श्रीलंका क्रिकेट ने ‘ए ट्रिब्यूट टू जगु’ किताब जारी की

0
230

 

CURRENT GK

 

  1. भारत पहली बार अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क वार्षिक सम्मेलन का आयोजन करेगा :- Image result for India to host International Competition Network Annual Conference for the first timeभारत अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क 2018 के 17वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में 21 मार्च से 23 मार्च, 2018 तक करेगा। प्रेस सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र सिंह सिकरी ने कहा कि 2009 में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क (आईसीएन) में शामिल होने के बाद भारत पहली बार अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क 2018 का वार्षिक सम्मेलन आयोजित करने जा रहा है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के अध्यक्ष श्री सिकरी ने बताया कि आईसीएन एक अनौपचारिक नेटवर्क है जिसमें 125 क्षेत्राधिकारों के 138 प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण शामिल हैं।

 

  1. प्रधानमंत्री ने नेटवर्क 18 द्वारा आयोजित राइजिंग इंडिया शिखर बैठक को संबोधित किया :- Image result for PM addresses Rising India Summit organized by Network 18प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नेटवर्क 18 द्वारा आयोजित राइजिंग इंडिया समिट को संबोधित किया है। उन्होंने कहा कि जब हम एक राष्ट्र के संदर्भ में बढ़ने की बात कर रहे हैं, तो इसका व्यापक संदर्भ है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के उदय से परे, उनका मानना है कि बढ़ते भारत का मतलब है कि भारत के लोगों के बीच आत्म सम्मान बढ़ता है।

 

  1. एसएटीएच-ई रोडमैप रिलीज करेगा नीति आयोग :- Image result for NITI Aayog to Release SATH-E Roadmapsस्कूली शिक्षा में प्रणाली-व्यापक शासन परिवर्तन लाने के लिए नीति आयोग एसएटीएच-ई रोडमैप रिलीज करेगा नीति आयोग रोडमैप रिलीज करेगा। नीति आयोग 17 मार्च को सस्टेनेबल एक्शन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग ह्यूमन केपिटल इन एजुकेशन (एसएटीएच-ई)के लिए व्यापक रोडमैप और विस्तृत समयरेखा जारी करेगा। झारखंड, मध्य प्रदेश और ओडिशा राज्यों के मुख्य सचिव तथा नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत, राज्यों के प्रमुख सचिवों, राज्य परियोजना निदेशकों और अन्य विशेषज्ञों और प्रतिनिधियों के साथ एक दिवसीय कार्यशाला के बाद आगे की तलाश वाले ब्लूप्रिंट जारी करेंगे।

 

  1. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अन्तर्गत 17 लाख से अधिक लाभार्थी नामांकित :- Related imageप्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के अंतर्गत नामांकित लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 17,66,423 हो गई है। नामांकन के लिए प्रतिदिन औसतन 50,000 आवेदन प्राप्त होते हैं। पीएमएमवीवाई के तहत सभी 36 राज्य/केन्द्रशासित प्रदेशों के लिए अब तक 2048.21 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसमें से 2042.09 करोड़ रूपये दे दिए गए हैं। भारत सरकार द्वारा 1 जनवरी, 2017 से देश के सभी जिलों में पीएमएमवीवाई के कार्यान्वयन की मंजूरी दी जा चुकी है।  पीएमएमवीवाई के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को 5,000 रुपये दिये जाते हैं और शेष राशि जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई) के अंतर्गत मातृत्व लाभ की शर्तों के अनुरूप संस्थागत प्रसुति करवाने के बाद दी जाती है। इस प्रकार औसतन एक महिला को 6,000 रुपये प्राप्त होते हैं।

 

  1. भारत और एडीबी ने रेलवे के लिए 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताभक्षर किए :- Image result for INDIA and ADBभारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारतीय रेलवे की परिचालन क्षमता बेहतर करने के लिए ज्यासदा भीड़-भाड़ वाले गलियारों (कॉरिडोर) से सटे रेलवे  की पटरियों को दोहरी लाइन में तब्दील करने के साथ-साथ वि़द्युतीकरण से संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए आज 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। ऋण की यह तीसरी किस्तआ वर्ष 2011 में एडीबी के बोर्ड द्वारा स्वींकृत किये गये रेल क्षेत्र निवेश कार्यक्रम से जुड़ी 500 मिलियन डॉलर की बहु-किस्ति वित्तत पोषण सुविधा का एक हिस्सान है। इस ऋण राशि का उपयोग पूर्ववर्ती किस्तोंं के तहत शुरू किये गये कार्यों को पूरा करने में किया जाएगा।

 

  1. टाटा सन्स के प्रमुख चंद्रशेखरन आईआईएससी अध्यक्ष चुने गए :- Image result for Tata Sons head Chandrasekaran elected IISc Presidentटाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) कॉर्ट लिये के तीन साल के लिए चुना गया है। चंद्रशेखरन को 2018-21 की अवधि के लिए संस्थान के 8वें अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और वह के कस्तुरिरंगन का स्थान लेंगे। सर एम विश्वेश्वरा, जे.आर.डी. टाटा और रतन टाटा ने उन लोगों में से एक थे, जिन्होंने अतीत में 109 वर्ष पुराने संस्थान का प्रतिष्ठित पद संभाला है।

 

  1. गीता बहादुर बेलारूस के लिए भारत की राजदूत नियुक्त :- Image result for Sangeeta Bahadur appointed Ambassador of India to Belarusसुश्री संगीता बहादुर (आईएफएस: 1987) को बेलारूस गणराज्य में भारत की अगली राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। उम्मीद है कि वह जल्द ही अपना कार्यभार संभालेंगी। वर्तमान में, वह विदेश मामलों के मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं। बेलारूस, आधिकारिक तौर पर बेलारूस गणराज्य, पूर्व में रूसी नाम बेलोरूसिया या बेलोरूसिया द्वारा जाना जाता है पूर्वी यूरोप में एक भूमिबद्ध देश है। इसकी राजधानी मिन्स्क है जबकि मुद्रा रूबल है। अलेक्ज़ांडर लुकाशेंको बेलारूस के राष्ट्रपति हैं जबकि आंद्रेई कोबीकोव प्रधान मंत्री हैं।

 

  1. राहुल विस्डन इंडिया अल्मनैक के क्रिकेटर ऑफ द इयर :- Image result for Rahul is Wisden India Almanack's Cricketer of the Yearके.एल. राहुल हाल ही मे जारी विस्डन इंडिया अल्मनैक के छठे संस्करण में क्रिकेटर ऑफ द ईयरचुने गये है। अलमानैक ने विश्व कप में जश्न की शानदार तस्वीर के साथ कवर पेज भारत की महिला क्रिकेटरों को समर्पित किया है। भारत की पहले महिला क्रिकेट सुपरस्टार शांता रंगास्वामी को ईरापल्ली प्रसन्ना के साथ विस्डन इंडिया हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया है।

 

  1. श्रीलंका क्रिकेट ने ए ट्रिब्यूट टू जगुकिताब जारी की :- Image result for Sri Lanka Cricketश्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने द्वीप राष्ट्र की 70वें आजादी दिवस के अवसर पर बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया को एक किताब ए ट्रिब्यूट टू जगुजारी कर श्रद्धांजलि अर्पित की। एसएलसी अध्यक्ष थिलंगा सुमथिपला ने एशियाई ब्लॉक को मजबूत करने में डालमिया की भूमिका की सराहना की। डालमिया के बेटे, अवीशेक, बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव (सीएबी) को स्मारक किताब प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया गया था।