ULA के एटलस 5 ने AEHF-6 संचारउपग्रह लॉन्च किया

0
156

1.ULA के एटलस 5 ने AEHF-6 संचारउपग्रह लॉन्च किया

एक संयुक्त लॉन्च एलायंस एटलस 5 रॉकेट ने अमेरिकी अंतरिक्ष बल के लिए $ 1.4 बिलियन का उन्नत अति उच्च फ्रीक्वेंसी ( Advanced Extremely High Frequency-AEHF-6) संचार उपग्रह लांच किया।यह AEHF ग्रुप का छठा और अंतिम उपग्रह था जो अमेरिकी राष्ट्रीय नेतृत्व, सैन्य बलों के लिए सुरक्षित, जाम प्रूफ आवाज और डेटा संचार प्रदान करता है।

इसमें कनाडा, नीदरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया जैसे अंतरराष्ट्रीय भागीदार हैं।

एटलस 5 रॉकेट ने 2010, 2012, 2013, 2018 और 2019 में पहले पांच AEHF उपग्रह लॉन्च किए।

2.अमेरिका ने अबविश्वमेंकोरोनोवायरसकेमामलोंकीसबसेअधिककी पुष्टि

संयुक्त राज्य अमेरिका में, Worldometer द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, एक ही दिन में 16,000 से अधिक पुष्ट मामले सामने आए, जिससे कुल COVID-19 रोगियों की संख्या 85,088 (26 मार्च को), किसी भी देश के लिए सबसे अधिक है।संयुक्त राज्य अमेरिका ने नोवल  कोरोनवायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में चीन (81,285) और इटली (80,589) को पीछे छोड़ दिया।

एक हफ्ते पहले, पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 8,000 थी।

एक सप्ताह की अवधि में यह खतरनाक रूप से 10 गुना बढ़ गया है।

व्हाइट हाउस कोरोनावायरस टास्क फोर्स के समन्वयक डॉ डेबोरा ब्रिक्स ने अमेरिकियों को आश्वासन दिया कि वेंटिलेटर और आईसीयू बेड सहित आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति में कोई कमी नहीं है।

3.ब्रिटेन के प्रधानमंत्रीबोरिसजॉनसनकाकोरोनोवायरसकासकारात्मक परीक्षण

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोनोवायरस के परीक्षण में सकारात्मक पाए है और वह सेल्फ आइसोलेशन पर है लेकिन फिर भी प्रकोप में सरकार का नेतृत्व करेगे।यह पिछले तीन दिनों में ब्रिटेन का दूसरा हाई प्रोफाइल कोरोनावायरस केस है।

इससे पहले ब्रिटिश रॉयल फॅमिली के 71 वर्षीय वारिस प्रिंस चार्ल्स का कोरोनोवायरस के लिए परीक्षण सकारात्मक आया था।

4.शिल्पा शेट्टी कुंद्रानेफिटइंडियाकेसाथ साझेदारी की

एक पहले चरण में, सरकार के प्रमुख फिटनेस आंदोलन, फिट इंडिया, ने बॉलीवुड अभिनेता और फिटनेस आइकन शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के साथ अपने प्रीमियम 21-दिवसीय वजन घटाने कार्यक्रम को प्रदान करने के लिए साझेदारी की है।कार्यक्रम में COVID-19 के 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान शिल्पा शेट्टी ऐप (एसएस ऐप) पर मुफ्त में आहार संबंधी टिप्स शामिल हैं।

लॉकडाउन की इस अवधि के लिए, सभी भारतीय और वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप ‘का प्रीमियम ’21 -डे वेट लॉस प्रोग्राम’ नि: शुल्क कर दिया है।

5.ओडिशा ने 1,000 बेडवाले COVID-19-समर्पितअस्पतालोंकी घोषणा की

ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि वह विशेष रूप से COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए दो 500 बिस्तरों वाले अस्पतालों की स्थापना करेगी।कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और एसयूएम अस्पताल के साथ साझेदारी में स्थापित किए जा रहे अस्पताल दो सप्ताह में कार्यात्मक हो जाएंगे।

जबकि 26 मार्च तक राज्य में COVID-19 के तीन सकारात्मक मामले है, लेकिन राज्य सरकार स्थिति में किसी भी संभावित गिरावट के लिए तैयारी कर रही है।

लगभग 84,000 लोग हाल ही में अन्य राज्यों और विदेशों से ओडिशा से लौट आए थे।

राज्य भर की पंचायतों ने अलगाव और संगरोध उद्देश्यों के लिए 7,200 बिस्तर पहले ही बना दिए हैं।

6.PESOने अस्पतालों, अन्यस्वास्थ्यदेखभालसुविधाओंकोऑक्सीजनकीनिर्बाधआपूर्तिसुनिश्चितकरनेकेलिए उपाय किए

पेट्रोलियम और एक्स्प्लोसिवे सुरक्षा संगठन, (Petroleum and Explosives Safety Organization-PESO) ने COVID-19 महामारी के रोकथाम के लिए राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन के कारण अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए हैं।PESO द्वारा अपने सभी कार्यालयों को तत्काल ऑक्सीजन के भंडार और परिवहन के लिए लाइसेंस प्रदान करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

इस महीने की 31 तारीख को समाप्त होने वाली ऑक्सीजन और अन्य गैसों के परिवहन के लिए लाइसेंस की वैधता को इस साल 30 जून तक बढ़ा दिया गया है।

सभी राज्यों को एडवाइजरी भी जारी की गई है, जिसमें उनसे निर्बाध परिवहन और मेडिकल ऑक्सीजन और नाइट्रस ऑक्साइड के निर्माण की अनुमति देने का अनुरोध किया गया है।

PESO का मुख्यालय: नागपुर

स्थापित: 9 सितंबर 1898

7.RBI सभी बकायाऋणोंपर EMI भुगतानपर 3 महीनेकी मोहलत दी

रिज़र्व बैंक ने कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण हुए व्यवधान को देखते हुए टर्म लोन पर किश्तों के भुगतान पर तीन महीने की मोहलत देने के लिए बैंकों, एनबीएफसी (हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों सहित) और अन्य वित्तीय संस्थानों को अनुमति दी।उधारकर्ता के क्रेडिट हिस्ट्री पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

वित्तीय संस्थानों को 1 मार्च, 2020 तक बकाया सभी ऋणों के संबंध में, इस तरह के ऋण के लिए तीन महीने तक बोर्ड के रूप में पुनर्भुगतान अनुसूची और बाद की सभी नियत तिथियों को स्थानांतरित करने की अनुमति दी गई है।

8.जोया अख्तर ने IIFTC पर्यटनप्रभावपुरस्कार 2020 जीता

जोया अख्तर ने 8 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पर्यटन कॉन्क्लेव (IIFTC) में अपने सिनेमा के माध्यम से विश्व पर्यटन में उत्कृष्ट योगदान के लिए IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 जीता।ज़ोया अख़्तर ने अपने 2011 के क्लासिक ‘ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा’ को स्पेन में शूट के साथ फिल्म पर्यटन के क्षेत्र में ट्रेंड सेट किया, यह 2015 के कॉमेडी-ड्रामा ‘दिल धड़कने दो’ के साथ तुर्की में शूट किया गया।

उसने अपनी फिल्मों के माध्यम से इन देशो के पर्यटन को अकेले ही बढ़ावा दिया है।

2013 में अपनी स्थापना के बाद से, IIFTC का एकमात्र उद्देश्य भारतीय फिल्म उद्योग में वैश्विक फिल्म स्थानों को लाना है।

9.ब्रह्म कुमारी कीप्रमुख, दादीजानकीका निधन

महिलाओं द्वारा संचालित विश्व की सबसे बड़ी आध्यात्मिक संस्था, ब्रह्मा कुमारी के संस्थान की प्रमुख राजयोगिनी दादी जानकी का लंबी बीमारी के बाद 104 वर्ष की आयु में निधन हो गया।वह पिछले दो महीने से सांस और पेट से जुड़ी समस्याओं से जूझ रही थीं।

राजयोगिनी दादी जानकी का जन्म 1 जनवरी 1916 को पाकिस्तान में सिंध प्रांत में स्थित हैदराबाद शहर में हुआ था।

उसने 21 साल की उम्र में आध्यात्मिक मार्ग अपनाया था। 1970 के दशक में, वह भारतीय दर्शन, राज योग और मानवीय मूल्यों की स्थापना के लिए पश्चिमी देशों में चली गई।

उन्होंने दुनिया भर के 140 देशों में ‘सेवा केंद्र’ स्थापित किए।

दादी जानकी को स्वच्छता बनाए रखने के क्षेत्र में उनके काम के लिए सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान (स्वच्छ भारत मिशन) का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था।

10.जाने-मानेशेफफ्लॉयडकार्डोजका 59 वर्षकीउम्रमेंकोरोनोवायरसकेकारणनिधन हो गया

मुंबई में ‘बॉम्बे कैंटीन’, ‘ओ पेड्रो’ और ‘बॉम्बे स्वीट शॉप’ चलाने वाले जाने-माने शेफ फ्लॉयड कार्डोज का कोरोनोवायरस की जटिलताओं के कारण निधन हो गया।हंगर इंक हॉस्पिटैलिटी के 59 वर्षीय सह-संस्थापक, ने 18 मार्च को यूएसए में COVID -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

खान-पान के उद्योग को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए प्रतिबद्ध सितारे ने अपने मूल मुंबई में शुरुवाती प्रशिक्षण शुरू किया।

बाद में वह स्विट्ज़रलैंड चले गए, जहां उन्होंने न्यूयॉर्क शहर के रसोई घर में जाने से पहले फ्रांसीसी, इटालियन और भारतीय व्यंजनों में अपने कौशल का सम्मान किया।

कार्डोज़ ने ‘टॉप शेफ’ पर भी प्रतिस्पर्धा की और ‘टॉप शेफ मास्टर्स’ जीता।