चांद के अंधेरे हिस्से से मिट्टी लाने वाला पहला देश बना चीन

0
24

1 चांद के अंधेरे हिस्से से मिट्टी लाने वाला पहला देश बना चीन

25 जून को चीन का मून मिशन चांद की सतह से मिट्टी लेकर धरती पर पहुंच गया। इसी के साथ वह पहला देश बन गया है, जो चांद के अंधेरे हिस्से से सैंपल लाने में सफल रहा है। चीनी नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन का चैंग’ई-6 लैंडर 53 दिन बाद कैप्सूल में सैंपल लेकर धरती पर लौटा है। चैंग’ई-6 का री-एंट्री मॉड्यूल चीन के उत्तरी हिस्से में मंगलवार सुबह 11:30 बजे (भारतीय समय के मुताबिक) लैंड हुआ। इसके जरिए चीन स्पेस पावर बनने के और करीब पहुंच गया है। इंसानों को भेजने के अलावा चीन 2030 तक चांद के साउथ पोल पर एक रिसर्च बेस बनाना चाहता है। अब तक की रिसर्च में संभावना जताई गई है कि चांद के इस हिस्से पर बर्फ के तौर पर पानी मौजूद है। चांद की सतह से सैंपल इकट्ठे करने के लिए ड्रिल और रोबोटिक आर्म का इस्तेमाल किया गया था। इसके जरिए चांद पर मौजूद 4 अरब साल पुराने क्रेटर से मिट्टी निकाली गई। इसके बाद सैंपल को एक कैप्सूल में डालकर री-एंट्री व्हीकल में ट्रांसफर किया गया। चैंग’ई-6 3 मई को साउथ पोल-एटकेन बेसिन पर लैंड हुआ था। यह चांद के तीन सबसे बड़े और प्रमुख जमीनी हिस्सों में से एक है, इसलिए इसकी साइंटिफिक वैल्यू बहुत ज्यादा है। चीन अपने इस मिशन के दौरान दूसरे देशों के पेलोड भी लेकर गया था, जिनमें पाकिस्तान, फ्रांस, इटली और यूरोपियन स्पेस एजेंसी शामिल थे। चांद का फार साइड वह हिस्सा है जो धरती से दूर है और इसे ही चांद का अंधेरे वाला हिस्सा भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये हिस्सा हमें नजर नहीं आता है और इसके बारे में बहुत कम जानकारी है।

2 देश की पहला लीथियम ब्लॉक नीलाम हुआ

24 जून को नई दिल्ली के कन्वेंशन सेंटर में केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री जी. किशन रेड्डी ने महत्वपूर्ण खनिजों की नीलामी का चौथे चरण में शिरकत की। रेड्डी ने छत्तीसगढ़ में देश का पहला लीथियम ब्लॉक माइकी साउथ माइनिंग को आवंटित किया। लीथियम ब्लॉक, कटघोरा और छ्त्तीसगढ़ के रेयर अर्थ एलिमेंट (REE) ब्लॉक को मैकी साउथ माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड को नीलाम की गई। यह आवंटन 76.05% के फाइनल पर्सेंटेज ओनरशिप (FPO) के साथ हुआ। इस नीलामी में 21 महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉकों की नीलामी की जा रही है। इन ब्लॉक्स में से 11 अरुणाचल प्रदेशझारखंडकर्नाटक समेत राज्यों में नए ब्लॉक हैं। जुलाई 2023 में सरकार ने मिनरल्स की खोज के लिए प्राइवेट माइनर्स को प्रवेश की अनुमति देकर अपने माइनिंग के नियमों में बदलाव किया था।

3 IB के डायरेक्टर तपन कुमार डेका को एक साल का एक्सटेंशन मिला

24 जून को केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय ने इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB) के डायरेक्टर तपन कुमार डेका का कार्यकाल एक साल बढ़ा दिया है। उनका कार्यकाल 30 जून को खत्म हो रहा था। तपन डेका को 2022 में IB के डायेरक्टर के तौर पर नियुक्त किया था। डेका ने अपना ज्यादातर करियर IB में ही बिताया है। वे IB में एडिशनल डायरेक्टर के पद पर भी कार्यरत थे। पूर्वोत्तर उग्रवाद से निपटने और इंडियन मुजाहिदीन को खत्म करने में डेका ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद, खासकर घाटी में टारगेट किलिंग जैसे अहम मामलों को संभाला है।

4 NHRC के महासचिव पूर्व IFS अधिकारी भरत लाल का कार्यकाल एक साल बढ़ाया

24 जून को केंद्र सरकार ने रिटायर्ड इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) ऑफिसर भरत लाल को नेशनल ह्यूमन राइट्स कमीशन (NHRC) के महासचिव के रूप में कार्यकाल एक साल बढ़ा दिया। उनका कार्यकाल 30 जून 2024 को खत्म होने वाला था। भरत लाल को जून 2023 में NHRC का महासचिव नियुक्त किया गया था। भरत उस समय राष्ट्रीय सुशासन केंद्र के महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे। 2021 में उन्हें लोकपाल का सचिव नियुक्त किया गया था। 2017-19 तक वे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के एडिशनल सेक्रेटरी के रूप में कार्यरत थे। वे गुजरात सरकार के रेजिडेंट कमिश्नर के रूप में भी काम कर चुके हैं।

5 केरल विधानसभा ने फिर से राज्य का नाम बदलकर केरलम करने का प्रस्ताव पारित किया

केरल विधानसभा ने 24 जून 2024 को सर्वसम्मति से राज्य का नाम बदलकर केरलम करने का प्रस्ताव पारित किया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव में भारत सरकार से संविधान में राज्य का नाम बदलने का अनुरोध किया गया। इसी तरह का एक प्रस्ताव अगस्त 2023 में केरल विधानसभा द्वारा पारित किया गया था जिस पर संसद ने कोई कार्यवाही नहीं की थी। मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा, ”मलयालम भाषा में केरल का नाम केरलम है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान, मलयाली भाषी लोगों ने क्षेत्र के सभी मलयाली भाषी लोगों के लिए एक संयुक्त केरल राज्य की मांग की थी। आजादी के बाद भारत में भाषा के आधार पर राज्यों का पुनर्गठन किया गया और 1 नवंबर 1956 को नए राज्य अस्तित्व में आए। केरल का गठन भी 1 नवंबर 1956 को हुआ था। हालांकि, संविधान की पहली अनुसूची में राज्य का नाम केरलम के बजाय केरल रखा गया था।

6 नई दिल्ली में 64वीं आईएसओ परिषद की बैठक की मेजबानी करेगा भारत

भारत नई दिल्ली में 64वीं अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन (आईएसओ) परिषद की बैठक की मेजबानी करेगा। चीनी और जैव-ईंधन क्षेत्र के महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधि और कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि तीन दिवसीय बैठक में भाग लेंगे।

7 देशभर में 1 जुलाई से नए आपराधिक कानून होंगे लागू

देशभर में 1 जुलाई से नए आपराधिक कानून लागू होने जा रहे हैं। इनके लागू होने के बाद इंडियन पीनल कोड यानि आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता 2023क्रिमिनल प्रोसीजर कोड यानि सीआरपीसी की जगह भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 लागू होंगे। नए आपराधिक कानूनों के जरिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लोगों को त्वरित न्याय मिले। इसके लिए नई तकनीकों को पूरी प्रक्रिया में शामिल किया गया है। भारतीय न्याय संहिता 2023 कानूनी प्रक्रियाओं में पारदर्शिता और पीड़ित की भागीदारी को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही न्याय वितरण में कानून प्रवर्तन की भूमिका को और मजबूत बनाता है। यूपी पुलिस के महानिदेशक प्रशांत कुमार ने आकाशवाणी समाचार लखनऊ से खास बातचीत में नए आपराधिक कानूनों को लेकर जानकारी दी।

8 लद्दाख ने पूर्ण कार्यशील साक्षरता प्राप्त की

लद्दाख के उपराज्यपाल डॉ. बी.डी. मिश्रा ने 24 जून 2024 को ‘उल्लास’ – नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत 97 प्रतिशत से अधिक साक्षरता प्राप्त करने के मद्देनजर लद्दाख को पूर्ण कार्याशील साक्षरता प्राप्त करने वाली प्रशासनिक इकाई घोषित किया है। यह उत्कृष्ट उपलब्धि लद्दाख की आधारभूत साक्षरता और संख्या-ज्ञान तथा सभी के लिए महत्वपूर्ण जीवन कौशल के माध्यम से अपने नागरिकों को सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता को प्रकट करती है। डॉ. मिश्रा ने सिंधु सांस्कृतिक केंद्र (एसएसके), लेह में एक समारोह में यह जानकारी दी। दरअसल ‘उल्लास’ योजना का उद्देश्य सभी पृष्ठभूमि से 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के उन वयस्कों को सशक्त बनाना है, जो उचित स्कूली शिक्षा प्राप्त नहीं कर सके। यह न केवल शिक्षार्थियों को पढ़ने, लिखने और अंकगणित कौशल हासिल करने की अनुमति देता है, बल्कि आजीवन सीखने को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें महत्वपूर्ण जीवन कौशल की समझ से समृद्ध भी करता है। इस योजना को स्वैच्छिकता, सामाजिक जिम्मेदारी और कर्तव्यबोध की भावना को बढ़ावा देने के माध्यम से लागू किया जा रहा है। शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस योजना से अब तक देश भर में 77 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। ‘उल्लास’ मोबाइल ऐप में 1.29 करोड़ से अधिक शिक्षार्थी और 35 लाख स्वयंसेवी शिक्षक हैं।

9 डॉ. जितेंद्र सिंह ने “वन वीक वन थीम” (ओडब्ल्यूओटी) अभियान शुरू किया

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में भारत की हाल की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित करते हुए “वन वीक वन थीम” (ओडब्ल्यूओटी) यानी ‘एक सप्ताह, एक विषय’ अभियान शुरू किया है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा – “हमारा उद्देश्य समान परियोजनाओं पर काम कर रहे सभी सीएसआईआर प्रयोगशालाओं के प्रयासों को एकीकृत करना है, ताकि एक ही समय में समान काम पर प्रयासों (ओवरलैप) को कम किया जा सके और संसाधनों का अधिकतम उपयोग हो सके।” उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के तहत ‘वन वीक वन थीम’ पहल का उद्देश्य सभी के लिए नवाचार को समावेशी बनाना है। ‘ओडब्ल्यूओटी’ पिछले साल शुरू की गई ‘वन वीक वन लैब‘ (ओडब्ल्यूओएल) पहल की अगली कड़ी है और उसकी सफलता पर आधारित है। ओडब्ल्यूओएल पहल भी उन्हीं के मार्गदर्शन में संभव हुआ है।

10 महाराष्ट्र के राज्यपाल ने ‘गेटवे टू द सी: हिस्टोरिक पोर्ट्स एंड डॉक्स ऑफ मुंबई रीजन’ नामक पुस्तक का अनावरण किया

महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री रमेश बैस ने 22 जून, 2024 (शनिवार) को राजभवन मुंबई में ‘गेटवे टू द सीः हिस्टोरिक पोर्ट्स एंड डॉक्स ऑफ मुंबई रीजन‘ नामक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक प्रकाशन विभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रकाशित की गई है। पुस्तक में मैरीटाइम मुंबई म्यूजियम सोसाइटी (एमएमएमएस) द्वारा संकलित प्रसिद्ध लेखकों के 18 लेख शामिल हैं। महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री रमेश बैस ने इस अवसर पर एमएमएमएस और 17 लेखकों और दो संपादकों को सम्मानित किया। उन्होंने मुंबई के नागरिकों को उनके प्राचीन समुद्री इतिहास के बारे में जानने के लिए भी प्रोत्साहित किया। प्रकाशन विभाग द्वारा एशियाटिक सोसाइटी के सहयोग से राजभवन के दरबार हॉल में पुस्तक की प्रस्तुति भी दी गई।

11 आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय सफाई अपनाओ, बीमारी भगाओ पहल शुरू कर रहा है

आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय 1 जुलाई से 31 अगस्त तक स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के तहत सफाई अपनाओ, बीमारी भगाओ पहल शुरू कर रहा है। इस पहल का उद्देश्य जून से अगस्त के महीनों के दौरान भारी वर्षा और स्वास्थ्य से सम्बंधित उत्पन्न जोखिमों से निपटने के लिए शहरी स्थानीय निकायों की तैयारियों को बढ़ाना है। यह स्वास्थ्य मंत्रालय के ‘डायरिया रोको अभियान’ के अनुरूप है। यह पहल मानसून के मौसम के दौरान स्वच्छता और बीमारियों से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए विभिन्न संबंधित मंत्रालयों और विभागों के बीच तालमेल बिठाने का प्रयास करती है।

12 आईडीईएक्स के अंतर्गत स्पेसपिक्सेल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ 350वें अनुबंध पर किए गए हस्ताक्षर

रक्षा क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए नवाचार योजना – आईडीईएक्स के अंतर्गत नई दिल्ली में स्पेसपिक्सेल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ 350वें अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए। यह अनुबंध 150 किलोग्राम वजन के इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल, इन्फ्रारेड, सिंथेटिक एपर्चर रडार और हाइपरस्पेक्ट्रल पेलोड ले जाने में सक्षम छोटे उपग्रह के डिजाइन और विकास के लिए किया गया है। रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में अतिरिक्त सचिव (रक्षा उत्पादन) अनुराग बाजपेयी और स्पेसपिक्सल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक अवैस अहमद नदीम अल्दुरी ने अनुबंध का आदान-प्रदान किया।

13 सी-डैक और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग और सम्बद्ध क्षेत्रों में मानव संसाधन विकास के लिए एक इको-सिस्टम बनाने के बारे में समझौता-प्रपत्र पर हस्ताक्षर किए

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) ने उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) और सम्बद्ध क्षेत्रों में मानव संसाधन विकास के लिए एक इको-सिस्टम बनाने के बारे में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के साथ समझौता-प्रपत्र (एमओए) पर हस्ताक्षर किए। इस एमओए के तहत की जाने वाली कुछ प्रमुख गतिविधियां इस प्रकार हैं:
मास्टर ट्रेनर कार्यक्रम: ये प्रशिक्षण और रिफ्रेशर कार्यक्रम मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित करने के लिए आयोजित किए जाएंगे, ताकि वे एचपीसी और संबद्ध तकनीकों में अपने शिक्षण कौशल को बढ़ा सकें। मास्टर ट्रेनर बदले में संकाय सदस्यों को उनके कॉलेजों में छात्रों को पढ़ाने के लिए आवश्यक जानकारी के साथ प्रशिक्षित करेंगे।
गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम: ये प्रशिक्षण कार्यक्रम कंप्यूटर विज्ञान के अलावा अन्य विषयों के संकायों की एचपीसी और संबद्ध तकनीकों में विषय विशेषज्ञता बढ़ाने के लिए आयोजित किए जाएंगे।
‘स्वयम्’ पर पाठ्यक्रम: एचपीसी में पाठ्यक्रम शिक्षा मंत्रालय के ‘स्वयम्’ प्लेटफॉर्म पर पेश किए जाएंगे, जो शिक्षार्थियों को विभिन्न विषयों में मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इससे देश भर के छात्रों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।
उद्योग की जरूरतों के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार करना: एचपीसी से संबंधित पाठ्यक्रमों को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे एचपीसी उद्योग की वर्तमान और उभरती जरूरतों के अनुरूप हों।
सी-डैक द्वारा विकसित एचपीसी लर्निंग प्लेटफॉर्म की पेशकश: सी-डैक एआईसीटीई के माध्यम से लक्षित संस्थानों को एचपीसी लर्निंग प्लेटफॉर्म जैसे परम शावक, परम विद्या और अन्य आगामी प्लेटफॉर्म की पेशकश करेगा।

14 विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अमरीकी अधिकारियों के साथ समझौते के बाद ब्रिटेन की जेल से रिहा किया गया

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अमरीकी अधिकारियों के साथ समझौते के बाद ब्रिटेन की जेल से रिहा कर दिया गया है। इसमें असांजे को राष्ट्रीय रक्षा जानकारी प्राप्त करने और उसका खुलासा करने की साजिश के आपराधिक आरोपों में दोषी ठहराया जाएगा। विकिलीक्स ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि जेल में पांच साल से अधिक समय गुजारने के बाद लंदन की उच्‍च न्‍यायालय ने असांजे को जमानत दे दी है। अमरीकी न्याय विभाग के साथ एक अस्थायी समझौते में तय की गई शर्तों के अनुसार असांजे को अब अमरीकी हिरासत में नहीं रहना होगा।

15 एसबीआई 2024-25 में 400 शाखाएं खोलेगा: एसबीआई अध्यक्ष दिनेश खारा

भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई ) के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा के अनुसार, बैंक की योजना वित्तीय वर्ष 2024-25 में भारत में 400 शाखाएँ खोलने की है। भारत के सबसे बड़े अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक ने 2023-24 में 137 शाखाएँ खोलीं, जिनमें से 59 ग्रामीण शाखाएँ थीं। एसबीआई के अध्यक्ष ने कहा कि एसबीआई ग्राहकों द्वारा डिजिटल लेनदेन में वृद्धि के बावजूद, धन प्रबंधन और सलाहकार सेवाओं के नए उभरते क्षेत्रों में ग्राहक सेवाएं प्रदान करने के लिए भौतिक बैंक शाखाओं की आवश्यकता है। मार्च 2024 तक भारत सरकार के स्वामित्व वाले एसबीआई की देश में 22,500 से अधिक शाखाएं, 63,580 एटीएम/एडीडब्ल्यूएम और 82,900 बिजनेस आउटलेट थे।

16 SBI ने सरकार को दिया 6959 करोड़ का लाभांश

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India – SBI) ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए भारत सरकार को 6,959 करोड़ रुपये का डिविडेंड वितरित किया है। इससे पिछले वर्ष के 11.30 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड से वृद्धि हुई है और अब यह 13.70 रुपये प्रति शेयर है। वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी की मौजूदगी में एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लाभांश चेक सौंपा। एसबीआई ने वर्ष के लिए 67,085 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वर्ष 55,648 करोड़ रुपये था।

17 S&P ने भारत FY25 GDP विकास अनुमान को 6.8% पर बरकरार रखा

S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने गैर-कृषि क्षेत्रों में मांग को कम करने वाले कारकों के रूप में उच्च ब्याज दरों और कम राजकोषीय प्रोत्साहन का हवाला देते हुए FY25 के लिए भारत के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के पूर्वानुमान को 6.8% पर बनाए रखा है। FY26 और FY27 के लिए प्रोजेक्शन क्रमशः 6.9% और 7% है।

18 भारत ने अंडर-17 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में चार स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक सहित कुल 11 पदक जीते

भारत ने जॉर्डन के अम्मान में खेली जा रही अंडर-17 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपने अभियान का शानदार समापन किया। भारत के युवा दल ने चार स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक सहित कुल 11 पदक जीते। भारत के लिए चारों स्वर्ण पदक महिला पहलवानों ने जीते हैं। 46 किलोग्राम वर्ग में दीपांशी, 53 किलोग्राम वर्ग में मुस्कान, 61 किलोग्राम वर्ग में रजनीता और 69 किलोग्राम वर्ग में मानसी लाठेर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्‍वर्ण पदक हासिल किए। वहीं राजा बाला ने 40 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता। पुरुषों में समर्थ गजानन मकावे ने 55 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता। जबकि, 65 किलोग्राम श्रेणी में आकाश, 71 किलोग्राम में सचिन कुमार, 48 किलोग्राम में विकास कच्छप, 60 किलोग्राम में तुषार तुकाराम पाटिल और 110 किलोग्राम भार वर्ग में रौनक ने कांस्य पदक हासिल किया।

19 भारतीय जोड़ी ने पहली बार डबल्स कंटेंडर जीता

24 जून को नाइजीरिया में लागोस वर्ल्ड टेबल टेनिस (WTT) का फाइनल खेला गया। भारत के हरमीत देसाई और मानव ठक्कर की जोड़ी ने पुरुष डबल्स में गोल्ड जीता। मानव और हरमीत की जोड़ ने नाइजीरिया के ओलाजिदे ओमोतायो-अजीज सोलांके को 3-0 से हराया। यह कंटेंडर टाइटल जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गई। भारत ने महिला सिंगल्स और डबल्स के अलावा पुरुष डबल्स में भी गोल्ड जीते। भारत ने 3 गोल्ड, 1 सिल्वर और 5 ब्रॉन्च मिलाकर कुल 9 मेडल जीते। श्रीजा अकुला ने महिला सिंगल्स में गोल्ड और अर्चना कामथ के साथ डबल्स भी जीता था।

20 अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस 2024

हर साल 25 जून को हम अंतरराष्ट्रीय समुद्री यात्री दिवस मनाते हैं। यह विशेष दिन 2010 में अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा स्थापित किया गया था ताकि समुद्री यात्री के महत्वपूर्ण योगदान को हमारे दैनिक जीवन और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मान्यता मिल सके।