TALENT HUNT ANSWERS 22/04/2021

0
26

1. ब्रिटिश अकादमी फिल्म अवार्ड्स- BAFTA 2021 में किस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता?
a) द फादर
b) नोमैडलैंड
c) द ट्रायल ऑफ द शिकागो 7
d) प्रॉमिसिंग यंग वुमन

Answer (b) नोमैडलैंड
नोमैलैंड ने ब्रिटिश अकादमी फिल्म अवार्ड्स- BAFTA 2021 में ‘सर्वश्रेष्ठ फिल्म’ श्रेणी में पुरस्कार जीता। अन्य नामांकितों में शामिल हैं- द फादर, द मॉरिटानियन, प्रॉमिसिंग यंग वुमन और द ट्रायल ऑफ द शिकागो 7।

 2. ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवार्ड्स- BAFTA 2021 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार किसने जीता?
a) सर एंथोनी हॉपकिंस
b) चाडविक बोसमेन
c) आदर्श गौराव
d) ताहर रहीम

Answer  (a) सर एंथनी हॉपकिंस 
सर एंथनी हॉपकिंस ने ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार- बाफ्टा 2021 में फिल्म ‘द फादर’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का सम्मान जीता। पुरस्कार के अन्य नामांकितों में जबरदस्त अभिनेताओं का एक विविध पूल शामिल था। चैडविक बोसमैन के रूप में, ताहर रहीम। ‘द व्हाइट टाइगर’ से रिज अहमद, मैड्स मिकेलसेन और आदर्श गौरव।

3. नए मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
a) अनिल चौहान
b) सुशील चंद्र
c) सुनील चंद्र
d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Answer (b) शुशील चंद्र
12 अप्रैल, 2021 को चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया था। चंद्रा देश के 24 वें मुख्य चुनाव आयुक्त बने। उन्होंने सुनील अरोड़ा का स्थान लिया जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

4. कौन सा COVID-19 वैक्सीन भारत में आपातकालीन उपयोग अनुमोदन प्राप्त करने वाला तीसरा बन गया है?
a) स्पुतनिक V
b) जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन
c) मॉडर्न
d) फाइजर

Answer (a) स्पुतनिक वी
इंडिया की विषय विशेषज्ञ समिति ने रूस के स्पुतनिक वी कोविद -19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए डॉ। रेड्डी के आवेदन को मंजूरी दे दी है। भारत में दो स्थानीय रूप से निर्मित टीकों- भारत बायोटेक के कोवाक्सिन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका के कोविशिल्ड के बाद आपातकालीन उपयोग स्वीकृति प्राप्त करने वाला यह तीसरा टीका है।

5. किस राज्य सरकार ने आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम लागू किया है?
a) पंजाब
b) दिल्ली
c) छत्तीसगढ़
d) महाराष्ट्र

Answer (c) छत्तीसगढ़
सरकार ने 16 अप्रैल, 2021 को COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम (ESMA) लागू किया। ईएसएमए आदेश आवश्यक सेवाओं में काम करने से मना कर देता है और यह सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य संस्थानों और स्वच्छता श्रमिकों में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित सभी स्वास्थ्य पेशेवरों पर लागू होता है।