TALENT HUNT ANSWERS 20/08/2020

0
37

1.विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 12 मार्च
c. 19 अगस्त
d. 15 अप्रैल

Answer c. 19 अगस्त
हर साल 19 अगस्त को पूरी दुनिया में ‘विश्व फोटोग्राफी दिवस’ मनाया जाता है. यह दिन उनलोगों को समर्पित होता है, जिन्होंने खास पलों को तस्वीरों में कैद कर उन्हें हमेशा-हमेशा के लिए यादगार बना दिया. विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व जागरूकता पैदा करना, विचारों को साझा करना और फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों को आने के लिए प्रोत्साहित करना है.

2.निर्वाचन चुनाव आयुक्त ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है उनका नाम क्या है?
a. अशोक लवासा
b. ‎सुनील अरोड़ा
c. ओम प्रकाश रावत
d. मनोज कुमार

Answer a. अशोक लवासा
अशोक लवासा ने चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने 18 अगस्त 2020 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंपा. अब अशोक लवासा एशियाई विकास बैंक (एडीबी) में उपाध्यक्ष पद को संभालेंगे. वे एडीबी में दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे. दिवाकर गुप्ता का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त होने वाला है. अशोक लवासा हरियाणा कैडर के 1980 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं. अशोक लवासा के पास ऑस्ट्रेलिया में दक्षिणी क्रॉस विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री, और मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एमफिल डिग्री है.

3.राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने हाल ही में किस भारतीय क्रिकेटर का नाम राजीव गाँधी खेल रत्न के लिए भेजा है?
a. शिखर धवन
b. रोहित शर्मा
c. ऋषभ पंत
d. हार्दिक पांड्या

Answer b. रोहित शर्मा
राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने हाल ही में क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा और पैरालंपियन मरियप्पन थंगावेलु को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की. खेल रत्न भारत के किसी नागरिक को दिया जाने वाला सर्वोच्च खेल सम्मान है. रोहित राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान पाने वाले भारत के चौथे क्रिकेटर होंगे. रोहित शर्मा से पहले सचिन तेंदुलकर(1997-98), एमएस धौनी (2007) और विराट कोहली(2018) को इस सम्मान से नवाजा जा चुका है.

4.एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने दिल्लीगाजियाबादमेरठ रैपिड रेल के लिए कितने करोड़ रुपये फाइनेंस करने की मंजूरी दे दी है?
a. 1500 करोड़ रुपये
b. 2500 करोड़ रुपये
c. 7500 करोड़ रुपये
d. 5500 करोड़ रुपये

Answer c. 7500 करोड़ रुपये
एडीबी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल के लिए 7500 करोड़ रुपये फाइनेंस करने की मंजूरी दे दी है. इससे रैपिड रेल परियोजना का काम तेजी के साथ पूरा होगा. एनसीआरटीसी के मुताबिक एडीबी द्वारा रेपिड रेल कॉरिडोर के लिए पैकेज को मंजूरी से क्षेत्रीय परिवहन में अभूतपूर्व परिवर्तन के साथ क्षेत्र में आर्थिक विकास के साथ जीवनशैली में सुधार लाएगा. दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट के तहत बनने वाला यह 82 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर दिल्ली के सराय काले खां, गाजियाबाद, मेरेठ को जोड़ेगा.

5.भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने किसको अपना कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है?
a. जीपी गर्ग
b. राहुल सचदेवा
c. कमल त्यागी
d. नमन सिंह

Answer a. जीपी गर्ग
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 14 अगस्त 2020 को कहा कि जीपी गर्ग ने कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. सेबी ने एक बयान में कहा कि अपनी पदोन्नति से पहले जीपी गर्ग सेबी में मुख्य महाप्रबंधक थे. उन्होंने जनवरी 1994 में नियामक से जुड़ने के बाद कई महत्वपूर्ण कार्यभार संभाले हैं. वे देश में वित्तीय साक्षरता और निवेशक शिक्षा पर सेबी की पहल के साथ निकटता से जुड़े रहे हैं. उन्होंने पातालगंगा में कला परिसर की स्थापना सहित राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार (एनआईएसएम) की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. जीपी गर्ग ने इंजीनियरिंग, कानून और प्रबंधन की पढ़ाई की है.