TALENT HUNT ANSWERS 5/02/2020

0
212

1. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है?
a. 04 फरवरी
b. 03 फरवरी
c. 02 फरवरी
d. 01 फरवरी

ANSWER: a. 04 फरवरी
दुनिया भर में हर साल 04 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और रोग का जल्दी पता लगाने की जरूरत तथा कैंसर के उपचार पर ध्यान केंद्रित करना है. विश्व कैंसर दिवस 2020 का विषय है – I am and I will. यह विषय कैंसर से लड़ने के लिए हर व्यक्ति के रोल की अहमियत पर प्रकाश डालता है.

2. भारत और बांग्लादेश के मध्य 03 फरवरी 2020 से किस नाम से संयुक्त सैन्य अभ्यास आरंभ हुआ है?
a. गति-X
b. संप्रीति-IX
c. आरोहन-V
d. दृष्टि-VI

ANSWER: b. संप्रीति-IX
भारत और बांग्लादेश की सेनाओं के बीच वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘संप्रीति’ का नौवां संस्करण हाल ही में मेघालय के उमरोई में शुरू हुआ. यह अभ्यास भारत और बंगलादेश के बीच महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने में सहायक है. यह सैन्य अभ्यास एक साल बांग्लादेश में तथा दूसरे साल भारत में होता है. इस अभ्यास का मकसद दोनों पड़ोसी देशों की सेनाओं के मध्य सकारात्मक संबंध बनाना है.

3. निम्नलिखित में से किस संस्थान ने हाल ही में ‘युवा विज्ञानी कार्यक्रम’ (युविका) के दूसरे सत्र का आरंभ किया है?
a. DRDO
b. ISRO
c. UNESCO
d. Google

ANSWER: b. ISRO
भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (ISRO) ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम ‘युविका’ के दूसरे सत्र के आयोजन की घोषणा की है. इसरो ने इस कार्यक्रम को 2019 में लॉन्च किया था. इस कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्रों को अन्तरिक्ष विज्ञान और इससे जुड़ी दूसरी तकनीक की जानकारी दी जाती है. इस वर्ष भारत में यह कार्यक्रम 11 मई से 22 मई, 2020 के बीच आयोजित किया जायेगा.

4. कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि के बाद भारत के किस राज्य द्वारा ‘राजकीय आपदा’ की घोषणा की गई है?
a. राजस्थान
b. मध्य प्रदेश
c. ओडिशा
d. केरल

ANSWER: d. केरल
केरल सरकार ने कोरोना वायरस के 3 मामलों की पुष्टि होने के बाद राज्य में राजकीय आपदा की घोषणा की है. चीन में अब तक कोरोना वायरस से 425 लोगों की मौत हो गई है. भारत सरकार ने कोरोना वायरस के प्रभाव और इससे उत्पन्न स्थिति पर नियंत्रण पाने और उस पर नज़र रखने के लिए एक कार्यबल का गठन किया है. इसमें स्वास्थ्य, गृह, नागरिक उड्डयन और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हैं.

5. हाल ही में किस देश में 80 ट्रिलियन घनफुट प्राकृतिक गैस का विशाल भंडार मिला है?
a. ईरान
b. यूएई
c. जॉर्डन
d. कुवैत

ANSWER: b. यूएई
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अबूधाबी और दुबई के साथ लगने वाली सीमा के पास 80 ट्रिलियन घनफुट प्राकृतिक गैस के विशाल भंडार का पता चला है. जेबेल अली गैस क्षेत्र की खोज से संयुक्ती अरब अमीरात प्राकृतिक गैस के मामले में आत्मंनिर्भर हो जाएगा और अगले 50 वर्षों के अपने विकास कार्यक्रमों के अनुरूप विकास परियोजनाओं के अगले चरण की तैयारी कर सकेगा. यह गैस क्षेत्र पांच हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और संयुक्त अरब अमीरात में प्राकृतिक गैस की सबसे बड़ी खोज है.