TALENT HUNT ANSWERS 15/09/2020

0
21

1.भारत में हिन्दी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    14 सितंबर
d.    12 अगस्त

ANSWER: c. 14 सितंबर
हिन्दी दिवस भारत में प्रत्येक साल 14 सितंबर को मनाया जाता है. इस दिवस पर हिंदी भाषा के उत्थान तथा विकास के लिए गोष्ठी आदि आयोजित की जाती है. हिन्दी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य देश में लोगों को हिन्दी के प्रति जागरूक करना है. पहला आधिकारिक हिन्दी दिवस 14 सितंबर 1953 में मनाया गया था. संविधान सभा द्वारा 14 सितंबर 1949 को एक मत से निर्णय लिया गया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी.

2.ऑस्ट्रिया के निम्न में से किस टेनिस खिलाड़ी ने यूएस ओपन जीतकर अपना पहला ग्रैंडस्लैम ख़िताब जीत लिया है?
a.    एलेक्जेंडर ज्वेरेव
b.    डोमिनिक थीम
c.    रोजर फेडरर
d.    निक लिंडल

ANSWER: b. डोमिनिक थीम
ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने दो सेट गंवाने के बाद पांचवें सेट में अभूतपूर्व टाइब्रेकर में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर यूएस ओपन मेंस सिंगल्स का खिताब जीत लिया. यह उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है. डोमिनिक थीम इससे पहले तीन ग्रैंडस्लैम फाइनल में हार चुके थे जिसमें उनका मुकाबला फेडरर या राफेल नडाल से हुआ था. उन्हें फ्रेंच ओपन 2018 और 2019 फाइनल में नडाल ने और इस साल फरवरी में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जोकोविच ने हराया था.

3.दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने निम्न में से किसे अपना नया लोकपाल नियुक्त किया है?
a.    बदर दुर्रेज अहमद
b.    सौरभ चड्ढा
c.    आलोक वर्मा
d.    मोहित अग्रवाल

ANSWER: a. बदर दुर्रेज अहमद
दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने 13 सितम्बर 2020 को शीर्ष परिषद की बैठक के दौरान न्यायूमर्ति (सेवानिवृत) दीपक वर्मा को लोकपाल पद से हटाकर न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) बदर दुर्रेज अहमद को फिर से इस पद नियुक्त कर दिया. न्यायमूर्ति दीपक वर्मा हैदराबाद क्रिकेट संघ (एचसीए) के भी लोकपाल हैं और शीर्ष परिषद का मानना है कि एक व्यक्ति दो अलग अलग राज्य इकाईयों में एक ही पद नहीं संभाल सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, सौरभ चड्ढा को डीडीसीए का कानूनी सलाहकार नियुक्त किया गया है.

4.इमामी लिमिटेड कंपनी ने हाइजीन रेंज के उत्पादों के लिए किस अभिनेत्री को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?
a.    काजोल
b.    जूही चावला
c.    माधुरी दीक्षित
d.    करिश्मा कपूर

ANSWER: b. जूही चावला
इमामी लिमिटेड कंपनी ने हाइजीन रेंज के उत्पादों के लिए अभिनेत्री जूही चावला को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. कंपनी ने बताया कि उसने अपनी स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों की नई बोरोप्लस श्रृंखला के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला को ब्रांड एंबेसडर बनाया है. कंपनी ने इस साल अप्रैल में बोरोप्लस हैंड सेनेटाइजर को सफलतापूर्वक बाजार में उतारा है. जूही चावला हिन्दी फ़िल्मों की अभिनेत्री, मॉडल, फिल्म निर्माता और 1984 की मिस इंडिया विजेता है. जूही चावला ने मुख्य रूप हिन्दी सिनेमा में काम किया है. इसके अलावा उन्होंने बंगाली, पंजाबी, मलयालम, तमिल, कन्नड़ और तेलुगू भाषा की फिल्मों में भी काम किया है.

5.संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने अपने बाल अधिकार अभियान- ‘फॉर एवेरी चाइल्ड’ के लिए किस अभिनेता को अपना ‘सेलिब्रिटी एडवोकेट’ बनाया है?
a.    अजय देवगन
b.    परेश रावल
c.    अनुपम खेर
d.    आयुष्मान खुराना

ANSWER: d. आयुष्मान खुराना
संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने अपने बाल अधिकार अभियान- ‘फॉर एवेरी चाइल्ड’ के लिए आयुष्मान खुराना को अपना ‘सेलिब्रिटी एडवोकेट’ बनाया है. बच्चों के प्रति हिंसा को समाप्त करने की दिशा में आयुष्मान खुराना यूनिसेफ की सहायता करेंगे. आयुष्मान खुराना ने साल 2004 में रियलिटी टेलीविजन शो एमटीवी रोडीज का दूसरा सीज़न जीता और एंकरिंग करियर में कदम रखा. उन्होंने साल 2012 में रोमांटिक कॉमेडी विक्की डोनर के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की.