TALENT HUNT ANSWERS 27/08/2020

0
27

1.भारत और एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ने मुंबई में उपनगरीय रेलवे प्रणाली की नेटवर्क क्षमता, सेवा गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार हेतु कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
a.    200 मिलियन डॉलर
b.    500 मिलियन डॉलर
c.    300 मिलियन डॉलर
d.    400 मिलियन डॉलर

ANSWER: b. 500 मिलियन डॉलर
इस परियोजना से मुंबई में उपनगरीय रेलवे प्रणाली की नेटवर्क क्षमता में वृद्धि होने के साथ ही यात्रियों के यात्रा समय और जानलेवा दुर्घटनाओं में कमी आने की उम्मीद है. अनुमान के अनुसार, इस परियोजना के प्राथमिक लाभार्थियों में 22 प्रतिशत महिला यात्री शामिल हैं जो बेहतर सुरक्षा और सेवा की गुणवत्ता से लाभान्वित होंगी. यह परियोजना सड़क आधारित परिवहन की तुलना में तेज़, अधिक विश्वसनीय और उच्च गुणवत्ता वाली परिवहन सेवाएँ प्रदान करके मुंबई की उपनगरीय रेलवे प्रणाली के यात्रियों को बेहतर गतिशीलता, सेवा गुणवत्ता और सुरक्षा प्रदान में सहायता करेगी.

2.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मुक्त बाजार परिचालन (ओएमओ) के जरिए कुल कितने करोड़ रुपये मूल्य की सरकारी प्रतिभूतियों की साथ-साथ खरीद-बिक्री करेगा?
a.    20,000 करोड़ रुपये
b.    10,000 करोड़ रुपये
c.    30,000 करोड़ रुपये
d.    40,000 करोड़ रुपये

ANSWER: a. 20,000 करोड़ रुपये
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मुक्त बाजार परिचालन (ओएमओ) के जरिए कुल 20,000 करोड़ रुपये मूल्य की सरकारी प्रतिभूतियों की साथ-साथ खरीद-बिक्री करेगा. इस ओएमओ का परिचालन दो चरण में किया जाएगा. आरबीआई ने कहा कि नीलामी 2 चरणों में 27 अगस्त और 3 सितंबर को आयोजित की जाएगी. आरबीआई 27 अगस्त को आयोजित किए जाने वाले ओएमओ के अंतर्गत साल 2024 से साल 2032 के बीच परिपक्व होने वाली लंबी अवधि की सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदेगा.

3.असम में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) को कितने महीने के लिए बढ़ा दिया गया है?
a.    छह महीना
b.    आठ महीना
c.    दस महीना
d.    ग्यारह महीना

ANSWER: a. छह महीना
असम में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) को छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. राज्य सरकार ने जानकारी दी कि इस अधिनियम को 18 अगस्त से छह और महीने के लिए बढ़ा दिया गया है.  यह कानून सुरक्षा बलों को बिना किसी पूर्व सूचना कार्रवाई करने और किसी को भी कहीं भी गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. यह कानून असम में नवंबर 1990 से जारी है. इसे हर छह महीने में नवीनीकृत किया जाता है.

4.राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को लागू करने वाला पहला राज्य निम्न में से कौन सा होगा?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    कर्नाटक
d.    राजस्थान

ANSWER: c. कर्नाटक
कर्नाटक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति करने लागू करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा. राज्य के उप मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर सी एन अश्वथ नारायण ने यह घोषणा की है. केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले महीने नई शिक्षा नीति, 2019 को को हरी झंडी दी थी. यह 1986 की शिक्षा नीति की जगह लेगा. इसके तहत देश की शिक्षा व्यवस्था में व्यापक बदलावों को लागू किया जाएगा. नई शिक्षा नीति में शिक्षा का अधिकार (Right to Eductaion) कानून के दायरे को व्यापक बनाया गया है. अब 3 साल से 18 वर्ष के बच्चों को शिक्षा का अधिकार कानून, 2009 के अंदर लाया जाएगा.

5.निम्न में से किस आईआईटी संस्था ने शिव नादर विश्वविद्यालय के सहयोग से पर्यावरण के अनुकूल लिथियम बैटरी विकसित की है?
a.    आईआईटी बॉम्बे
b.    आईआईटी कानपुर
c.    आईआईटी दिल्ली
d.    आईआईटी रुड़की

ANSWER: a. आईआईटी बॉम्बे
आईआईटी बॉम्बे ने शिव नादर विश्वविद्यालय के सहयोग से पर्यावरण के अनुकूल लिथियम बैटरी विकसित की है. अनुसंधानकर्ताओं के दल के अनुसार एलआई-एस बैटरी की प्रौद्योगिकी हरित रसायन विज्ञान के सिद्धांत पर आधारित है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि इस प्रौद्योगिकी में अरबों डॉलर के उद्योगों की सहायता की क्षमता है जिनमें तकनीकी गैजेट, ड्रोन, विद्युत चालित वाहन और कई अन्य उत्पादों के कारोबार हैं जो ऐसी बैटरियों पर आधारित हैं.