TALENT HUNT ANSWERS 14/11/2020

0
28

1.भारत ने COVID-19 आसियान रिस्पांस फंड को कितनी सहायता प्रदान की है?
a) USD 1 मिलियन
b) USD 1.5 मिलियन
c) USD 2 मिलियन
d) USD 2.5 मिलियन

Answer (a) 1 मिलियन अमरीकी डालर का
भारत COVID-19 आसियान रिस्पांस फंड में 1 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देगा। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में की।

2.म्यांमार आम चुनाव 2020 किस पार्टी ने जीता?
a) नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी
b) यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी
c) अरकान नेशनल पार्टी
d) नेशनल यूनिटी पार्टी

Answer (a) नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी
म्यांमार की नेता आंग सान सू की की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) पार्टी ने म्यांमार आम चुनाव 2020 में 322 सीटें हासिल कीं, राष्ट्र में फिर से सरकार बनाने के लिए पर्याप्त है।

3.अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिकी निवेशकों को किस देश की सेना का समर्थन करने वाली कंपनियों में निवेश करने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है?
a) चीन
b) रूस
c) पाकिस्तान
d) ईरान

Answer (a) चीन के
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 12 नवंबर, 2020 को एक कार्यकारी आदेश जारी किया जिसमें अमेरिकी निवेशकों को चीनी कंपनियों में निवेश करने से रोका गया जो किसी भी तरह से चीन की सेना का समर्थन करते हैं।

4.किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने COVID-19 रोगियों को अस्पतालों से सुरक्षित और समय पर परिवहन के लिए जीवन सेवा ऐप लॉन्च किया है?
a) उत्तर प्रदेश
b) केरल
c) दिल्ली
d) ओडिशा

Answer (c) दिल्ली 
दिल्ली सरकार ने अस्पतालों और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए COVID-19 रोगियों के सुरक्षित और समय पर परिवहन सुनिश्चित करने के लिए जीवन सेवा ऐप लॉन्च किया है। एप्लिकेशन का उद्देश्य अस्पतालों और COVID केंद्रों से COVID-19 रोगियों के लिए परेशानी मुक्त और त्वरित यात्रा को सक्षम करना है।

5.किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने COVID-19 रोगियों के लिए 33 निजी अस्पतालों में 80 प्रतिशत ICU बेड आरक्षित करने के लिए उच्च न्यायालय में अपील की थी?
a) दिल्ली
b) उत्तर प्रदेश
c) महाराष्ट्र
d) कर्नाटक

Answer (a) दिल्ली 
दिल्ली उच्च न्यायालय ने AAP के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार को COVID-19 रोगियों के लिए 33 निजी अस्पतालों में 80% आईसीयू बेड आरक्षित करने की अनुमति दी है।