TALENT HUNT ANSWERS 14/01/2021

0
159

1. नई विदेश व्यापार नीति किस तारीख से लागू होगी?
a) 31 मार्च
b) अप्रैल 1
c) मार्च 1
d) 1 फरवरी

Answer (b) 1 अप्रैल
नई विदेश व्यापार नीति 2021-26 1 अप्रैल, 2021 से अमल में लाई जाएगी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

  1. इबोला वैक्सीन का वैश्विक भंडार किस राष्ट्र में बनाया जा रहा है?
    a) ग्रीनलैंड
    b) जर्मनी
    c) स्विट्जरलैंड
    d) इटली

Answer (c) स्विट्जरलैंड स्विट्जरलैंड
में इबोला टीकों का वैश्विक भंडार बनाया जा रहा है। टीके आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए देशों को भेजने के लिए तैयार हैं। स्टॉकपाइल को चार प्रमुख अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य और मानवीय संगठनों द्वारा बनाया जा रहा है-डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज (IFRC) में भविष्य का प्रकोप है।

  1. भारत बायोटेक ने कोवाक्सिन की आपूर्ति के लिए किस राष्ट्र की कंपनी के साथ समझौता किया है?
    a) ब्राजील
    b) रूस
    c) तुर्की
    d) स्पेन

Answer (a) ब्राजील
भारत बायोटेक ने ब्राजील के प्रीसिसा मेडिसिनमोस के साथ कॉवैक्सिन की आपूर्ति के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। वैक्सीन की संभावित निर्यात संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए समझौते ने पिछले सप्ताह प्रीसिसा मेडिकामेंटोस से भारत बायोटेक की एक टीम की यात्रा का अनुसरण किया।

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका ने किस राष्ट्र को आतंकवाद के राज्य प्रायोजक के रूप में फिर से नामित किया है?
    a) यूक्रेन
    b) तुर्की
    c) ईरान
    d) क्यूबा

Answer  (d) क्यूबा
11 जनवरी, 2021 को क्यूबा ने आतंकवादियों को सुरक्षित बंदरगाह देने में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के कृत्यों के लिए अक्सर समर्थन प्रदान करने के लिए क्यूबा को आतंकवाद के एक राज्य प्रायोजक के रूप में फिर से नामित किया।

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस राष्ट्र के मौसम विज्ञान केंद्र के बीच वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है?
    a) सऊदी अरब
    b) यूएई
    c) इटली
    d) इजरायल

Answer (b) यूएई
पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत और राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, यूएई के बीच वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।