TALENT HUNT ANSWERS 16/01/2021

0
30

1. भारतीय सेना ने निम्नलिखित संगठनों में से किसके साथ भारत की पहली स्वदेशी 9 मिमी मशीन पिस्टल विकसित की है?
a) DRDO
b) HAL
c) MAHINDRA
d) टाटा एडवांस्ड सिस्टम

Answer (a) डीआरडीओ
भारत की पहली स्वदेशी 9 मिमी मशीन पिस्टल को भारतीय सेना और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने 14 जनवरी, 2021 को इसकी जानकारी दी।

2. ‘प्रारम्भ‘- स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल समिट 2021 का उद्घाटन किसने किया?
a) पीएम नरेंद्र मोदी
b) प्रकाश जावड़ेकर
c) पीयूष गोयल
d) राजनाथ सिंह

Answer (c) पीयूष गोयल
ने स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल समिट- ‘प्रारम्भ’ का उद्घाटन 15 जनवरी, 2021 को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा किया गया था, जिन्होंने कहा था कि ‘प्रारम्भ’ आशा, प्रोत्साहन के साथ नए क्षितिज की नई यात्रा की शुरुआत है। और आत्मविश्वास।

3. भारत ने 14 जनवरी को एक रणनीतिक सलाहकार समूह की बैठक की जिसमें निम्नलिखित राष्ट्रों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक हुई?
a) ओमान
b) यूएई
c) सऊदी अरब
d) कतर

Answer (a) ओमान
इंडिया-ओमान स्ट्रेटेजिक कंसल्टिंग ग्रुप (IOSCG) की बैठक 14 जनवरी, 2021 को नई दिल्ली में व्यक्तिगत रूप से आयोजित की गई थी। यह COVID-19 के प्रकोप के बाद से ओमान की भारत की पहली उच्च स्तरीय आधिकारिक यात्रा थी। भारतीय और ओमानी दोनों प्रतिनिधिमंडलों ने संतोष व्यक्त किया कि COVID-19 महामारी के बावजूद दोनों पक्षों ने निकट संपर्क में रहे और अपने रणनीतिक संबंधों को और मजबूत बनाने में गति प्रदान की।

4. किस देश ने हेनले एंड पार्टनर्स पासपोर्ट इंडेक्स 2021 में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?
a) जर्मनी
b) सिंगापुर
c) कनाडा
d) जापान

Answer (d) जापान
हेनले और पार्टनर्स पासपोर्ट इंडेक्स 2021 ने 5 जनवरी 2021 को दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची जारी की। 191 के वीजा स्कोर के साथ जापान शीर्ष पर है, उसके बाद सिंगापुर और फिर जर्मनी और दक्षिण कोरिया हैं। जापानी नागरिक बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं या दुनिया भर के 191 देशों में वीजा-ऑन-अराइवल का उपयोग कर सकते हैं।

5. हेनले एंड पार्टनर्स पासपोर्ट इंडेक्स 2021 पर भारत की रैंक क्या थी?
a) 99 वां
b) 77 वां
c) 85 वां
d) 88 वां

Answer (c) 85 वें 
भारत को हेनले और पार्टनर्स पासपोर्ट इंडेक्स 20 पर 58 वें स्थान के साथ 85 वें स्थान पर रखा गया है। इसका मतलब है कि भारतीय पासपोर्ट धारक बिना पूर्व वीजा या वीजा के आगमन पर 58 देशों का दौरा कर सकते हैं। ताजिकिस्तान को भारत के साथ 85 वें स्थान पर भी रखा गया था।