TALENT HUNT ANSWERS 19/06/2020

0
73

1.निम्न में से किस शहर के रेलवे स्टेशन ने रोबोट कैप्टन अर्जुन लॉन्च किया है?
a. दिल्ली रेलवे स्टेशन
b. पुणे रेलवे स्टेशन
c. पटना रेलवे स्टेशन
d. कानपुर रेलवे स्टेशन

ANSWER: b. पुणे रेलवे स्टेशन
रेलवे सुरक्षा बल ने हाल ही में “कैप्टन अर्जुन” नामक एक रोबोट लॉन्च किया है. रोबोट ‘कैप्टन अर्जुन’ को रेलवे स्टेशनों पर स्क्रीनिंग और निगरानी तेज करने के लिए लॉन्च किया गया है. इसे सेंट्रल रेलवे के तहत संचालित रेलवे सुरक्षा बल द्वारा लॉन्च किया गया है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि अगर यात्री के शरीर सामान्य से अधिक है तो यह रोबोट अलार्म बजा देता है. यह ध्वनि और वीडियो के जरिये संवाद करता है.

2.निम्न में से किस देश के क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाड मैट पूरे (Matt Poore) का हाल ही में 90 साल के उम्र में निधन हो गया?
a. इंग्लैंड
b. न्यूजीलैंड
c. ऑस्ट्रेलिया
d. बांग्लादेश

ANSWER: b. न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बल्लेबाड मैट पूरे (Matt Poore) का हाल ही में निधन हो गया. मैट पूरे 90 साल के थे. मैट ने न्यूजीलैंड टीम के लिए 14 टेस्ट मैच खेले थे और 335 रन बनाए थे. साल 1953 से 1959 के बीच खेलने वाले मैट ने नौ विकेट भी लिए थे. मैट पूरे ने मार्च 1953 में डेब्यू मैच की पहली पारी में 45 रन और दूसरी पारी में नाबाद 8 रन बनाए थे. ये मैच ड्रॉ रहा था, लेकिन पहले ही मैच में मैट पूरे ने छाप छोड़ी थी.

3.किस आईआईटी संस्थान के शोधकर्ताओं ने सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरियों की निगरानी हेतु एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित साइबर-फिजिकल प्रणाली विकसित की है?
a. आईआईटी दिल्ली
b. आईआईटी कानपुर
c. आईआईटी खड़गपुर
d. आईआईटी हैदराबाद

ANSWER: c. आईआईटी खड़गपुर
आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरियों की निगरानी के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित साइबर-फिजिकल प्रणाली विकसित की है. आईआईटी शोधकर्ताओं द्वारा विकसित डिवाइस सामाजिक दूरी मानदंडों का उल्लंघन होने पर अलर्ट करेगी. संस्थान के शोधकर्ताओं ने सस्ती और आसानी से सुलभ हार्डवेयर सामग्री का उपयोग करके डिवाइस को डिज़ाइन किया है.

4.विश्व बुजुर्ग दुर्व्यसवहार रोकथाम जागरूकता दिवस (World Elder Abuse Awareness Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 मार्च
b. 10 अप्रैल
c. 25 मई
d. 15 जून

ANSWER: d. 15 जून
विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष 15 जून को मनाया जाता है. बुजुर्गों के साथ होने वाले दुर्व्युवहार की रोकथाम के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से दुनिया भर में इसे 15 जून को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन के आयोजन की शुरुआत की थी. जैसे-जैसे दुनिया में बुजुर्गों की आबादी बढ़ रही है, वैसे-वैसे उनके साथ दुर्व्यआवहार की घटनाएं भी बढ़ रही हैं.

5.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बैंकों के पूर्णकालिक निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लिए प्रस्तावित ऊपरी आयु सीमा क्या है?
a. 80 वर्ष
b. 75 वर्ष
c. 60 वर्ष
d. 70 वर्ष

ANSWER: d. 70 वर्ष
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों के प्रवर्तक समूह से संबंध रखने वाले मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) और पूर्णकालिक निदेशकों की ऊपरी आयु सीमा 70 वर्ष तय करने का प्रस्ताव रखा है. आरबीआई ने उन व्यक्तियों के लिए अधिकतम 10 वर्षों का कार्यकाल भी प्रस्तावित किया है जो बैंकिंग क्षेत्र में शासन को बढ़ाने के लिए प्रवर्तक समूह से संबंधित हैं. केंद्रीय बैंक ने सीईओ/ डब्ल्यूटीडी के लिए आंतरिक नीति के रूप में कम आयु सीमा निर्धारित करने के लिए व्यक्तिगत बैंकों के लिए एक खंड प्रदान किया है.