भारत-मंगोलिया संयुक्त सैन्य अभ्यास नोमैडिक एलीफेंट मेघालय में आरंभ

0
1

1 भारत-मंगोलिया संयुक्त सैन्य अभ्यास नोमैडिक एलीफेंट मेघालय में आरंभ

भारत-मंगोलिया संयुक्त सैन्य अभ्यास नोमैडिक एलीफेंट का 16वां संस्करण उमरोई (मेघालय) के विदेशी प्रशिक्षण नोड में आरंभ हुआ। यह अभ्यास 03 से 16 जुलाई 2024 तक आयोजित किया जाना है। 45 कर्मियों वाले भारतीय दल का प्रतिनिधित्व सिक्किम स्काउट्स की एक बटालियन तथा अन्य शाखाओं तथा सैन्य कर्मियों द्वारा किया जा रहा है। मंगोलियाई दल का प्रतिनिधित्व मंगोलियाई सेना की 150 त्वरित प्रतिक्रिया बल बटालियन के कर्मियों द्वारा किया जा रहा है। नोमैडिक एलीफेंट अभ्यास एक वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो भारत और मंगोलिया में बारी-बारी से आयोजित किया जाता है। पिछला संस्करण जुलाई 2023 में मंगोलिया में आयोजित किया गया था।

2 आधार वर्ष में संशोधन हेतु समिति

हाल ही में सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा राष्ट्रीय लेखाओं के लिये आधार वर्ष (Base Year) के संशोधन की समीक्षा करने के लिये एक समिति गठित की गई। इस 26 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता बिस्वंताह गोलदार करेंगे और यह समिति राष्ट्रीय खातों के लिये एक नए आधार वर्ष की सिफारिश करेगी, जो संभवतः थोक मूल्य सूचकांक, उत्पादक मूल्य सूचकांक तथा उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जैसे सूचकांकों के साथ संरेखित होगी। वर्तमान में आधार वर्ष 2011-12 है लेकिन इसमें संशोधन कर इसे वर्ष 2020-21 बनाने का प्रस्ताव किया गया है। इस पहल का उद्देश्य मौजूदा डेटाबेस की समीक्षा करके और नए डेटा स्रोतों को शामिल करके आर्थिक विश्लेषण तथा नीति-निर्माण को और अधिक सटीक बनाना है। भारत में वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र प्रणाली राष्ट्रीय लेखा (United Nations System of National Accounts- SNA), 2008 के अनुरूप स्रोतों और विधियों के अनुकूलन के बाद जीडीपी शृंखला का आधार वर्ष 2004-05 से 2011-12 में संशोधित किया गया था। SNA आर्थिक गतिविधि के उपायों को संकलित करने के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत अनुशंसाओं का मानक समुच्चय है।

3 अंतर्राष्ट्रीय स्टील स्लैग रोड सम्मेलन

नीति आयोग के सदस्य (विज्ञान) डॉ. वी.के. सारस्वत ने नई दिल्ली में सीएसआईआर-सीआरआरआई और पीएचडीसीसीआई द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित स्टील स्लैग रोड पर पहले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सड़क निर्माण में प्रसंस्कृत स्टील स्लैग एग्रीगेट के रूप में स्टील स्लैग के उपयोग और प्रसंस्करण के लिए दिशानिर्देश जारी किए। इस प्रौद्योगिकी में मज़बूत और अधिक टिकाऊ सड़कों के निर्माण के लिये स्टील उत्पादन के दौरान प्राप्त स्टील स्लैग (धातु अपशिष्ट) का उपयोग किया जाता है। इस प्रक्रिया में प्राप्त स्लैग में से अशुद्धियाँ और धातु को हटाना तथा सड़क निर्माण के लिये इसे एक एग्रीगेट के रूप में उपयोग करना शामिल है।

4 टीवी रविचंद्रन डिप्टी NSA बने

2 जून को केंद्र सरकार ने टीवी रविचंद्रन को नया डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (NSA) नियुक्त किया। रविचंद्रन को विक्रम मिस्त्री की जगह नियुक्त किया गया, जिन्हें विदेश सचिव बनाया गया है। टीवी रविचंद्रन अभी इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के डिप्टी चीफ और स्पेशल डायरेक्टर के पद पर हैं। रविचंद्रन के साथ ही पवन कपूर को भी डिप्टी NSA बनाया गया। पवन कपूर 1990 बैच के IFS अधिकारी हैं। पवन के पास विदेश मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय में काम करने का एक्सपीरियंस है। पहले से डिप्टी NSA के पद पर कार्यरत पंकज सिंह की जिम्मेदारी में कोई बदलाव नहीं किया गया। पूर्व रॉ चीफ राजिंदर खन्ना को एडिशनल NSA नियुक्त किया गया। यह प्रथमतः है जब अतिरिक्त NSA के पद पर नियुक्ति की गई है। यह ऐसा पद है जो हमेशा से मौजूद था किंतु अभी तक इस पर किसी की नियुक्ति नहीं की गई थी। 1978 बैच के अधिकारी राजिंदर खन्ना 2014-2016 तक रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) चीफ रह चुके हैं। अजीत डोभाल भारत के मौजूदा NSA हैं, जिनकी टीम में 3 डिप्टी NSA और एक एडिशनल NSA हैं।

5 शिक्षा मंत्रालय समस्‍त कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों और छात्रावासों में आईसीटी लैब एवं स्मार्ट कक्षाएं उपलब्ध कराएगा

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने समस्‍त कार्यात्‍मक कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) और छात्रावासों में ‘समग्र शिक्षा’ मानदंडों के अनुसार आईसीटी (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी) लैब एवं स्मार्ट क्लासरूम उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है, ताकि बालिकाओं को सशक्त बनाया जा सके, उन्हें डिजिटल रूप से दक्ष बनाया जा सके, और उनके ज्ञान एवं कौशल को बढ़ाया जा सके। इससे डिजिटल ज्ञान में मौजूदा खाई को पाटना भी संभव हो जाएगा। लगभग 290 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली इस पहल से केजीबीवी की 7 लाख बालिकाएं लाभान्वित होंगी। केजीबीवी दरअसल वंचित समूहों जैसे कि एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, और गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवनयापन करने वाली बालिकाओं के लिए कक्षा VI से लेकर कक्षा XII तक के आवासीय विद्यालय हैं। केजीबीवी शैक्षणिक रूप से पिछड़े ब्लॉकों में खोले जाते हैं, जिसका उद्देश्य इन बालिकाओं तक पहुंच एवं गुणवत्तापूर्ण या बेहतरीन शिक्षा सुनिश्चित करना है और इसके साथ ही स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों पर बालकों एवं बालिकाओं के ज्ञान में अंतर को कम करना है। वर्तमान में देश के 30 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 5116 केजीबीवी कार्यरत हैं।

6 डॉ. बी.एन. गंगाधर राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के अध्यक्ष नियुक्त

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने डॉ. बी.एन. गंगाधर को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वे बैंगलोर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड मेरोसाइंसेज (NIMHANS) में मनोचिकित्सा विभाग में एक पूर्व वरिष्ठ प्रोफेसर रह चुके है, उन्होंने NIMHANS के निदेशक के रूप में कार्य किया है। श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, तिरुवनंतपुरम के निदेशक डॉ. संजय बिहारी को मेडिकल असेसमेंट एंड रेटिंग बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्तियाँ चार वर्ष की अवधि के लिए होती हैं, जब तक कि वे 70 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर लेते।

7 झारखण्‍ड के मुख्‍यमंत्री चंपाई सोरेन ने त्‍याग-पत्र दे दिया है

झारखण्‍ड के मुख्‍यमंत्री चंपाई सोरेन ने त्‍याग-पत्र दे दिया है। श्री सोरेन ने अपना त्‍याग-पत्र राज्‍यपाल सी पी राधाकृष्‍णन को भेजा। इस बीच, झारखण्‍ड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सोरेन झारखण्‍ड के फिर से मुख्‍यमंत्री बनेंगे। श्री हेमंत सोरेन झारखण्‍ड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्‍ट्रीय जनता दल के विधायकों के साथ राज्‍यपाल से मिलकर राज्‍य में नई सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे। इस वर्ष 31 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा धनशोधन मामले में गिरफ्तार होने के बाद हेमंत सोरेन ने मुख्‍यमंत्री पत्र से त्‍याग-पत्र दे दिया था।

8 स्मार्ट सिटी मिशन मार्च 2025 तक बढ़ाया गया

स्मार्ट सिटी मिशन भारत के शहरी विकास में एक नया प्रयोग है। जून 2015 में अपनी शुरुआत के बाद से, मिशन ने कई नवीन विचारों को अमल में लाने का प्रयास किया है, जैसे कि 100 स्मार्ट शहरों के चयन के लिए शहरों के बीच प्रतिस्पर्धा, हितधारकों द्वारा संचालित परियोजना चयन, कार्यान्वयन के लिए स्मार्ट सिटी स्पेशल पर्पज व्हीकल्स का गठन, शहरी शासन में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी और डिजिटल समाधानों का असरदार तरीके से इस्‍तेमाल, प्रमुख शैक्षणिक और व्यावसायिक संस्थानों द्वारा तीसरे पक्ष के प्रभाव का मूल्यांकन आदि। 100 शहरों में से प्रत्येक ने परियोजनाओं का एक विविध सेट विकसित किया है, जिनमें से कई बहुत ही अनोखी हैं और पहली बार लागू की जा रही हैं, जिससे शहरों की क्षमता और अनुभव में सुधार हुआ है और शहर के स्तर पर बड़े परिवर्तनकारी लक्ष्य हासिल हुए हैं। 100 शहरों द्वारा लगभग ₹ 1.6 लाख करोड़ की लागत से 8,000 से अधिक बहु-क्षेत्रीय परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं। 03 जुलाई 2024 तक, 100 शहरों ने मिशन के हिस्से के रूप में ₹ 1,44,237 करोड़ की राशि की 7,188 परियोजनाएं (कुल प्रोजेक्ट का 90 प्रतिशत) पूरी कर ली हैं। ₹ 19,926 करोड़ की राशि की शेष 830 परियोजनाएं भी पूरा होने के अंतिम चरण में हैं। वित्तीय प्रगति के मामले में, मिशन के पास 100 शहरों के लिए ₹ 48,000 करोड़ का भारत सरकार का आवंटित बजट है।

9 नीति आयोग ‘संपूर्णता अभियान’ आरंभ करेगा

नीति आयोग 4 जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक 3 महीने का ‘संपूर्णता अभियान‘ आरंभ कर रहा है, जिसका उद्देश्य देश भर के आकांक्षी जिलों में 6 प्रमुख संकेतकों और आकांक्षी ब्लॉकों में 6 प्रमुख संकेतकों की परिपूर्णता अर्जित करने के लिए निरंतर प्रयास करना है। ‘संपूर्णता अभियान’ का उद्देश्य आकांक्षी जिला कार्यक्रम और आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत 112 आकांक्षी जिलों और 500 आकांक्षी ब्लॉकों में चिन्हित 6 संकेतकों में से प्रत्येक में परिपूर्णता हासिल करना है। जिसमें प्रसवपूर्व देखभाल एएनसी के लिए पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत खंड स्तर में लक्षित जनसंख्या के विरुद्ध उच्च रक्तचाप/,मधुमेह के लिए जांच के किए गए व व्यक्तियों का प्रतिशत, आई सीडीएस कार्यक्रम के तहत नियमित रूप से पूरक पोषण ले रही गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, मृदा नमूना संग्रह लक्ष्य के विरुद्ध सृजित मृदा स्वास्थ्य कार्डों का प्रतिशत एवं बाढड़ा खंड में कुल स्वयं सहायता समूहों के विरुद्ध रिवाल्विंग फंड प्राप्त करने वाले स्वयं सहायता समूहों को शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करना है।

10 रूस ने वर्ष 2033 तक रूसी कक्षीय स्टेशन के निर्माण के कार्यक्रम को मंजूरी दी

रूस ने वर्ष 2033 तक रूसी कक्षीय स्टेशन के निर्माण के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। रूस के राज्य अंतरिक्ष निगम रोस्कोस्मोस ने एक बयान में कहा कि कार्यक्रम में अंतरिक्ष मॉड्यूल का डिजाइन और निर्माण नई पीढ़ी के मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के उड़ान परीक्षण, पृथ्वी से लॉन्च वाहनों और अंतरिक्ष बुनियादी ढांचे का निर्माण तथा एक समय सारिणी शामिल है। रोस्कोस्मोस के प्रमुख यूरी बोरिसोव ने नए स्टेशन के निर्माण में शामिल 19 उद्यमों के निदेशकों के साथ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं। वैज्ञानिक और ऊर्जा मॉड्यूल को सबसे पहले 2027 में लॉन्च किया जाएगा और तीन अन्य मुख्य मॉड्यूल यानी यूनिवर्सल नोडल, गेटवे तथा बेस मॉड्यूल 2030 तक लॉन्च किए जाएंगे। दो अन्य लक्ष्य मॉड्यूल को 2033 तक लॉन्च किए जाने की योजना है। रोस्कोस्मोस ने कहा कि इस परियोजना के लिए 618.9 अरब रूबल्स आवंटित किए गए है।

11 भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम के इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने नेटवर्क इंटरनेशनल के साथ मिलकर संयुक्त अरब अमीरात में पॉइंट-ऑफ-सेल में क्यूआर-कोड-आधारित यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस-यूपीआई भुगतान की सुविधा प्रदान की है

भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम के इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने नेटवर्क इंटरनेशनल के साथ मिलकर संयुक्त अरब अमीरात में पॉइंट-ऑफ-सेल में क्यूआर-कोड-आधारित यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस-यूपीआई भुगतान की सुविधा प्रदान की है। इस पहल का उद्देश्य संयुक्त अरब अमीरात में नेटवर्क इंटरनेशनल के व्यापक नेटवर्क पर भारतीय पर्यटकों के लिए निर्बाध लेनदेन की सुविधा प्रदान करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अबू धाबी यात्रा के दौरान संयुक्त अरब अमीरात में यूपीआई सुविधा आधिकारिक रूप से शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान हुए समझौते में घरेलू डेबिट/क्रेडिट कार्ड – भारत से रुपए और संयुक्त अरब अमीरात से जेवन को आपस में जोड़ना, वित्तीय सम्‍पर्क और सहयोग को बढ़ाना भी शामिल है। अधिक वित्तीय संस्थानों द्वारा यूपीआई अपनाने से, संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने वाले भारतीयों के साथ ही भारतीय बैंक खातों वाले अप्रवासी भारतीयों को भुगतान की सुविधा में वृद्धि होगी।

12 जापान ने नए बैंक नोटों का प्रचलन शुरू किया

3 जुलाई को बैंक ऑफ जापान के गवर्नर काजुओ उएदा ने नए नोट लॉन्च किए। इनमें जालसाजी को रोकने के लिए 3D होलोग्रामिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया। जापान ने दो दशक में पहली बार नए बैंक नोट जारी किए हैं। नए 10,000 येन (62 अमेरिकी डॉलर) के नोट पर इइची शिबुसावा (1840-1931) को दिखाया गया। वे जापान के पहले मिजुहो बैंक और स्टॉक एक्सचेंज के संस्थापक थे। उन्हें ‘जापानी पूंजीवाद का जनक‘ भी कहा जाता है। नए 5,000 येन के नोट पर शिक्षिका उमेको त्सुडा (1864-1929) की फोटो है। उन्होंने जापान में पहले महिला विश्वविद्यालय की स्थापना की थी। 1,000 येन के नोट पर लीडिंग मेडिकल साइंटिस्ट शिबासाबुरो कितासातो (1853-1931) की तस्वीर बनी है।

13 आदित्य L1 ने हेलो ऑर्बिट का पहला चक्कर पूरा किया

2 जुलाई को भारत के पहले सौर मिशन आदित्य L1 अंतरिक्ष यान ने सूरज के चारों तरफ पहला चक्कर पूरा कर लिया। आदित्य L1 को 2 सितंबर 2023 को लॉन्च किया गया था। आदित्य L1 ने 178 दिन में सूरज का पहला चक्कर पूरा किया। ISRO ने आदित्य L1 को पहले ऑर्बिट से दूसरे ऑर्बिट में डाल दिया है। यह 6 जनवरी 2024 को लैरेंजियन पॉइंट L1 पर पहुंचा था। 400 करोड़ रुपए का ये मिशन अब भारत समेत पूरी दुनिया के सैटेलाइट्स को सौर तूफानों से बचाएगा। लैग्रेंज पॉइंट का नाम इतालवी-फ्रेंच मैथमैटीशियन जोसेफी-लुई लैग्रेंज के नाम पर रखा गया है, जिसे बोलचाल में L1 नाम से जाना जाता है। ऐसे पांच पॉइंट धरती और सूर्य के बीच हैं, जहां सूर्य और पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल बैलेंस हो जाता है। अगर इस जगह पर किसी ऑब्जेक्ट को रखा जाता है तो वह आसानी से उस पॉइंट के चारों तरफ चक्कर लगाना शुरू कर देता है। पहला लैग्रेंज पॉइंट धरती और सूर्य के बीच 15 लाख किलोमीटर की दूरी पर है, जिस पॉइंट पर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ता।

14 हार्दिक पंड्या ICC T-20 में फर्स्ट रैंक पाने वाले पहले भारतीय बने

3 जुलाई को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने नई T-20 रैंकिंग जारी की। इसमें टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को नंबर वन रैंक मिली है। इससे पहले हार्दिक इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर थे। T-20 में ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में 222 की रेटिंग के साथ हार्दिक पंड्या फर्स्ट पोजिशन पर आ गए। श्रीलंका के वानुंदु हसरंगा भी 222 की रेटिंग के साथ पहले स्थान पर ही हैं। ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टायनिस 211 रेटिंग के साथ तीसरे नंबर पर हैं। जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा 210 रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर हैं। पाचवें नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (206 रेटिंग) हैं।