भारत-बांग्लादेश के बीच ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू

1
21

1 भारत-बांग्लादेश के बीच ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू

22 जून को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इसके तहत भारत में इलाज के लिए आने वाले बांग्लादेशी नागरिकों के लिए देश में ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू की जाएगी। इसके साथ ही भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के लोगों के लिए बांग्लादेश के रंगपुर में नई एम्बेसी खोली जाएगी। दोनों देशों ने रेलवे कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए भी समझौता किया। समुद्री क्षेत्र और समुद्री अर्थव्यवस्था (ब्लू इकॉनोमी) को बढ़ावा देने के लिए भी समझौता किया गया। भारत और बांग्लादेश ने हरित साझेदारी के लिए साझा दृष्टि पत्र को अंतिम रूप दिया। नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद शेख हसीना पहली राजकीय अतिथि हैं।

2 भारतीय मानक ब्यूरो ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए दो नए मानक पेश किए

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने दो नए मानक, IS 18590: 2024 और IS 18606: 2024 पेश किए हैं, जिनका उद्देश्य L, M और N श्रेणियों में इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा को बढ़ाना है। ये मानक इलेक्ट्रिक वाहनों के महत्वपूर्ण घटक – पावरट्रेन – पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह कड़े सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसके अतिरिक्त, वे बैटरी की सुरक्षा और प्रदर्शन पर जोर देते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे शक्तिशाली और सुरक्षित दोनों हैं। हालांकि, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में बदलाव कारों और ट्रकों से आगे तक फैला हुआ है। ई-रिक्शा और ई-कार्ट पूरे भारत में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। इसे संबोधित करने के लिए, बीआईएस ने IS 18294: 2023 पेश किया है, जो विशेष रूप से इन वाहनों के लिए सुरक्षा मानक स्थापित करता है। ये मानक निर्माण से लेकर कार्यक्षमता तक विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं, जिससे चालक और यात्री दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित होती है। इन नए मानकों के साथ, बीआईस ने मानक बढ़ा दिए हैं, अब इलेक्ट्रिक वाहनों और उनके सहायक उपकरणों, जिनमें चार्जिंग सिस्टम भी शामिल हैं, के लिए कुल 30 भारतीय मानक हैं।

3 प्रतियोगी परीक्षाओं में कदाचार और अनियमितताओं पर अंकुश लगाने वाले कानून के प्रावधान होंगे लागू, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 12 फरवरी को दी थी मंजूरी

केंद्र ने प्रतियोगी परीक्षाओं में कदाचार और अनियमितताओं पर अंकुश लगाने के लिए एक कड़ा कानून बनाया है। इसमें दोषियों को अधिकतम 10 साल की जेल की सजा और 1 करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। आधिकारिक गजट में प्रकाशित एक अधिसूचना में कार्मिक मंत्रालय ने कहा कि कानून के प्रावधान आज से लागू हो जायेंगे। सार्वजनिक परीक्षा अनुचित साधनों की रोकथाम विधेयक, 2024 छह फरवरी को लोकसभा और 9 फरवरी को राज्यसभा से पारित कर दिया गया था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 12 फरवरी को इस विधेयक को मंजूरी देकर इसे कानून में बदल दिया। संघ लोक सेवा आयोगकर्मचारी चयन आयोग, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी-एनटीएरेलवे भर्ती बोर्डबैंकिंग भर्ती परीक्षा निकायों और अन्य सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों को रोकने के लिए यह अधिनियम बनाया गया है। इसमें धोखाधड़ी रोकने के लिए न्यूनतम तीन से पांच साल की कैद का प्रावधान रखा गया है। साथ ही धोखाधड़ी के संगठित अपराधों में शामिल लोगों को पांच से 10 साल की कैद और न्यूनतम 1 करोड़ रुपये का जुर्माना देना होगा।

4 अमित शाह ने FTI-TTP का उद्घाटन किया

22 जून को नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम (FTI-TTP) लॉन्च करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बन गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एयरपोर्ट पर FTI-TTP का उद्घाटन किया। FTI-TTP से भारतीय पासपोर्ट धारकों और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) कार्डधारकों को यात्रा करने में आसानी हो जाएगी। ट्रैवलर्स को इसके जरिए सफर करना तेज, आसान और ज्यादा सुरक्षित हो गया है। FTI-TTP कार्ड का फायदा ये होगा कि इमिग्रेशन के लिए जा रहे यात्रियों को एयरपोर्ट के बाहरी गेट से लेकर बोर्डिंग तक कहीं सामान्य लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। FTI-TTP के लिए एलिजिबल कैंडिडेट्स को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस कार्ड के लिए गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इसके बाद पासपोर्ट आदि का ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफाई होने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर इसके लिए निर्धारित काउंटर पर बायोमेट्रिक जांच के बाद कार्ड जारी किए जाएंगे।

5 ताजिकिस्तान में महिलाओं के हिजाब पहनने पर सरकार ने लगाई पाबंदी

ताजिकिस्तान में हिजाब पर आधिकारिक रोक लग गई है। 96 फीसदी मुस्लिम आबादी वाले देश की संसद में यह फैसला लिया गया। नए संशोधनों के मुताबिक, कानून का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।संसद के उच्च सदन ‘मजलिसी मिल्ली’ में विधेयक को औपचारिक मंजूरी दी गई है। विधेयक में विदेशी परिधानों को दो सबसे महत्वपूर्ण इस्लामी छुट्टियों, ईद-उल-फित्र और ईद-उल-अजहा के लिए बच्चों के उत्सवों में शामिल होने पर भी रोक लगा दी गई है। इस दौरान बच्चे लोगों को बधाई देने के लिए घरों से निकलते हैं। यह प्रस्ताव प्रशासनिक उल्लंघन संहिता में संशोधन को मंजूरी के बाद पास हुआ है।

6 अय्यना पत्रुडु चिंताकयाला आंध्र प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष बने

22 जून को तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के वरिष्ठ विधायक अय्यना पत्रुडु चिंताकयाला ने विधानसभा अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने 21 जून को विधानसभा महासचिव अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। अय्यना पत्रुडु चिंताकयाला आंध्र प्रदेश विधानसभा के तीसरे अध्यक्ष बने हैं। जी बुचैया चौधरी ने सत्र के दौरान प्रोटेम स्पीकर के रूप में काम किया। अय्यना पत्रुडु चिंताकयाला 6 बार TDP की पार्टी से विधायक चुने गए। 1996-98 के दौरान वे अनकापल्ली क्षेत्र से सांसद भी बने थे। उन्होने 2014-19 तक आंध्र प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में काम किया है। अय्यना पत्रुडु चिंताकयाला का जन्म 4 सितंबर 1957 को आंध्र प्रदेश के नरसीपटनम में हुआ था।

7 आर्मेनिया ने फिलिस्तीन को मान्यता दी

21 जून को आर्मेनियाई विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर फिलिस्तीन राज्य को मान्यता देने की घोषणा की। इस फैसले का इजराइली सरकार ने विरोध किया। आर्मेनिया पश्चिमी एशिया और यूरोप के कॉकस इलाके में स्थित पहाड़ी देश है। आर्मेनिया से पहले स्पेन, आयरलैंड और नॉर्वे ने फिलिस्तीन को मान्यता दी थी। इस वजह से इजराइल ने मैड्रिड, डबलिन और ओस्लो से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया था। फिलिस्तीन को दुनिया के 145 से ज्यादा देशों ने मान्यता दे रखी है। हमास के हमलों के जवाब में 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल ने गाजा पट्टी पर क्रूर हमले शुरू किए थे। इस जंग में अब तक 35 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं।

8 कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक को APY कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला

केनरा बैंक द्वारा प्रायोजित एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) को अटल पेंशन योजना (APY) के तहत महत्वपूर्ण नामांकन के लिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। KVGB के अध्यक्ष श्रीकांत एम भंदीवाड़ ने 21 जून को नई दिल्ली में भारत सरकार के वित्तीय सेवा विभाग के सचिव विवेक जोशी और पीएफआरडीए के अध्यक्ष दीपक मोहंती से पुरस्कार प्राप्त किया। APY अनौपचारिक क्षेत्र में श्रमिकों के लिए एक सुरक्षा जाल प्रदान करता है, 60 वर्षों के बाद पूर्व-निर्धारित पेंशन सुनिश्चित करता है।

9 असम के कामाख्या मंदिर में प्रसिद्ध अंबुबाची मेला आज से शुरू

असम के कामाख्या मंदिर में प्रसिद्ध अंबुबाची मेला शुरू हो गया है। इसका समापन इस महीने की 26 तारीख को होगा। इस मेले में लाखों श्रद्धालु पहुंचे हुए हैं। त्योहार के दौरान कामाख्या मंदिर के द्वार बंद रहेंगे, लेकिन 25 तारीख की रात 9 बजकर 8 मिनट पर फिर से खोल दिये जायेंगे। कामरूप मेट्रो जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

10 एस. त्रिपाठी को UVCE के पहले निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर के भूविज्ञान और भू-भौतिकी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर एस. त्रिपाठी को यूनिवर्सिटी ऑफ विश्वेश्वरय्या कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग (यूवीसीई) के पहले निदेशक के रूप में नामित किया गया है। इस नियुक्ति से कॉलेज की अभियांत्रिकी शिक्षा में उत्कृष्टता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होता है।

11 ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल इंडिया ने सुजलॉन समूह के गिरीश तांती को नया अध्यक्ष नियुक्त किया

GWEC इंडिया ने घोषणा की है कि सुजलॉन ग्रुप के उपाध्यक्ष श्री गिरीश तांती को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। यह स्थिति राष्ट्रीय और राज्य सरकारों के साथ जीडब्ल्यूईसी इंडिया के काम को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जो सही गति के निर्माण के लिए सरकार और उद्योग के प्रयासों की सहायता करती है और नीतिगत ढांचे की स्थापना करती है जो यह सुनिश्चित करेगी कि भारत अपनी विशाल पवन ऊर्जा और आपूर्ति श्रृंखला की बड़ी संभावना को पूरा करता है, समुद्री और स्थलीय दोनों क्षेत्रों में।

12 चीन को पीछे छोड़ ब्रिटेन बना भारत का चौथा सबसे बड़ा निर्यात बाजार

वाणिज्य विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि यूनाइटेड किंगडम (UK) मई 2024 में भारत का चौथा सबसे बड़ा निर्यात बाजार बनने के लिए चीन से आगे निकल गया है। पिछले साल मई में ब्रिटेन भारत का छठा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य था। ब्रिटेन को निर्यात मई में एक तिहाई बढ़कर 1.37 अरब डॉलर हो गया, जबकि चीन को निर्यात पिछले महीने 3 प्रतिशत बढ़कर 1.33 अरब डॉलर हो गया। नीदरलैंड्स को निर्यात, जो भारत का तीसरा सबसे बड़ा निर्यात बाजार भी है, मई में लगभग 44 प्रतिशत की वृद्धि के साथ $2.19 बिलियन हो गया। अन्य देशों में जिन्होंने सकारात्मक वृद्धि दर्ज की उनमें सऊदी अरब (8.46 प्रतिशत), सिंगापुर (4.64 प्रतिशत), बांग्लादेश (13.47 प्रतिशत), जर्मनी (6.74 प्रतिशत), फ्रांस (36.94 प्रतिशत) शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) भारत का सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य बना रहा, जिसमें 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई, इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) रहा, जिसमें 19 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

13 कर्नाटक के राज्यपाल ने मैसूर में राष्ट्रीय योग ओलंपियाड 2024 का उद्घाटन किया

कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने मैसूर में राष्ट्रीय योग ओलंपियाड 2024 का उद्घाटन किया, जिसमें भारतीय संस्कृति में योग की अभिन्न भूमिका और इसके वैश्विक महत्व पर जोर दिया गया। देश भर के 400 से अधिक छात्र और 100 शिक्षक इस उद्घाटन तीन दिवसीय कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। राष्ट्रीय योग ओलंपियाड पहली बार मैसूर में आयोजित किया जा रहा है।

14 भारत-श्रीलंका ने शुरू किया समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (MRCC)

भारत और श्रीलंका ने 20 जून को समुद्री सुरक्षा सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की, जिसे नई दिल्ली की ओर से 6 मिलियन डॉलर के अनुदान पर बनाया गया है। इस समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (MRCC) का उद्घाटन विदेश मंत्री एस. जयशंकर और श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने पूर्व के एक दिवसीय द्वीप देश के दौरे के दौरान किया।

15 सुधाकरराव पापा को बीएसएनएल में निदेशक (उद्यम) नियुक्त किया गया

सुधाकरराव पापा को 15 जून, 2024 को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) द्वारा कठोर चयन प्रक्रिया के बाद भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के निदेशक (उद्यम) के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति अंतिम सतर्कता मंजूरी और कैबिनेट की नियुक्ति समिति से अनुमोदन के लिए लंबित है।

16 ज्योति सुरेखा वेन्नम, परनीत कौर और अदिति स्वामी ने तीरंदाजी विश्व कप 2024 में कंपाउंड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

भारत की ज्योति सुरेखा वेन्नम, परनीत कौर और अदिति स्वामी ने तुर्किये में अंताल्या तीरंदाजी विश्व कप 2024 में कंपाउंड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। भारतीय महिला टीम ने आज एस्टोनिया को 232 – 229 से हराकर स्‍वर्ण पदक जीता। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने इस सीजन में क्लीन स्वीप पूरा किया और कंपाउंड टीम स्पर्धा में विश्व कप के सभी तीन स्वर्ण पदक जीते। इससे पहले, दुनिया की नंबर एक रैंकिंग वाली भारतीय महिला कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने शंघाई में विश्व कप 2024 स्टेज एक वर्ग में इटली को हराया था, जबकि स्टेज दो वर्ग में, भारत ने फाइनल में येचिओन में कोरिया गणराज्य को हराया।

17 अंतर्राष्ट्रीय संक्रांति उत्सव दिवस 2024: 21 जून

अंतर्राष्ट्रीय संक्रांति उत्सव दिवस (International Day of the Celebration of the Solstice) 21 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन संक्रांति और विषुव तथा कई धर्मों और जातीय संस्कृतियों के लिए उनके महत्व के बारे में जागरूकता लाता है। ग्रीष्म संक्रांति वर्ष का वह दिन होता है जब सूर्य आकाश में अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंच जाता है। यह इस साल 21 जून को है।

18 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

विश्वभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। हर साल 21 जून को पूरा विश्व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एक साथ आता है। यह वैश्विक परिघटना प्राचीन भारतीय योग पद्धति तथा शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण पर इसके गहन प्रभाव को मान्यता देती है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में मौजूद थे। डल झील के किनारे SKICC हॉल में उन्होंने 7000 से ज्यादा लोगों के साथ योग किया। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है ‘स्वयं और समाज के लिए योग’।