TALENT HUNT ANSWERS 2/12/2019

0
47

1. किस भारतीय तीरंदाज ने 21वीं एशियाई चैम्पियनशिप की महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया?
a. दीपिका कुमारी
b. लक्ष्मीरानी माझी
c. डोला बेनर्जी
d. अंकिता भक्त

ANSWER: a. दीपिका कुमारी
भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में हमवतन अंकिता भक्त को 6-0 से हराया. अंकिता को रजत पदक मिला. इससे पहले दोनों ने सेमीफाइनल में पहुंचकर देश के लिए व्यक्तिगत ओलंपिक कोटा हासिल किया था. तीरंदाजी में भारत का यह दूसरा ओलिम्पिक कोटा है. इससे पहले तीरंदाजी में पुरुष रिकर्व टीम के तरुणदीप राय, अतानु दास और प्रवीण जाधव इसी साल विश्व चैम्पियनशिप में कोटा हासिल किया था.

2. हाल ही में किस शहर में कृषि सांख्यिकी पर 8वाँ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया?
a. पटना
b. रांची
c. हैदराबाद
d. दिल्ली

ANSWER: d. दिल्ली
इस सम्मेलन की थीम ‘सतत् विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु कृषि परिवर्तन के आँकड़े’ है. यह देश में कृषि सांख्यिकी से संबंधित इस तरह का पहला सम्मेलन है. सम्मेलन का उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों और विभिन्न अग्रणी अनुसंधानों पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु डेटा के उत्पादन में आने वाली विभिन्न चुनौतियों का समाधान करना है. यह सम्मेलन प्रत्येक तीन साल में आयोजित किया जाता है, इससे पहले इस सम्मेलन का आयोजन वर्ष 2016 में रोम में किया गया था.

3. केंद्र सरकार ने भारत और किस देश के बीच रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना को मंजूरी दी?
a. सऊदी अरब
b. नेपाल
c. चीन
d. ईरान

ANSWER: a. सऊदी अरब
इस अनुबंध के चलते दोनों देशों के उच्चस्तरीय नेतृत्व इस रणनीतिक भागीदारी के तहत चल रही पहलों/परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी करने के लिये नियमित तौर पर मिलने में समर्थ होंगे. इससे रणनीतिक जुड़ाव के नए क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी और यह अर्जित किये जाने वाले लक्ष्यों और प्राप्त  होने वाले लाभों को भी परिभाषित करेगा. भारत-सऊदी अरब के मध्य द्विपक्षीय आर्थिक संबंध विभिन्न प्रयासों के बावजूद सीमित ही बने हैं.

4. हाल ही में शोधकर्ताओं ने अरुणाचल प्रदेश में साँप की एक नई प्रजाति की खोज की है. साँप की इस नई प्रजाति का क्या नाम रखा गया है?
a. ट्रेकिसियम गोल
b. ट्रेकिसियम आप्टे
c. क्लैरियान नाइटस्नेक
d. क्लैरियान आप्टे

ANSWER: b. ट्रेकिसियम आप्टे
इसे यह नाम बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के प्रसिद्ध समुद्री जीवविज्ञानी और निदेशक दीपक आप्टे के सम्मान में दिया गया है. यह एक विषहीन बिल खोदने वाला साँप है जो अरुणाचल प्रदेश के ज़ीरो कस्बे में अवस्थित टैली घाटी वन्यजीव अभ्यारण्य में पाया गया है. ट्रेकिसियम प्रजाति के साँप आमतौर पर पतले होते है और वर्तमान में इसकी सात प्रजातियाँ हैं.

5. केंद्र सरकार ने 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल एक साल बढ़ाकर कितने तारीख तक कर दिया है?
a. 30 अक्टूबर 2020
b. 30 अक्टूबर 2021
c. 10 अक्टूबर 2020
d. 30 अक्टूबर 2022

ANSWER: a. 30 अक्टूबर 2020
केंद्र सरकार ने 15वें वित्त आयोग को अपनी पहली रिपोर्ट पहले वित्त वर्ष 2020- 21 के लिए सौंपने की मंजूरी दी है. उसके बाद आयोग के कार्यकाल को बढ़ाते हुए उसे 30 अक्टूबर 2020 तक अपनी अंतिम रिपोर्ट 2021-22 से लेकर 2025-26 तक के लिए देने को कहा है. वित्त आयोग कर राजस्व और दूसरे संसाधनों का केंद्र और राज्यों के बीच बंटवारे के बारे में अपने सुझाव के साथ केंद्र को रिपोर्ट सौंपता है