TALENT HUNT ANSWERS 6/11/2019

0
31

1.आयकर विभाग ने जमशेदजी टाटा ट्रस्ट, आर.डी.टाटा ट्रस्ट समेत कितने टाटा ट्रस्टों का पंजीकरण रद्द कर दिया है?
a. 8
b. 6
c. 4
d. 7

Answer: b. 6
मुंबई के आयकर आयुक्त ने 31 अक्टूबर 2019 को इस संबंध में आदेश जारी किया है. विभाग ने जिन छह ट्रस्ट का रजिस्ट्रेशन रद्द किया है उनमें जमशेदजी टाटा ट्रस्ट, आरडी टाटा ट्रस्ट, टाटा एजूकेशन ट्रस्ट, टाटा सोशल वेलफेयर ट्रस्ट, सार्वजनिक सेवा ट्रस्ट और नवाजभाई रतन टाटा ट्रस्ट शामिल हैं. 

2..किस राज्य में 24 घंटे से अधिक रुकने के लिए बाहरी लोगों को राज्य सरकार के पास अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना होगा?
a. झारखण्ड
b. दिल्ली
c. मेघालय
d. पंजाब

Answer: c. मेघालय
मेघालय सरकार ने इसके लिए एक अध्यादेश को मंज़ूरी दी जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. उप-मुख्यमंत्री प्रेस्टोन टिनसोंग ने बताया कि यह फैसला बाहरी लोगों के हित में है और इससे वह अधिक सुरक्षित होंगे. बाहरी लोग जो मेघालय की यात्रा पर आना चाहते हैं उन्हें नए मेघालय रेजीडेंट्स सेफ्टी एंड सिक्योरिटी एक्ट, 2016 के तहत रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी हो जाएगा. अगले विधानसभा सत्र में रेग्युलराइज होने के बाद यह कानून प्रभावी हो जायेगा.

3.किस देश ने इतिहास में पहली बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को मात दी है?
a. बांग्लादेश
b. ऑस्ट्रेलिया
c. पाकिस्तान
d. श्रीलंका

Answer: a. बांग्लादेश 
इससे पहले साल 2009 से भारत के खिलाफ खेले सभी 8 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच बांग्लादेश हारा था. दोनों टीमों के बीच अब तक का यह नौवां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच था, जिसमें बांग्लादेश ने पहली बार भारत को हराया है. दोनों टीमों के बीच खेला गया यह मैच टी-20 प्रारूप का अब तक का 1000वां अंतरराष्ट्रीय मैच था.

4.भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में प्रमोटर हिस्सेदारी कम करके 40 प्रतिशत पर नहीं लाने के कारण किस बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
a. देना बैंक
b. बंधन बैंक
c. यूको बैंक
d. उत्कर्ष बैंक

Answer: b. बंधन बैंक
बंधन बैंक को केन्द्रीय बैंक से 2014 में सामान्य बैंकिंग लाइसेंस मिला था. बंधन ने अगस्त 2015 में एक पूर्ण बैंक के रूप में काम करना शुरू किया. रिजर्व बैंक ने सहकारी क्षेत्र के जनता सहकारी बैंक पर भी एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा जलगांव पीपुल्स सहकारी बैंक पर भी 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

5.भारत और उज्बेकिस्तान के रक्षा मंत्रियों के बीच एक बैठक के बाद दोनों देशों ने सुरक्षा संबंधों में सहयोग को लेकर कितने समझौतों पर हस्ताक्षर किए?
a. सात
b. आठ
c. तीन
d. दस

Answer: c. तीन
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह उज्बेकिस्तान के ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष दूत के रूप में शामिल हुये हैं. बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने भारत और उज्बेकिस्तान के बीच रक्षा संबंध के स्तर में बढ़ोतरी पर संतोष व्यक्त किया. भारत ने उज्बेकिस्तान द्वारा भारत से वस्तुओं एवं सेवाओं की खरीद के लिए चार करोड़ अमरीकी डालर की रियायती रिण सुविधा की पेशकश की है.