TALENT HUNT ANSWERS 30/03/2020

0
28

1. अंतरराष्ट्रीय उर्जा एजेंसी के अनुसार बिजली का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश निम्न में से कौन सा है?
a. नेपाल
b. चीन
c. भारत
d. पाकिस्तान

ANSWER: c. भारत
केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में संसद में अंतरराष्ट्री य ऊर्जा एजेंसी की रैंकिंग का हवाला दिया. इस रैंकिंग के अनुसार भारत विश्व में बिजली का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है. इसके साथ ही प्रति व्यक्ति खपत के मामले में भारत 106वें स्थान पर है. भारत अब बिजली की कमी से बिजली अधिशेष देश बन गया है. वर्तमान में भारत के बिजली उत्पादन में कोयले की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है. 

2. एचआईएल (इंडिया) ने हाल ही में किस बैंक के साथ ‘ग्राहक भुगतान पोर्टल’ लॉन्च किया है?
a. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
b. भारतीय स्टेट बैंक
c. पंजाब नेशनल बैंक
d. देना बैंक

ANSWER: a. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड के इस ‘ग्राहक भुगतान पोर्टल’ का उद्देश्यल अपने ग्राहकों से विभिन्नस ऑनलाइन तरीकों से भुगतान प्राप्त  करना है, ताकि बकाया धनराशि का त्वशरित एवं सुगम संग्रह हो सके. इस पोर्टल से एचआईएल के ग्राहकों को किसी भी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई अथवा ऑनलाइन वॉलेट से अपनी बकाया रकम का भुगतान त्वेरित एवं सुविधाजनक तरीके से करने में मदद मिलेगी. एचआईएल के ग्राहक अपने कार्यालय अथवा अपने घर से भी बकाया रकम का भुगतान कर सकेंगे.

3. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व प्रसन्नता दिवस मनाया जाता है?
a. 18 मार्च
b. 19 मार्च
c. 20 मार्च
d. 21 मार्च

ANSWER: c. 20 मार्च
अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस हर वर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है. इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस का विषय है – हैप्पीनेस फॉर ऑल, टूगेदर. वर्ष 2013 के बाद से, संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर में लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचानने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी. इस दिवस को मनाये जाने के लिए भूटान ने आह्वान किया था.

4. भारत के किस पड़ोसी देश में 20 मार्च 2020 को 5.9 तीव्रता का भूकंप आया है?
a. बांग्लादेश
b. तिब्बत
c. पाकिस्तान
d. भूटान

ANSWER: b. तिब्बत
चीन के दूरवर्ती हिमालयी क्षेत्र तिब्बत में 20 मार्च 2020 को 5.9 तीव्रता का भूकंप आया. यह क्षेत्र नेपाल के नजदीक है. भूकंप का केंद्र तिब्बत के क्विलिंग में था. पृथ्वी के नीचे मौजूद टेकटॉनिक प्लेट्स के टकराने की वजह से भूकंप आते हैं. पृथ्वी के अंदर जिस जगह भूकंप आता है, ठीक उसी केंद्र के ऊपर की सतह को भूकंप का केंद्र माना जाता है.

5. सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में संविधान के किस अनुच्छेद का उपयोग करते हुए मणिपुर के एक मंत्री को राज्य मंत्रिमंडल से हटा दिया है?
a. अनुच्छेद 122
b. अनुच्छेद 136
c. अनुच्छेद 140
d. अनुच्छेद 142

ANSWER: d. अनुच्छेद 142
सर्वोच्च न्यायालय ने संविधान में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए अनुच्छेद 142 का उपयोग करके मणिपुर के एक मंत्री को राज्य मंत्रिमंडल से हटा दिया है. वर्ष 2017 में यह मंत्री चुनाव जीतने के बाद दूसरे दल में शामिल हो गए थे. 8 सितंबर, 2017 को इस मामले की सुनवाई के दौरान मणिपुर उच्च न्यायालय के अनुसार, उच्च न्यायालय किसी मंत्री के अयोग्य ठहराए जाने या सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित याचिका की स्थिति में निर्णय लेने के लिये विधानसभा अध्यक्ष को निर्देश नहीं दे सकता. वह मंत्री दल बदल कर पुनः मंत्री बन गया जिसका दूसरे मंत्रियो द्वारा कोर्ट में विरोध किया गया था.