TALENT HUNT ANSWERS 13/04/2021

0
29

1. कौन सा वित्त संस्थान समय-समय पर वित्तीय समावेशन सूचकांक प्रकाशित करेगा?
a) SIDBI
b) NABARD
c) एक्ज़िम बैंक
d) RBI

Answer (d) RBI
भारतीय रिज़र्व बैंक “वित्तीय समावेशन सूचकांक” का निर्माण और समय-समय पर प्रकाशन करेगा। सूचकांक देश में वित्तीय समावेशन की सीमा को मापेगा। यह जुलाई के महीने में सालाना प्रकाशित किया जाएगा।

2. किस देश ने अस्थायी रूप से अपने नागरिकों सहित भारत के यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a) यूएस
b) ऑस्ट्रेलिया
c) न्यूजीलैंड
d) कनाडा

Answer  (c) न्यूजीलैंड में
8 अप्रैल, 2021 को देश के सभी यात्रियों के लिए अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया, जिसमें देश में COVID-19 मामलों की अधिक संख्या के कारण अपने स्वयं के नागरिक भी शामिल हैं। यह निलंबन लगभग दो सप्ताह के लिए होगा और यह न्यूजीलैंड द्वारा अपनी सीमा पर 23 नए COVID-19 मामलों को दर्ज करने के बाद आता है, जिनमें से 17 भारत के हैं।

3. वोजोसा उस्मानी-सदरी ने किस बाल्कन राष्ट्र की दूसरी महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली?
a) अल्बानिया
b) बुल्गारिया
c) क्रोएशिया
d) कोसोवो

Answer (d) कोसोवो
वोजोसा उस्मानी-सदरीउ को युद्ध के बाद कोसोवो की दूसरी महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई और 4 अप्रैल, 2021 को सातवीं कुल मिलाकर। उन्हें पांच साल की अवधि के लिए शपथ दिलाई गई।

4. वियतनाम का नया राष्ट्रपति कौन है?
a) फाम मिन्ह चीन्ह
b) गुयेन जुआन फुक
c) गुयेन खाक गियांग
d) मिन्ह

Answer (b) गुयेन जुआन फुक 
द वियतनाम नेशनल असेंबली ने 5 अप्रैल, 2021 को फाम मिन्ह चिन को वियतनाम का अगला प्रधानमंत्री बनाने के लिए मतदान किया। निवर्तमान प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक को देश का नया राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है।

5. 177 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स के अरबपतियों की सूची में 2021 में कौन शीर्ष पर है?
a) एलोन मस्क
b) बर्नार्ड अरनॉल्ट
c) मुकेश अंबानी
d) जेफ बेजोस

Answer (d) जेफ बेजोस
फोर्ब्स ने हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की अपनी 35 वीं वार्षिक सूची का खुलासा किया। अरबपतियों की सूची, जो अब तक की सबसे बड़ी सूची में शामिल है, में पिछले साल की तुलना में 2755 अरबपति, 660 अधिक शामिल हैं। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 177 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में शीर्ष पर बने रहे, जिससे वह चौथे स्थान पर रहने वाले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।