TALENT HUNT ANSWERS 25/05/2020

0
11

1.जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने उभयचरों की 20 प्रजातियों को गंभीर रूप से लुप्तप्राय और कितने को लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया?
a. 50
b. 35
c. 40
d. 45

ANSWER: b. 35
जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर भारतीय उभयचरों की एक अद्यतन सूची पोस्ट की है, जिसमें 20 प्रजातियों को गंभीर रूप से लुप्तप्राय और 35 को ‘लुप्तप्राय’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. गंभीर रूप से संकटग्रस्त’ उभयचरों में केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक के पश्चिमी घाटों में पाए जाने वाले मेंढकों की कुछ प्रजातियाँ और उत्तर-पूर्व की कुछ पहाड़ियों में शामिल हैं.

2.नाबार्ड ने हाल ही में खरीफ और प्री-मानसून संचालन के लिए कितने करोड़ रुपये के फंड जारी किए है?
a. 25,500 करोड़ रुपये
b. 10,500 करोड़ रुपये
c. 12,550 करोड़ रुपये
d. 20,500 करोड़ रुपये

ANSWER: d. 20,500 करोड़ रुपये
नेशनल बैंक ऑफ एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने 20,500 करोड़ रुपये जारी किए. यह फण्ड सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण विकास बैंकों (आरआरबी) के के लिए फ्रंट-लोडिंग संसाधनों के रूप में कार्य करेगा. खरीफ संचालन में किसानों की मदद करने और उनकी प्री-मानसून तैयारियों के लिए यह धनराशि जारी की गई है. आवंटित राशि में से 15,200 करोड़ रुपये सहकारी बैंकों के माध्यम से और 5,300 करोड़ रुपये आरआरबी के माध्यम से प्रदान किए जायेंगे.

3.हाल ही में किस देश ने फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए आर्थिक सहायता का योगदान दिया है?
a. नेपाल
b. भारत
c. बांग्लादेश
d. पाकिस्तान

ANSWER: b. भारत
फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए  काम कर रहे संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने भारत के इस योगदान की सराहना की है विशेषकर तब जब दुनिया महामारी के संकट से जूझ रही है. भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र रिलीव एंड वर्क एजेंसी (UNRWA) को दो मिलियन डॉलर की सहायता मुहैया करायी है. फलस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी को यह योगदान भारत सरकार ने शिक्षा एवं स्वास्थ्य सहित मुख्य कार्यक्रमों और सेवाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत एवं निर्माण एजेंसी को दिया.

4.विश्व मधुमक्खी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जनवरी
b. 10 मार्च
c. 20 मई
d. 15 अप्रैल

ANSWER: c. 20 मई
मधुमक्खियों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए और उन्हें खतरों से बचाने के लिए हर साल 20 मई को मधुमक्खी दिवस मनाया जाता है. यह खास दिवस आधुनिक मधुमक्खी पालन की तकनीक का नेतृत्व करने वाले एंटोन जनसा के जन्म दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. मधुमक्खियां सबसे बड़ी परागण होती हैं. वे वर्तमान में निवेश के नुकसान, परजीवी, बीमारियों और कृषि कीटनाशकों के कारण खतरे में हैं.

5.किस राज्य से गुजरने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए ‘चरण पादुका’ अभियान शुरू किया गया है?
a. मध्य प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. कर्नाटक

ANSWER: a. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश द्वारा राज्य में पैदल चल रहे प्रवासी मजदूरों के लिए ‘चरण पादुका’ नामक अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान के अंतर्गत नंगे पांव जा रहे मजदूरों को जूते और चप्पल दिए जाएंगे ताकि उनके दर्द को कुछ कम किया जा सके. चरण पादुका अभियान मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है. चप्पल प्रदान करके प्रवासी श्रमिकों की सहायता की जा रही है. भारत सरकार प्रवासी श्रमिकों को उनके घर कस्बों में लौटने में मदद करने के लिए कई उपाय कर रही है.