TALENT HUNT ANSWERS 26/11/2020

0
36

1.किस फिल्म को ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है?
a) जल्लीकट्टू
b) स्काई पिंक है
c) छपाक
d) गुलाबो सीताबो

Answer (a) जल्लीकट्टू मलयालम फिल्म जल्लीकट्टू को विदेशी भाषा की फिल्म श्रेणी में ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। लिजो जोस पेलिसरी द्वारा निर्देशित फिल्म, एक बैल के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने निर्धारित वध की पूर्व संध्या पर एक पहाड़ी दूरदराज के गाँव में एक बूचड़खाने से भाग जाता है। फिल्म को सर्वसम्मति से हिंदी, मराठी और अन्य भाषाओं में 27 प्रविष्टियों में से चुना गया था।

2.किस निजी बैंक का सिंगापुर स्थित डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड के साथ विलय कर दिया गया है?
a) धनलक्ष्मी बैंक
b) कोटक महिंद्रा बैंक
c) साउथ इंडियन बैंक
d) लक्ष्मी विलास बैंक

Answer (d) लक्ष्मी विलास बैंक 25 नवंबर, 2020 को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में सिंगापुर स्थित डीबीएस बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के साथ लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड (LVB) के विलय को मंजूरी दे दी।

3.संविधान दिवस कब मनाया जाता है?
a) 29 नवंबर
b) 28 नवंबर
c) 27 नवंबर
d) 26 नवंबर

Answer (d) 26 नवंबर
को देश भर में 26 नवंबर को  संविधान दिवस मनाया जाएगा। इस दिन को राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है और भारत में संविधान को अपनाने की याद दिलाता है। संविधान सभा ने औपचारिक रूप से 26 नवंबर, 1949 को भारत के संविधान को अपनाया था।

 4.किस राज्य ने जबरन धार्मिक धर्मांतरण के खिलाफ अध्यादेश पारित किया है?
a) हरियाणा
b) उत्तर प्रदेश
c) महाराष्ट्र
d) बिहार

Answer (b) 24 नवंबर, 2020 को उत्तर प्रदेश  उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने गैरकानूनी धार्मिक रूपांतरण अध्यादेश का यूपी निषेध पारित किया, जो एक से 10 साल के बीच की जेल अवधि के साथ धार्मिक रूपांतरण को दंडनीय बनाता है और 15,000 रुपये से 50,000 रुपये तक जुर्माना होता है।

5.नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए किस राष्ट्र के प्रधानमंत्री को नामित किया गया है?
a) इटली
b) जापान
c) इजराइल
d) भारत

Answer (c) इज़राइल इज़राइल के प्रधान मंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू, और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को दो राष्ट्रों के बीच रणनीतिक और कूटनीतिक संबंधों की स्थापना में उनकी भूमिकाओं के लिए नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया गया है। ।