अजीत डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और डॉ. पी.के. मिश्रा को प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया

0
18

1 अजीत डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और डॉ. पी.के. मिश्रा को प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया

पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी अजीत डोभाल को एक बार फिर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और पूर्व आई.ए.एस. डॉ पी.के. मिश्रा को दोबारा प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने कल इन नियुक्तियों को मंजूरी दी। ये नियुक्तियां 10 जून से प्रभावी होंगी। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने कहा है कि श्री डोभाल और श्री मिश्रा की नियुक्ति प्रधानमंत्री के कार्यकाल या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, प्रभावी रहेंगी। इन दोनों अधिकारियों को वरीयता में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है। नियुक्ति समिति ने सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी अमित खरे और तरूण कपूर को भी प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी है। दोनों अधिकारियों की नियुक्ति सरकार के सचिव के रैंक और वेतनमान में 10 जून से दो साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, प्रभावी होगी। ये नियुक्तियाँ सामान्य नियमों और शर्तों के अनुसार अनुबंध के आधार पर होंगी।

2 भारतीय जनता पार्टी के नेता पेमा खांडू ने लगातार तीसरी बार आज अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली

भारतीय जनता पार्टी के नेता पेमा खांडू ने लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। ईटानगर के डी0 के0 कन्वेंशन हॉल में आयोजित एक समारोह में श्री खांडू के साथ 11 अन्य विधायकों को भी मंत्रीपद की शपथ दिलाई गई। अरूणाचल प्रदेश के राज्‍यपाल सेवानिृत्‍त लेफ्टिनेंट जनरल के0 टी0 परनायक ने मुख्‍यमंत्री और राज्य मंत्रिमंडल के अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

3 असम सरकार ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और बाल विवाह को समाप्त करने के लिए योजना शुरू की

असम सरकार ने राज्य में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और बाल विवाह को समाप्त करने के लिए एक नई योजना मुख्यमंत्री निजुत मोइना (एमएमएनएम) की घोषणा की है। असम सरकार कैबिनेट द्वारा इस योजना को मंजूरी देने के बाद 12 जून 2024 को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री निजुत मोइना योजना का उद्देश्य राज्य सरकार से वित्तीय प्रोत्साहन और समर्थन के साथ राज्य की लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देकर उन्हें सशक्त बनाना है। एक सशक्त लड़की राज्य में बाल विवाह की घटनाओं को कम करने में भी मदद करेगी। इस योजना से राज्य की लगभग 10 लाख छात्राओं को लाभ होगा। उच्च माध्यमिक शिक्षा में नामांकित छात्राओं को सरकार की ओर से प्रति माह 1000 रुपये मिलेंगे। तीन साल या चार साल के डिग्री स्नातक कोर्स में दाखिला लेने वाली छात्राओं को प्रति माह 1200 रुपये मिलेंगे। पोस्ट ग्रेजुएशन या बीएड डिग्री में नामांकित छात्राओं को प्रति माह 2500 रुपये मिलेंगे। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के अनुसार, मंत्रियों और असम विधानसभा के सदस्यों (विधायकों) की बेटियां इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

4 जोशीमठ का नाम बदलने की मंजूरी मिली

12 जून को केंद्र सरकार ने उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित जोशीमठ का नाम बदलने की मंजूरी दे दी। अब जोशीमठ को उसके प्राचीन नाम ज्योतिर्मठ से जाना जाएगा। नैनीताल जिले की कोश्याकुटोली तहसील का नया नाम श्रीकैंची धाम करने की भी मंजूरी दी। पिछले साल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चमोली जिले में नाम बदलने की घोषणा की थी। जोशीमठ को बद्रीनाथ धाम का प्रवेशद्वार माना जाता है। मान्यता है कि 8वीं सदी में आदि गुरु शंकराचार्य ने इस इलाके में कल्पवृक्ष के नीचे तपस्या की थी। इस तपस्या के बाद उन्हें दिव्य ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। दिव्य ज्ञान ज्योति और ज्योतेश्वर महादेव की वजह से इस जगह को ज्योतिर्मठ कहा गया था।

5 भारत के दो लाख छात्रों के प्रशिक्षण में मदद करेगी क्लाउड क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ओरेकल क्लाउड

क्लाउड क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ओरेकल क्लाउड, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य उभरती प्रौद्योगिकियों में भारत के दो लाख छात्रों के प्रशिक्षण में मदद करेगी। ओरेकल और तमिलनाडु कौशल विकास निगम ने राज्य में छात्रों को रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नान मुधलवन पहल के अंतर्गत एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। ओरेकल कंपनी ने बताया कि इस कार्यक्रम से छात्रों और पेशेवरों को क्लाउड कंप्यूटिंग की बुनियादी जानकारी मिलेगी और ए.आई., मशीन लर्निंग, डेटा साइंस या ब्लॉकचेन जैसी अन्य अवधारणाओं को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी। तमिलनाडु के 900 से अधिक कॉलेजों के 60 हजार से अधिक छात्रों ने इस प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण कराया है।

6 सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, एक साल में सबसे कम 4.75 प्रतिशत पर आई भारत की खुदरा मुद्रास्फीति

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मई में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति एक साल में सबसे कम 4.75 प्रतिशत पर आ गई है। अप्रैल में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति की दर 4.83 प्रतिशत थी। पिछले महीने की दर मई 2023 के बाद सबसे कम दर है और इस वर्ष मार्च से शुरू लगातार तीन महीनों के लिए 5 प्रतिशत से नीचे रही है। मुद्रास्फीति दर में गिरावट प्रमुख वस्तुओं में नरमी या पिछले महीने की तुलना में इसमें कोई बदलाव नहीं होने की वजह से है। भोजन और ईंधन जैसे अस्थिर घटकों को छोड़कर प्रमुख वस्तुओं की महंगाई दर, अब 2.97 प्रतिशत के नीचे स्तर पर है। वहीं, खाद्य एवं पेय पदार्थों की महंगाई दर 7.87 प्रतिशत पर बनी हुई है।

7 भारत का पहला डिफेंस ETF शुरू

एसेट मैनजमेंट कंपनी मोतीलाल ओसवाल यानी AMC ने 13 जून को ‘मोतीलाल ओसवाल निफ्टी इंडिया डिफेंस इंडेक्स फंड‘ लॉन्च किया है। यह एक ओपन-एंडेड फंड है, जो निफ्टी इंडिया डिफेंस इंडेक्स के कुल रिटर्न को रेप्लिकेट या ट्रैक करता है। ओपन एंडेड में स्टॉक्स को किसी भी समय खरीदा या बेचा जा सकता है। इन्वेस्टर्स इस डिफेंस इंडेक्स फंड में कम से कम 500 रुपए और इसके बाद 1 रुपए के मल्‍टीपल में कितना भी निवेश कर सकते हैं। मोतीलाल ओसवाल निफ्टी इंडिया डिफेंस इंडेक्स फंड में निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स का पैसा डिफेंस से जुड़ी कंपनियों में जाएगा। निफ्टी इंडिया डिफेंस इंडेक्स में 15 कंपनियां शामिल हैं, जो निफ्टी टोटल मार्केट का भी हिस्सा हैं। भारत में लिस्‍टेड डिफेंस कंपनियों में निवेश का ऑप्शन देने वाला यह पहला इंडेक्स म्यूचुअल फंड है। इस फंड का उद्देश्य निवेशकों को डिफेंस सेक्टर की ग्रोथ पोटेंशियल में शामिल होने का मौका देना है। म्यूचुअल फंड के लिस्टेड होने पर, उसे NFO कहा जाता है। सभी मौजूदा म्यूचुअल फंड इसी तरह NFO लाकर लिस्ट होते हैं।

8 आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान ने घोषणा की है कि उनका देश सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन सीएसटीओ से बाहर आयेगा

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान ने घोषणा की है कि उनका देश सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन सीएसटीओ से बाहर आयेगा। श्री पाशिनयान ने गठबंधन के सदस्‍य देशों पर अजरबैजान का पक्ष लेने का आरोप लगाया है। सीएसटीओ का गठन रूस के पूर्ववर्ती सोवियत संघ के नेतृत्‍व में किया गया था जिसमें सदस्‍य देश हमला होने पर एक दूसरे की सहायता करने की शपथ लेते है।

9 इटली में जी-7 सदस्‍य देशों ने रूस की जब्‍त परिसंपत्तियों से मिले धन में से 50 अरब डालर का ऋण यूक्रेन को देने पर सहमति जतायी है

इटली में जी-7 सदस्‍य देशों ने रूस की जब्‍त परिसंपत्तियों से मिले धन में से 50 अरब डालर का ऋण यूक्रेन को देने पर सहमति जतायी है। यूक्रेन इस ऋण का प्रयोग रूस के विरूद्ध अपनी सेना को मजबूत करने, बुनियादी ढाचे का पुनर्निमाण करने और अपने राजकीय बजट में करेगा। अमरीकी सरकार ने कहा है कि प्रतिबंधों के कारण पश्चिमी देशों ने रूस केंद्रीय बैंक के तकरीबन दो सौ 80 अरब डालर रोके है। यह धन मुख्‍य रूप से यूरोपीय संघ के देशों में है।

10 मंगल ग्रह पर बर्फ की खोज

10 जून को यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ESA) के एक्सोमार्स और मार्स एक्सप्रेस मिशन ने मंगल ग्रह पर भारी मात्रा में पानी के होने का पता लगाया है। यह पहली बार है जब मंगल ग्रह की भूमध्य रेखा के पास बर्फ की मौजूदगी का पता चला है। थारिस पूरे सोलर सिस्टम का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी है। यह लगभग 4 हजार किमी. चौड़ा और 10 किमीं. ऊंचा है। इस बर्फ को सबसे पहले ESA के एक्सोमार्स ट्रेस गैस ऑर्बिटर (TGO) ने देखा था। रिसर्च के मुताबिक बर्फ के ये टुकड़े सूर्योदय के आसपास कुछ घंटों तक मौजूद रहते हैं, उसके बाद सूरज की रोशनी में वेपोराइज हो जाते हैं। करीब 150,000 टन बर्फ की मात्रा ठंड के मौसम में वेपोराइज होती है। मंगल ग्रह पर बर्फ की यह मात्रा लगभग 60 ओलिंपिक स्विमिंग पूल के बराबर है। 2007 में पहली बार मंगल ग्रह पर पानी की खोज हुई थी।

11 पंप एंड डंप योजना

हाल ही में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities Exchange Board of India- SEBI) ने कथित तौर पर ‘पंप एंड डंप’ योजना संचालित करने के लिये 11 व्यक्तियों पर ज़ुर्माना लगाया है। पंप-एंड-डंप योजना एक प्रकार की हेरफेर गतिविधि है, जिसमें झूठी और भ्रामक जानकारी के माध्यम से स्टॉक की कीमत को कृत्रिम रूप से बढ़ाया जाता है, ताकि स्टॉक को बढ़ी हुई कीमत पर बेचा जा सके तथा निवेशकों को भारी नुकसान हो। यह हेरफेर रणनीति विशेष रूप से माइक्रो-कैप और स्मॉल-कैप क्षेत्रों में प्रचलित है, जहाँ कंपनियों के बारे में अक्सर सार्वजनिक जानकारी सीमित होती है तथा ट्रेडिंग वॉल्यूम कम होता है। SEBI के दिशा-निर्देशों के तहत पंप-एंड-डंप योजनाओं पर पूरी तरह प्रतिबंध है। पंप-एंड-डंप में हेरफेर करने वालों को कानूनी दंड दिया जा सकता है, जिसमें ज़ुर्माना, अर्जित लाभ की वापसी करना और कारावास आदि शामिल हैं। ये योजनाएँ वित्तीय बाज़ारों में विश्वास को कमज़ोर करती हैं, जिससे वैध निवेशक संभावित धोखाधड़ी के प्रति सतर्क हो जाते हैं। पंप एंड डंप योजना इनसाइडर ट्रेडिंग से अलग है क्योंकि पंप एंड डंप योजना में कंपनी की गोपनीय जानकारी का दुरुपयोग नहीं होता है।

12 काकीनाडा में नैनो-उर्वरक संयंत्र

हाल ही में कोरोमंडल इंटरनेशनल (एक कृषि समाधान प्रदाता) ने आंध्र प्रदेश में काकीनाडा परिसर में एक नैनो-उर्वरक संयंत्र खोला है। नैनो उर्वरक (जैसे- नैनो DAP और नैनो यूरिया) पौधों द्वारा इष्टतम पोषक तत्त्व वितरण और अवशोषण सुनिश्चित करते हैं तथा संभवतः पारंपरिक उर्वरकों का स्थान ले लेते हैं एवं फसल की उपज बढ़ाते हैं। नैनो उर्वरक अत्यधिक कुशल प्रकार के उर्वरक हैं जो बारीक कणों के माध्यम से फसलों को नाइट्रोजन जैसे पोषक तत्त्व प्रदान करते हैं। वे नैनोकणों से बने होते हैं, जो 100 नैनोमीटर से छोटे आकार के कण होते हैं। यह छोटा आकार नैनोकणों को पौधों की कोशिकाओं में अधिक आसानी से प्रवेश करने तथा पोषक तत्त्वों को सीधे पौधों तक पहुँचाने में सक्षम बनाता है।

13 श्रुति वोरा थ्री स्टार ग्रां प्री प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय राइडर (घुड़सवार) बन गई हैं

श्रुति ने सात से नौ जून तक स्लोवेनिया के लिपिका में आयोजित सीडीआई-3 प्रतियोगिता में 67 दशमलव सात छह एक अंक हासिल किए। मोलदोवा की तातियाना एंटोनेंको दूसरे स्‍थान पर रहीं, जिन्होंने 66 दशमलव पांच दो दो अंक हासिल किए। ऑस्ट्रिया की जूलियन जेरिच ने 66 दशमलव शून्‍य आठ सात अंकों के साथ शीर्ष तीन में जगह बनाई।

14 भारत की दिव्या देशमुख ने जीती लड़कियों की विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप

भारत की दिव्या देशमुख ने लड़कियों की विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप जीत ली है। गुजरात के गांधीनगर में गिफ्ट सिटी क्लब में फाइनल दौर में दिव्या ने बुल्गारिया की बेलोस्लावा क्रस्टेवा को हराकर यह खिताब हासिल किया। शीर्ष वरीयता प्राप्त दिव्या ने 10वें दौर में क्रस्टेवा को केवल 26 चालों में हराकर अपना पहला अंडर-20 खिताब जीता। वह अपने नौ मुकाबले जीतकर चैंपियनशिप में अजेय रही हैं जबकि उनके दो मुकाबले ड्रा रहे।