ओम बिरला फिर से चुने गए लोकसभा अध्यक्ष

0
12

1 ओम बिरला फिर से चुने गए लोकसभा अध्यक्ष

कोटाबूंदी लोकसभा क्षेत्र से सासंद भारतीय जनता पार्टी के ओम बिरला फिर से लोकसभा अध्यक्ष चुने गए हैं। उन्हें ध्वनिमत से निर्वाचित घोषित किया गया। कांग्रेस ने इस पद के लिए के.सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया था। पार्टी ने अध्यक्ष पद के निर्वाचन के दौरान मत विभाजन की मांग नहीं की। अध्यक्ष चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू, ओम बिरला को अध्यक्ष के आसन तक ले गए।

2 पैरागुआ, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल होने वाला 100वां देश

पैरागुआअंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल होने वाला 100वां देश बन गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि नई दिल्ली में डिपॉजिटरी के प्रमुख, संयुक्त सचिव अभिषेक सिंह के साथ पैरागुआ के राजदूत फ्लेमिंग राउल डुआर्टे की बैठक के दौरान अनुसमर्थन दस्तावेज सौंपा गया।

3 नैटो के अगले महासचिव के रूप में निवर्तमान डच प्रधानमंत्री मार्क रूटे को नियुक्त करने का निर्णय

उत्तर अटलांटिक परिषद ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन – नैटो के अगले महासचिव के रूप में निवर्तमान डच प्रधानमंत्री मार्क रूटे को नियुक्त करने का निर्णय लिया है। नैटो ने एक वक्तव्य में कहा कि मार्क रूटे नैटो के महासचिव के रूप में पहली अक्टूबर से अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे। रोमानिया के राष्ट्रपति क्लॉस इओहन्निस ने 19 जून को नैटो के महासचिव बनाए जाने की दौड़ से अपना नाम वापस लेने की आधिकारिक घोषणा की। इस कारण मार्क रूटे को सभी 32 सदस्य देशों का समर्थन मिल गया। मार्क रूटे 2010 से नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। मार्क रूटे को नॉर्वे के पूर्व पीएम जेन्स स्टोलटेनबर्ग की जगह नियुक्त किया गया। स्टोलटेनबर्ग 2014 से NATO के महासचिव के पद पर कार्यरत थें।

4 श्रीनगर को ‘विश्व शिल्प शहर’ का दर्जा मिला

हाल ही में श्रीनगर विश्व शिल्प परिषद (World Craft Council- WCC) द्वारा ‘विश्व शिल्प शहर (World Craft City- WCC)’ के रूप में मान्यता प्राप्त करने वाला चौथा भारतीय शहर बन गया है। जयपुरमलप्पुरम और मैसूर अन्य तीन भारतीय शहर हैं जिन्हें पहले विश्व शिल्प शहरों के रूप में मान्यता दी जा चुकी है। वर्ष 2021 में श्रीनगर शहर को शिल्प और लोक कलाओं के लिये यूनेस्को क्रिएटिव सिटी नेटवर्क (UNESCO Creative City Network- UCCN) के हिस्से के रूप में एक रचनात्मक शहर नामित किया गया था। कागज की लुगदी, अखरोट की लकड़ी पर नक्काशी, कालीन, सोज़नी कढ़ाई और पश्मीना और कानी शॉल श्रीनगर के कुछ शिल्प हैं। WCC-विश्व शिल्प शहर कार्यक्रम को वर्ष 2014 में विश्व शिल्प परिषद AISBL (WCC-इंटरनेशनल) द्वारा दुनिया भर में शिल्प विकास में स्थानीय अधिकारियों, शिल्पकारों और समुदायों की महत्त्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने के लिये शुरू किया गया था। WCC-इंटरनेशनल की स्थापना वर्ष 1964 में हुई थी और श्रीमती कमलादेवी चट्टोपाध्याय, संस्थापक सदस्यों में से एक होने के नाते, प्रथम WCC आम सभा में शामिल हुई थीं। श्रीमती कमलादेवी चट्टोपाध्याय ने भारत की शिल्प विरासत को संरक्षित करने और बढ़ाने के लिये वर्ष 1964 में भारतीय शिल्प परिषद की स्थापना की।

5 डीआरडीओ ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में भारतीय नौसेना को मीडियम रेंज-माइक्रोवेव ऑब्स्क्यूरेंट चैफ रॉकेट सौंपा

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 26 जून, 2024 को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में मध्यम दूरी के माइक्रोवेव ऑब्स्क्यूरेंट चैफ रॉकेट (एमआर-एमओसीआर) भारतीय नौसेना को सौंपा। इस माइक्रोवेव ऑब्स्क्यूरेंट चैफ (एमओसी) को डीआरडीओ की रक्षा प्रयोगशालाजोधपुर ने विकसित किया है। यह ऐसी तकनीक है जो रडार संकेतों को अस्पष्ट करती है और प्लेटफार्मों और परिसंपत्तियों के चारों ओर माइक्रोवेव शील्ड बनाती है और इस प्रकार रडार की पकड़ में आने की आशंका को कम करती है। इस मध्यम दूरी के चैफ रॉकेट में कुछ माइक्रोन के व्यास और अद्वितीय माइक्रोवेव आरोपण गुणों के साथ विशेष प्रकार के फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। इस रॉकेट को दागे जाने पर यह पर्याप्त समय के लिए पर्याप्त क्षेत्र में फैले अंतरिक्ष में माइक्रोवेव अस्पष्ट बादल बनाता है और इस प्रकार रेडियो फ्रीक्वेंसी पकड़ने वाले शत्रुतापूर्ण खतरों के विरुद्ध एक प्रभावी कवच का निर्माण करता है।

6 सोबोर्नो इसाक बारी दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट बने

26 जून को बांग्लादेश मूल अमेरिकी नागरिक सुबोर्नो इसाक बारी दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट बन गए। 12 साल के सुबोर्नो को मालवर्न हाई स्कूल से ग्रेजुएशन की डिग्री दी गई है। सोबोर्नो इसाक बारी दुनिया के सबसे कम उम्र के प्रोफेसर भी हैं। वे 2 साल की उम्र में मैथ्स, फिजिक्स और कैमिस्ट्री के प्रॉब्लम्स सॉल्व कर लेते थे। 7 साल की उम्र में सोबोर्नो मुंबई यूनिवर्सिटी के रुइया कॉलेज में गेस्ट प्रोफेसर बने थे। अप्रैल 2016 में न्यूयॉर्क में सिटी कॉलेज की अध्यक्ष डॉ. लिसा कोइको ने बारी को ‘हमारे समय का आइंस्टीन‘ उपनाम दिया। 2021 में बारी को हार्वर्ड प्रोजेक्ट फॉर एशियन एंड इंटरनेशनल रिलेशंस (HPAIR) में बोलने का इन्विटेशन मिला था। 2021 में उन्होंने साउथ अफ्रीका के द विंची इंस्टीट्यूशन से ‘द विंची लॉरेट‘ अवॉर्ड जीता था। सोबोर्नो ने ‘द लव (2019)‘ और ‘मनीष (2021)‘ किताबें लिखी हैं। सोबोर्नो अब न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में मैथ्स और फिजिक्स की स्टडी करेंगे।

7 जयकृष्णन आर. सबरीमाला के नए विशेष आयुक्त बने

25 जून को केरल हाई कोर्ट की खंडपीठ ने स्पेशल जज जयकृष्णन आर. को सबरीमाला का विशेष आयुक्त नियुक्त किया। जस्टिस अनिल के. नरेंद्रन और जस्टिस हरिशंकर मेनन की खंडपीठ ने यह नियुक्ति की है। जयकृष्णन आर. कोट्टाराकारा में SC/ST(POA केस) के स्पेशल जज हैं। जयकृष्णन आर. को एम. मनोज की जगह नियुक्त किया गया। एम. मनोज का कार्यकाल 29 जून 2024 को समाप्त हो जाएगा। जयकृष्णन आर. को 29 जून से दो साल के लिए नियुक्त किया गया।

8 ईटानगर महिला पुलिस स्टेशन, को आई एस ओ 9001:2015 प्रमाणन से सम्मानित किया गया है

ईटानगर महिला पुलिस स्टेशन, को आई एस ओ 9001:2015 प्रमाणन से सम्मानित किया गया है। ईटानगर के पुलिस अधीक्षक रोहित राजबीर सिंह ने एक विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह प्रमाणन महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए स्टेशन की प्रतिबद्धता को उजागर करता है। आई एस ओ 9001:2015 प्रमाणन एक अंतरराष्ट्रीय मानक है जो एक व्यापक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली से काम करने का प्रतीक है।

9 वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में 4 करोड़ 50 लाख वृक्षारोपण का उच्च लक्ष्य निर्धारित किया

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में 4 करोड 50 लाख वृक्षारोपण का उच्च लक्ष्य निर्धारित किया है। ये कार्य वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान किेया जाएगा। पिछले वर्ष पूरे एनसीआर में लगभग तीन करोड 85 लाख पौधारोपण का लक्ष्य था, जिसमें से इस वर्ष लगभग 3 करोड़ 60 लाख सफलतापूर्वक पौधारोपण किया गया। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कहा कि आयोग शैक्षणिक संस्थानों, अनुसंधान आधारित संगठनों और अन्य वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों में बड़े पैमाने पर हरियाली और जैव-विविधता पर जोर दे रहा है। एनसीआर में सभी सड़क एजेंसियों को सलाह दी गई है कि वे प्रमुख सड़कों के किनारों पर भी हरियाली रखें।

10 कनिष्क त्रासदी : कनाडा की पुलिस ने कहा है कि एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या-182 को बम से उड़ाने की जांच अब भी जारी

हाल ही में कनाडा ने कहा है कि 1985 में एयर इंडिया फ्लाइट 182 में हुए बम विस्फोट की जाँच अभी भी “सक्रिय और जारी है“। 23 जून 1985 को मॉन्ट्रियल-नई दिल्ली एयर इंडिया की ‘कनिष्क’ फ्लाइट 182, जो कनाडा से लंदन होते हुए भारत जा रही थी, आयरिश तट के पास विस्फोट में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें विमान में सवार सभी 329 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश भारतीय थे। टोक्यो के नारिता हवाई अड्डे पर एक और विस्फोट में दो जापानी बैगेज़ हैंडलर मारे गए, जबकि विमान अभी भी हवा में था। जाँचकर्त्ताओं ने बाद में बताया कि यह बम फ्लाइट 182 पर हुए हमले से जुड़ा था और यह बैंकॉक जाने वाली एयर इंडिया की एक अन्य फ्लाइट के लिये था, लेकिन यह समय से पहले ही फट गया। इस बम विस्फोट का श्रेय 1984 में भारतीय सेना द्वारा किये गए ‘ऑपरेशन ब्लूस्टार‘ के प्रतिशोध में खालिस्तानियों को दिया गया। ‘ऑपरेशन ब्लूस्टार’ अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से सिख उग्रवादियों को हटाने के लिये भारत सरकार द्वारा आदेशित एक सैन्य अभियान था। खालिस्तान आंदोलन एक अलगाववादी आंदोलन है जो पंजाब क्षेत्र में खालिस्तान नामक एक जातीय-धार्मिक संप्रभु राज्य की स्थापना करके सिखों के लिये एक मातृभूमि बनाने की मांग कर रहा है।

11 केंद्र ने सरोगेसी के मामले में कर्मचारियों को छह महीने की मातृत्व छुट्टी देने के लिए नियमों में संशोधन किया

हाल ही में सरकार ने सरोगेसी के माध्यम से जन्म लेने वाले शिशुओं के मामले में सरकारी कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश (Maternity Leave) और अन्य लाभ प्रदान करने के लिये केंद्रीय सिविल सेवा (अवकाश) नियमावली, 1972 में किये गए संशोधन को अधिसूचित किया। इस पहल का उद्देश्य सरोगेसी के विकल्प का चयन करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिये अवकाश नीतियों में मौजूदा कमियों में सुधार करना है। संशोधन में उन महिला सरकारी कर्मचारियों के लिये 180 दिनों के मातृत्व अवकाश का प्रावधान किया गया है जिनके शिशु सरोगेसी के माध्यम से हुए हैं। इसके अंतर्गत सरोगेट माँ और साथ ही कमीशनिंग माँ (इंटेंडेड मदर) जिनके दो से कम जीवित बच्चे हैं, दोनों को शामिल किया गया है। इस नई नियमावली में “कमीशनिंग पिता” (इंटेंडेड फादर के लिये भी 15 दिनों के पितृत्व अवकाश का प्रावधान किया गया है, जो सरकारी कर्मचारी हैं और जिनके दो से कम जीवित बच्चे हैं। छुट्टी की प्रसुविधा को शिशु की जन्म तिथि से 6 माह के भीतर लिया जा सकता है।

12 धारीदार सीसिलियन की नई प्रजाति की खोज हुई

हाल ही में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिज़र्व में तीव्र सरीसृप सर्वेक्षण के दौरान पहली बार धारीदार सीसिलियन (इचथियोफिस spp) नामक एक अंगहीन उभयचर की खोज की गई है। सरीसृप और उभयचरों को सामूहिक रूप से हरपेटोफ़ौना कहा जाता है। सीसिलियन इचथियोफिडे परिवार से संबंधित हैं। इसकी विशेषता इसका कृमि जैसा शरीर है। इनकी दृष्टि सीमित होती है और ये अपने परिवेश में घूमने के लिये मुख्य रूप से स्पर्श तथा गंध पर निर्भर रहते हैं। वे अपना अधिकांश समय मिट्टी के नीचे बिताते हैं और मांसाहारी होते हैं। उनकी उपस्थिति, उनके प्राचीन वंश के कारण विकास और अंतरमहाद्वीपीय प्रजाति-निर्माण के बारे में महत्त्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। वे पर्यावरण के लिये संकेतक प्रजातियाँ हैं और कीटों को नियंत्रित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

13 कपिल देव PGTI अध्यक्ष बने

26 जून को पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान कपिल देव प्रोफेशनल गोल्फ टूर ऑफ इंडिया (PGTI) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। कपिल देव को एच.आर. श्रीनिवासन की जगह नियुक्त किया गया है। 65 वर्षीय कपिल पहले से ही उपाध्यक्ष के रूप में PGTI बोर्ड के सदस्य थे। कपिल देव ने 1978 से 1994 तक भारत के लिए क्रिकेट खेला। महान ऑलराउंडर्स में शुमार कपिल ने 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले हैं। कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 वनडे वर्ल्ड कप जीता था। 1983 वर्ल्ड कप में उनकी नाबाद 175 रनों की पारी, क्रिकेट के इतिहास में बेहतरीन पारियों में शुमार है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 8 शतों की मदद से 5,248 रन बनाए और 434 विकेट लिए। वनडे मैचों में कपिल ने 3,783 रन बनाए और 253 विकेट लिए थे।

14 मादक पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के विरुद्ध अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस

प्रत्येक वर्ष 26 जून का दिन नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस ​​के रूप में मनाया जाता है।। इस अवसर पर देशभर में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए रैलियां तथा कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस वर्ष का विषय है, साक्ष्य स्पष्ट है-रोकथाम में निवेश करें

15 DLS के डकवर्थ का निधन

25 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने फ्रैंक डकवर्थ के निधन की जानकारी दी। 84 वर्षीय फ्रैंक ‘डकवर्थ लुईस स्टर्न (DLS)‘ नियम के सह-आविष्कारक थे। फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस ने बारिश से प्रभावित क्रिकेट मैचों में परिणाम के लिए डकवर्थ-लुईस नियम बनाया था। यह पहली बार 1997 में इंटरनेशनल क्रिकेट में लागू हुआ था। 1999 में प्रोफेसर स्टीवन स्टर्न ने इस नियम को डकवर्थ-लुई-स्टर्न नियम नाम दिया था। फ्रैंक डकवर्थ इंग्लैंड के स्टेटिशियन (सांख्यिकीविद) भी थे। डकवर्थ और लुईस को जून 2010 में ‘मेंबर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अंपायर‘ (MBE) से सम्मानित किया गया। DLS का इस्तेमाल मैच के उन हालातों में किया जाता है, जब बारिश या फिर अन्य कारण की वजह से सीमित ओवर के मैच में रनों का टारगेट पूरा करना नामुमकिन होता है।