TALENT HUNT ANSWERS 6/8/2019

0
755
  1. हाल ही में सरकार ने जम्मू-कश्मीर को कितने भाग में बाँट दिया?
    a. 3
    b. 4
    c. 2
    d. इनमें से कोई नहीं

ANSWER: c.2
गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की घोषणा की. परिणामस्वरूप, जम्मू-कश्मीर एक अलग केन्द्रीय शासित प्रदेश होगा जबकि लद्दाख को भी एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बन जायेगा.

 

  1. हाल ही में भारत के राष्ट्रपति ने इनमें से संविधान के किस अनुच्छेद को हटा दिया?
    a. 370
    b. 365
    c. 368
    d. 372

ANSWER: a. 370
गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की घोषणा की. उनके द्वारा की गई घोषणा के अनुसार अनुच्छेद 370 का केवल खंड-1 ही बचा रहेगा बाकी सभी खंड समाप्त हो जायेंगे.

 

  1. आदर्श स्मारक योजना किस मंत्रालय के तहत शुरू किया गया?
    a. गृह मंत्रालय
    b. संस्कृति मंत्रालय
    c. ग्रामीण विकास मंत्रालय
    d. इनमें से कोई नहीं

ANSWER: b. संस्कृति मंत्रालय
इस योजना की शुरुआत वर्ष 2014 में ऐतिहासिक स्मारकों में आगंतुकों (मुख्यतः शारीरिक रूप से अक्षम लोग) को बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध कराने लिये की गई थी. यह योजना संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आती है. भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण ( Archaeological Survey of India-ASI) द्वारा संरक्षित कुल 100 स्मारकों को इस योजना के तहत आदर्श स्मारक के रूप में विकसित किया जा रहा है.

 

  1. हाल ही में किस उत्पादों को BIS प्रमाणपत्र दिया गया है?
    a. शहद
    b. हरी चाय
    c. पश्मीना उत्पाद
    d. बीड़ी

ANSWER: c. पश्मीना उत्पाद
भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards-BIS) ने पश्मीना उत्पादों की शुद्धता प्रमाणित करने के उद्देश्य से उसकी पहचान और लेबलिंग की प्रक्रिया को भारतीय मानक (Indian Standards) के दायरे में रख दिया है. इस प्रमाणीकरण से पश्मीना उत्पादों में होने वाली मिलावट पर रोक लगेगी. कच्चा माल तैयार करने वाले घुमंतू कारीगरों तथा स्थानीय दस्तकारों के हितों की रक्षा होगी.

 

  1. किस मंत्रालय ने ‘संकल्प योजना‘ शुरू करने की घोषणा की?
    a. श्रम
    b. रोजगार
    c. समाज कल्याण
    d. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय

ANSWER: d. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
हाल ही में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने समन्वय के माध्यम से ज़िला-स्तरीय कौशल पारिस्थितिकी तंत्र पर ध्यान केंद्रित करने के लिये ‘संकल्प योजना’ का आह्वान किया है. भारत सरकार ने विश्व बैंक के सहयोग से ‘संकल्प’ (SANKALP- Skills Acquisition and Knowledge Awareness for Livelihood Promotion) तथा ‘स्ट्राइव’ (STRIVE -Skill Strengthening for Industrial Value Enhancement) नामक योजनाओं को मंज़ूरी दी है.