सरकार ने उक्त तीनों अस्पतालों को कोराना अस्पताल के इलाज के लिए चिन्हित किया है.

3.जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बाद टोक्यो और देश के छह अन्य हिस्सों में कितने महीने के लिए आपातकाल की घोषणा की?
a. चार महीना
b. तीन महीना
c. पांच महीना
d. एक महीना

ANSWER: d. एक महीना
आपातकाल की स्थिति 6 मई 2020 तक बनी रहेगी. यह कदम दुनिया के विभिन्न देशों में लागू लॉकडाउन से कुछ कम सख्त है लेकिन स्थानीय गवर्नरों को लोगों से घरों में रहने और उद्योगों को बंद करने के लिए कहने का अधिकार देता है. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सभी से अपने संपर्कों में एक महीने के लिए 70-80 प्रतिशत तक कमी लाने का आग्रह किया. जापान में फ्रांस के सामान कोई कानूनी प्रावधान नहीं है जिसके तहत दंड और जुर्माना के साथ लॉकडाउन लगा दिया जाए. हालांकि, 80% जापानी लोगों ने लॉक डाउन का समर्थन किया है.

4.किस देश ने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात को अनुमति दे दी है?
a. भारत
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

ANSWER: a. भारत
भारत सरकार ने कोरोना वायरस के मरीजों के लिए कारगर मानी जा रही मलेरिया रोधक दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने इस दवा पर लगे निर्यात से आंशिक तौर पर प्रतिबंध हटा दिया है. विदेश मंत्रालय के अनुसार सरकार ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और पैरासिटामॉल दवाओं के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को आंशिक तौर से हटा दिया है. मानवीय आधार पर यह फैसला लिया गया है. ये दवाएं उन देशों को भेजी जाएंगी जिन्हें भारत से मदद की आस है.

5.किस देश में तुत्सी समुदाय के खिलाफ नरसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया?
a. केन्या
b. रवांडा
c. सोमालिया
d. जाम्बिया

ANSWER: b. रवांडा
रवांडा में तुत्सी के खिलाफ 1994 के नरसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस 7 अप्रैल 2020 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया गया. रवांडा हर साल अप्रैल में अपने वार्षिक 100 दिनों के शोक की शुरुआत करता है जो तुत्सी अल्पसंख्यक के खिलाफ नरसंहार की याद दिलाता है. रवांडा नरसंहार तुत्सी और हुतु समुदाय के लोगों के बीच हुआ एक जातीय संघर्ष था. करीब 100 दिनों तक चले इस नरसंहार में 5 लाख से लेकर दस लाख लोग मारे गए थे. तब ये संख्या पूरे देश की आबादी के करीब 20 फीसदी के बराबर थी.