TALENT HUNT ANSWERS 28/09/2020

0
21

1.केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) की कितने फीसदी तक रकम इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है?
a.    70 फीसदी
b.    80 फीसदी
c.    50 फीसदी
d.    10 फीसदी

ANSWER: c. 50 फीसदी
केंद्र ने राज्यों को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) की 50 फीसदी तक रकम इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है. राज्य इन पैसों से क्वारंटीन सुविधाएं, जांच प्रयोगशालाएं, ऑक्सीजन बनाने वाले संयंत्र स्थापित कर पाएंगे और वेंटिलेटर व पीपीई किट भी खरीद सकेंगे. यह फैसला सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों से हाल ही में हुई बातचीत के बाद किया है, जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा था कि कोरोना संबंधी स्वास्थ्य ढांचा मजबूत करने के लिए राज्य आपदा राहत कोष का उपयोग 35 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जा रहा है.

2.भारत में अंत्योदय दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    20 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    12 अप्रैल
d.    25 सितम्बर

ANSWER: d. 25 सितम्बर
25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म वर्षगाँठ के उपलक्ष्य पर देश भर में अन्तोदय दिवस के रूप में मनाया जाता है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक विचारक, इतिहासकार तथा राजनीतिक कार्यकर्ता थे. अन्यो को दय का अर्थ समाज के कमजोर वर्गों को ऊपर उठाना है. इस अवसर पर देश में रक्त दान शिविर, संगोष्ठी तथा सम्मेलनों का आयोजन किया जाता है. उन्होंने स्वदेशी तथा लघु स्तरीय औद्योगिकीकरण का समर्थन किया था.

3.संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के क्षेत्रीय राजदूत के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    खुशी चिंदालिया
b.    राहुल सचदेवा
c.    मोहन कुमार
d.    अजय त्रिपाठी

ANSWER: a. खुशी चिंदालिया
खुशी चिंदालिया को पर्यावरण के प्रति लगाव के चलते संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने भारत के लिए क्षेत्रीय राजदूत नियुक्त किया है. वे जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण के महत्व और पर्यावरण की सुरक्षा की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाएंगी. वे फरवरी 2021 तक विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों पर टुंजा इको-जेनरेशन के साथ कार्य करेगी.

4.विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 मार्च
b.    15 जनवरी
c.    25 सितम्बर
d.    10 मई

ANSWER: c. 25 सितम्बर
विश्व फार्मासिस्ट दिवस हर साल 25 सितंबर को दुनियाभर में मनाया जाता है. ये दुनियाभर में स्वास्थ्य में सुधार के लिए फार्मेसी पेशे की कीमत को दर्शाने के लिए मनाया जाता है. इस्तांबुल, तुर्की में एफआईपी काउंसिल ने 25 सितंबर को 2009 में विश्व फार्मासिस्ट दिवस घोषित किया था. एफआईपी इस दिन पर फार्मासिस्टों से आग्रह करता है कि वो ऐसे आयोजन करें जिससे लोगों को स्वास्थ्य में फार्मासिस्ट की भूमिका की जानकारी मिले.

5.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को कितने लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा कवर करने की घोषणा की है?
a.    7 लाख रुपये
b.    5 लाख रुपये
c.    10 लाख रुपये
d.    12 लाख रुपये

ANSWER: b. 5 लाख रुपये
कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए बड़ी घोषणा हुई है. सरकार ने कहा है कि प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त पत्रकारों को राज्य सरकार पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर देगी. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से मरने वाले पत्रकारों के परिवार को सरकार की तरफ से 10 लाख रुपए तक आर्थिक मदद दी जाएगी.