TALENT HUNT ANSWERS 16/10/2020

0
25

1.संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार जलवायु आपदाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में भारत निम्न में से किस स्थान पर है?
a. पहला
b. दूसरा
c. तीसरा
d. चौथा

Answer c. तीसरा
संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार जलवायु आपदाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में भारत तीसरे स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार चीन, अमेरिका के बाद भारत जलवायु आपदाओं के मामले में तीसरे नंबर पर है. चीन में करीब 600, अमेरिका में 467 तथा भारत में 300 से ज्यादा प्राकृतिक आपदाएं दर्ज की गई हैं. अन्य देशों में फिलीपींस, इंडोनेशिया, जापना, वियतनाम, मैक्सिको, बांग्लादेश तथा अफगानिस्तान शामिल हैं.

2.हाल ही में किस राज्य सरकार ने सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण को मंज़ूरी दे दी है?
a. पंजाब
b. बिहार
c. झारखंड
d. उत्तर प्रदेश

Answer a. पंजाब
पंजाब सरकार ने पंजाब सिविल सेवा (महिलाओं के लिए पदों का आरक्षण) नियम, 2020 को मंज़ूरी दे दी है. इस फैसले के तहत राज्य की सरकारी नौकरियों में सीधी भर्तियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. वहीं, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की कैबिनेट ने ‘युवाओं को रोज़गार देने के मकसद से’ राज्य रोज़गार योजना 2020-22 को भी मंज़ूरी दी है.

3.किस देश ने कोविड-19 की दूसरी वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को शुरुआती ट्रायल के बाद स्वीकृति दे दी है?
a. जापान
b. भारत
c.  रूस
d. पाकिस्तान

Answer c. रूस
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सरकारी मीटिंग में बताया कि रूस ने कोविड-19 की दूसरी वैक्सीन को नियामक मंज़ूरी दे दी है. वैक्सीन साइबेरिया के वेक्टर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित की गई है और पिछले महीने इसने मानव परीक्षण के प्रारंभिक चरण पूरे कर लिए हैं. हालांकि, वैक्सीन के फेज़-3 के ट्रायल अभी शुरू नहीं हुए हैं.

4.जम्मू कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में किसे 14 महीने बाद नजरबंदी से रिहा कर दिया है?
a. महबूबा मुफ्ती
b. यासीन मलिक
c. मीरवाइज उमर फारूक
d. शब्बीर शाह

Answer a. महबूबा मुफ्ती
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को 14 माह बाद 13 अक्टूबर 2020 को प्रदेश सरकार ने रिहा कर दिया. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से ही वो नजरबंद थीं. उन्हें अब रिहा किया गया है. उनकी 14 महीने बाद रिहाई हुई है. जम्मू-कश्मीर से 05 अगस्त 2019 को आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाने के साथ ही महबूबा मुफ्ती को पब्लिक सेफ्टी एक्ट (PSA) के तहत हिरासत में ले लिया गया था. तबसे अब तक उनकी हिरासत की अवधि लगातार बढ़ाई जा रही थी.

5.केंद्र सरकार ने किसान रेल के माध्यम से अधिसूचित फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर कितने प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया?
a. 70 प्रतिशत
b. 50 प्रतिशत
c. 10 प्रतिशत
d. 30 प्रतिशत

Answer b. 50 प्रतिशत
केंद्र सरकार ने किसान रेल के माध्यम से अधिसूचित फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया. यह सब्सिडी ‘आपरेशन ग्रीन-टॉप टू टोटल’ योजना के तहत दी जाएगी. केंद्र के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पायलट आधार पर छह महीने के लिए ऑपरेशन ग्रीन योजना का विस्तार कर टमाटर, प्याज और आलू (टॉप) से लेकर सभी फल एवं सब्जियों (टोटल) को इसके दायरे में लाने की घोषणा की थी.