TALENT HUNT ANSWERS 31/10/2019

0
37

1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में भारत का 47वां मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?
a. जस्टिस विक्रम देशपांडे
b. जस्टिस एस ए बोबडे
c. जस्टिस एच ए सरीन
d. जस्टिस वी जी नारायणन

ANSWER: 1. b. जस्टिस एस ए बोबडे
भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस शरद अरविंद बोबडे (एस ए बोबडे) को देश का नया मुख्य न्यायाधीश बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. वे 18 नवंबर को भारत के नये मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे. मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई 17 नवंबर 2019 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जस्टिस बोबडे भारत के 47वें मुख्य न्यायाधीश होंगे.

2. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना का क्या नाम था जिसे हाल ही में अमेरिकी सेना द्वारा एक विशेष अभियान में मारा गया?
a. अबू बकर अल-बगदादी
b. अब्दुल रहमान यासीन
c. इब्राहीम मोहम्मद अल-याकूब
d. हसन-अल-दीन

ANSWER: a. अबू बकर अल-बगदादी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने औपचारिक घोषणा करते हुए कहा कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) का सरगना अबू बकर अल-बगदादी मारा जा चुका है. ट्रम्प ने एक प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिकी सेना के स्पेशल कमांडोज़ ने सीरियाई प्रान्त इदलिब के सुदूर गाँव बारिशा में एक विशेष अभियान के तहत बगदादी को मार गिराया है. अमेरिकी सेना ने बगदादी की बॉडी हासिल की और डीएनए किट से टेस्ट करके सुनिश्चित किया कि मारा गया व्यक्ति बगदादी ही है.

3. कानून मंत्रालय द्वारा नियमों में संशोधन के अनुसार कितनी आयु से अधिक के लोग अब पोस्टल बैलट का उपयोग कर सकेंगे?
a. 65
b. 70
c. 75
d. 80

ANSWER: d. 80
कानून मंत्रालय ने नियमों में संशोधन करते हुए ‘अनुपस्थित मतदाता’ का दायरा बढ़ा दिया है, जिसमें अब 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं को शामिल किया गया है जो डाक मतपत्र (पोस्टल बैलट) के माध्यम से मतदान कर सकेंगे. ‘अनुपस्थित मतदाता’ ऐसे व्यक्ति को कहा करता है, जो मतदान केंद्र तक जाने में असमर्थ होता है. कानून मंत्रालय ने चुनाव नियम, 1961 में संशोधन करके यह निर्देश जारी किया है.

4. निम्नलिखित में से किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने भाई दूज के मौके से महिलाओं को बसों में निःशुल्क यात्रा का आदेश लागू किया है?
a. गोवा
b. दिल्ली
c. गुजरात
d. तेलंगाना

ANSWER: b. दिल्ली
दिल्ली में भाई दूज के मौके पर महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा की शुरुआत हो गई है जिसके लिए महिलाओं को ‘सिंगल जर्नी फ्री ट्रैवल पास’ जारी किए जाएंगे. महिला यात्रियों के पास टिकट खरीदने का विकल्प भी मौजूद रहेगा. महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार ने कुल 13,000 मार्शलों की भर्ती की है और हर बस में मार्शल तैनात किये जायेंगे.

5. यूरोपीयन यूनियन का कितने सदस्यों वाला एक प्रतिनिधिमंडल जम्मू-कश्मीर की स्थिति का जायजा लेने के लिए भारत पहुंचा है?
a. 27
b. 29
c. 31
d. 33

ANSWER: a. 27
यूरोपीय संघ के 27 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद्द करने के बाद जम्मू-कश्मीर की स्थिति का आकलन करेगा. इनमें यूके, फ्रांस, जर्मनी, इटली, पोलैंड, चेक रिपब्लिक और स्लोवाकिया जैसे देशों की पॉलिटिकल पार्टियों के लोग शामिल हैं. 05 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के हटने के बाद किसी विदेशी प्रतिनिधिमंडल का यहां पहला दौरा है.