UN ने इजराइल को ब्लैकलिस्ट किया

0
22

1 UN ने इजराइल को ब्लैकलिस्ट किया

7 जून को यूनाइटेड नेशंस (UN) ने इजराइल को ब्लैकलिस्ट कर दिया। गाजा में हमलों के बीच इजराइल पर लग रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों को देखते हुए UN ने उसे ब्लैकलिस्ट किया है। UN सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटेरेस के ऑफिस ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट के साथ यह लिस्ट फाइनल की। इसके बाद इजराइल के राजूदत गिलाद एर्दन को इसकी जानकारी दी गई। यह पहली बार है, जब इजराइल और हमास को इस लिस्ट में जोड़ा गया है। UN की लिस्ट में रूस, अफगानिस्तान, इराक, मयांमार, सीरिया, यमन, सोमालिया, ISIS और अलकायदा का नाम भी शामिल है। पिछले साल यूक्रेन में जंग के बीच बच्चों पर हुए अत्याचार को देखते हुए रूस को इस सूची में जोड़ा गया था। 7 अक्टूबर 2023 को शुरू हुई इजराइल-हमास जंग में अब तक 37 हजार 700 फिलिस्तीनियों की मौत हुई, जिनमें 15 हजार 571 बच्चे शामिल हैं। UN के मुताबिक गाजा की 23 लाख से ज्यादा आबादी भुखमरी के कगार पर है।

2 भारतीय प्रवासी कलाकारों के एक समूह पेंटब्रश आर्ट कम्युनिटी ने संयुक्त अरब अमीरात में रेट्रो रिवाइल नामक प्रदर्शनी का किया आयोजन

भारतीय प्रवासी कलाकारों के एक समूह, पेंटब्रश आर्ट कम्युनिटी ने संयुक्त अरब अमीरात में “रेट्रो रिवाइवल” नामक एक प्रदर्शनी का आयोजन किया। यह अंतर-सांस्कृतिक कलात्मक प्रयास हॉलीवुड के स्वर्ण युग की प्रतिष्ठित पैरामाउंट फिल्मों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए 8 देशों के 22 कलाकारों को एकजुट करता है। प्रदर्शनी में 26 कलाकृतियाँ शामिल हैं। संयुक्त अरब अमीरात ने हाल के वर्षों में कला के केंद्र के रूप में उल्लेखनीय विकास किया है। विश्व स्तरीय संग्रहालयों और गैलेरियों से लेकर प्रसिद्ध वर्ल्ड आर्ट दुबई और शारजाह बिएननेल जैसे आयोजनों तक देश ने रचनात्मक अभिव्यक्ति के लिए माहौल को बढ़ावा दिया है।

3 वेल्लायन सुब्बैया को ईवाई वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2024

भारतीय उद्यमी वेल्लायन सुब्बैया को मोनाको के सैले डेस एटोइल्स में आयोजित एक समारोह में ईवाई एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2024 से सम्मानित किया गया। वेल्लायन सुब्बैया ,इस पुरस्कार के 24 साल के इतिहास में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाले चौथे भारतीय बने। वह इंफोसिस के एनआर नारायण मूर्ति, कोटक फाइनेंस के उदय कोटक और बायोकॉन लिमिटेड की किरण मजूमदार शॉ की प्रतिष्ठित सूची में शामिल हो गए। वर्तमान में, वेल्लायन सुब्बैया ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स ऑफ इंडिया (टीआईआई) के कार्यकारी उपाध्यक्ष और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी चोलामंडलम (चोला) इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस लिमिटेड के अध्यक्ष हैं।

4 RBI ने वित्तीय धोखाधड़ी से निपटने के लिए लॉन्च किया ग्लोबल हैकाथॉन हार्बिंगर 2024

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपना तीसरा वैश्विक हैकथॉन, HaRBInger 2024 – इनोवेशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन शुरू किया है, जिसका उद्देश्य वास्तविक समय में वित्तीय धोखाधड़ी की भविष्यवाणी करने, पता लगाने और रोकने के लिए नवीन तकनीक-आधारित समाधान विकसित करना है। हैकाथॉन में दो मुख्य थीम हैं: ‘शून्य वित्तीय धोखाधड़ी’ और’दिव्यांगों के लिए अनुकूल’ । सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी सहित डेटा के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करके वास्तविक समय में वित्तीय धोखाधड़ी की पूर्वानुमान करने, पता लगाने और रोकने के लिए प्रोटोटाइप का विकास।

5 ब्रिटेन में जारी किए गए किंग चार्ल्स III के करेंसी नोट

बैंक ऑफ इंग्लैंड पुराने बैंकनोट्स, जिन पर महारानी एलिज़ाबेथ की तस्वीर है, को नए बैंकनोट्स, जिन पर किंग चार्ल्स III की तस्वीर होगी, से बदल रहा है। लोग अपने पुराने नोटों को 30 जून तक नए नोटों से बदल सकते हैं, जिसमें £300 तक की सीमा है। 75 वर्षीय ब्रिटिश सम्राट का चित्र मौजूदा डिजाइनों पर सभी चार बैंकनोट्स – GBP 5, 10, 20 और 50 – पर दिखाई देगा, और मौजूदा डिजाइनों में कोई अन्य परिवर्तन नहीं होगा। महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के चित्र वाले पॉलीमर बैंकनोट्स वैध मुद्रा बने रहेंगे और नए किंग चार्ल्स III के नोट्स के साथ-साथ चलन में रहेंगे।

6 ओम बिड़ला बने 20 वर्षों में पुनः चुने जाने वाले पहले लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 4 जून, 2024 को कोटा संसदीय सीट जीतकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। 41,139 वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल करते हुए, बिरला 20 वर्षों में पुनः निर्वाचित होने वाले पहले सभापति बन गए हैं। पिछले लोकसभा अध्यक्ष जिन्होंने निचले सदन में पुनः चुनाव जीता था, वह पी.ए. संगमा थे, जिन्होंने 11वीं लोकसभा (1996-1998) के दौरान अध्यक्ष के रूप में सेवा की। संगमा, जो उस समय कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे, 1998 के लोकसभा चुनाव में मेघालय के तुरा से पुनः निर्वाचित हुए थे।

7 बिसलेरी लिमोनाटा ने आदित्य रॉय कपूर को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

बिसलेरी इंटरनेशनल, भारत के कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स उद्योग में अग्रणी बल के रूप में, अपनी शीतल पेय, बिसलेरी लिमोनाटा के लिए एक रोमांचक नए अभियान का अनावरण किया है। आदित्य रॉय कपूर को ब्रांड एंबेसडर के रूप में पेश करते हुए, #DoubleTheChill अभियान का उद्देश्य लिमोनाटा के अद्वितीय स्वाद मिश्रण के सार को पकड़ना और जेन जेड दर्शकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करना है।

8 एयर इंडिया और विस्तारा के विलय को एनसीएलटी ने दी मंजूरी

राष्ट्रीय कंपनी विधि अधिकरण (एनसीएलटी) ने एयर इंडिया और विस्तारा के विलय को मंजूरी दी। जिससे इसके दुनिया के सबसे बड़े एयरलाइन समूहों में से एक बनने का रास्ता साफ हो गया है। विलय के बाद सिंगापुर एयरलाइंस की एयर इंडिया में 25.1 फीसदी हिस्सेदारी होगी। विस्तारा सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा समूह का एक संयुक्त उद्यम है। एनसीएलटी की चंडीगढ़ पीठ ने 31 पन्नों के फैसले में टैलेस, एयर इंडिया और विस्तारा से जुड़ी समग्र व्यवस्था योजना को मंजूरी दी। सभी टाटा समूह का हिस्सा हैं। एयर इंडिया को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक विलय पूरा हो जाएगा। एनसीएलटी की चंडीगढ़ की दो सदस्यीय पीठ ने कहा कि इस योजना को दोनों एयरलाइन कंपनियों के शेयरधारकों और लेनदारों से पहले ही आवश्यक मंजूरी मिल चुकी है।

9 नर सिंह, रोहिणी लोखंडे ने दिलीप बोस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार जीता

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने कोच नर सिंह को आजीवन उपलब्धि के लिए दिलीप बोस पुरस्कार देने की घोषणा की है। पहला पुरस्कार 69 वर्षीय रोहिणी लोखंडे को दिया जाएगा, जो युवावस्था में कोचिंग में आने से पहले किरण बेदी, निरुपमा मांकड़, सुसान दास और उदय कुमार के साथ राष्ट्रीय टीम की सदस्य थीं। ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन ने 2002 में दिलीप बोस के नाम पर आजीवन उपलब्धि पुरस्कार की शुरुआत की थी। यह पुरस्कार 50,000 रुपये के नकद पुरस्कार के साथ 7 और 8 जून को पुणे में पीवाईसी हिंदू जिमखाना में आयोजित होने वाली 11वीं राष्ट्रीय कोच कार्यशाला के दौरान प्रदान किया जाएगा।

10 एसबीआई म्युचुअल फंड ने 10 ट्रिलियन रुपये का आंकड़ा किया पार

एसबीआई म्यूचुअल फंड (SBI Mutual Fund) ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। एसबीआई म्यूचुअल फंड के एसेट अंडर मैनेजमेंट ने 10 ट्रिलियन रुपये का आंकड़ा हासिल कर लिया है। वह यह आंकड़ा हासिल करने वाला देश का पहला फंड हाउस बन गया है। म्यूचुअल फंड सेक्टर की दिग्गज कंपनी ने कोविड 19 महामारी के बाद इक्विटी में उछाल को अच्छे तरीके से संभाला है। फंड हाउस को म्यूचुअल फंड इनवेस्टमेंट के बारे में बढ़ती जागरूकता से भी लाभ पहुंचा है।

11 कुमुद सैनी, तीरंदाजी एशिया कप 2024 चरण 3 में एकमात्र भारतीय स्वर्ण पदक विजेता

कुमुद सैनी ने 8 जून 2024 को दक्षिण कोरिया के सुवोन शहर में आयोजित तीरंदाजी एशिया कप 2024 चरण 3 में भारत के लिए एकमात्र स्वर्ण पदक जीता। भारतीय तीरंदाजी टीम ने एशिया कप में अपना अभियान पांच पदकों – एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य के साथ समाप्त किया। 17 वर्षीय कुमुद सैनी व्यक्तिगत स्पर्धाओं में पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय तीरंदाज थीं। बाकी चार पदक टीम स्पर्धा में आए। कुमुद ने व्यक्तिगत महिला कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। फाइनल में कुमुद ने दक्षिण कोरियाई लड़की पार्क येरिन को 143-140 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने तीरंदाजी एशिया कप 2024 चरण – 3 प्रतियोगिता में भारत के लिए पांचवां और अंतिम पदक जीता। इस पदक के अलावा कुमुद ने इस प्रतियोगिता में दो अन्य पदक भी जीते। कुमुद ने भारतीय महिला और मिश्रित कंपाउंड टीमों के सदस्य के रूप में दो अन्य पदक जीते थे।

12 विश्व महासागर दिवस 2024 : 8 जून

हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day) के रूप में मनाया जाता है। इसे मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य महासागरों के महत्व और समुद्री संसाधनों के संरक्षण के बारे में लोगों में जागरुकता फैलाना है। ये विशाल जल निकाय न केवल ग्रह की सतह का लगभग 70% हिस्सा कवर करते हैं, बल्कि अनगिनत समुद्री प्रजातियों का घर भी हैं और दुनिया के लगभग 50% ऑक्सीजन का उत्पादन भी करते हैं। महासागरों को समर्पित एक दिन मनाने का विचार पहली बार 1992 में रियो डी जनेरियो में पृथ्वी शिखर सम्मेलन के दौरान प्रस्तावित किया गया था। हालांकि, 5 दिसंबर 2008 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक रूप से 8 जून को विश्व महासागर दिवस के रूप में नामित किया।

13 ‘अर्थराइज’ तस्वीर खींचने वाले पूर्व एस्ट्रोनॉट विलियम एंडर्स का निधन

7 जून को पूर्व अमेरिकी एस्ट्रोनॉट विलियम एंडर्स की प्लेन क्रैश में मौत हो गई। वे देर रात अकेले वॉशिंगटन में एक छोटा प्लेन उड़ा रहे थे। 90 साल के एंडर्स इंसानों को लेकर चांद पर जाने वाले पहले मिशन ‘अपोलो 8′ का हिस्सा थे। यह प्लेन सिएटल के उत्तरी इलाके में स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 11:40 बजे पानी में क्रैश हो गया। 4 दिसंबर 1968 को चांद के 10 चक्कर लगाने के दौरान तीनों एस्ट्रोनॉट्स ने चांद के क्षितिज से ऊपर उठती पृथ्वी ‘अर्थराइज‘ की कई तस्वीरें ली थीं। इस मिशन का लक्ष्य अपोलो 11 की तैयारी करना था, जिसमें पहली बार इंसान चांद पर कदम रखने वाला था। अपोलो 8 मिशन के अलावा बिल अपोलो 11 मिशन में भी बैकअप पायलट थे। इस मिशन में नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने 24 जुलाई 1969 को चांद पर पहला कदम रखा था। विलियम एंडर्स का