मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नागरिकों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए ‘जीवन अमृत योजना’ शुरू की

0
165

1.अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस: 29 अप्रैल

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस नृत्य का एक वैश्विक उत्सव है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI) की नृत्य समिति द्वारा बनाया गया है, जो यूनेस्को की प्रदर्शनकारी कलाओं का मुख्य भागीदार है।यह आयोजन हर साल 29 अप्रैल को आधुनिक बैले के निर्माता जीन-जॉर्जेस नोवरे (1727-1810) के जन्म की सालगिरह पर होता है।

हर साल एक उत्कृष्ट कोरियोग्राफर या डांसर का एक संदेश दुनिया भर में प्रसारित होता है।

2020 के लिए ITI की डांस कमेटी और वर्ल्ड डांस अलायंस की ITI की एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने साउथ अफ्रीका के प्रख्यात डांसर, कोरियोग्राफर और डांस एजुकेटर ग्रेगरी वुयानी माकोमा को चुना।

2.पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत के गवर्नर का COVID-19 के लिए परीक्षण सकारात्मक आया

पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत के गवर्नर इमरान इस्माइल, प्रधान मंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी, का COVID-19 के लिए परीक्षण सकारात्मक आया है।इस्माइल देश में अब तक के सकारात्मक परीक्षण करने वाला सर्वोच्च अधिकारी है। इससे पहले, सिंध के शिक्षा मंत्री, सईद गनी ने सकारात्मक परीक्षण किया, लेकिन बाद में वो ठीक हो गए।

इससे पहले कि वह COVID-19 पॉजिटिव का परीक्षण किया गया, गवर्नर ने 10 बहुत व्यस्त दिन बिताए, जहां उन्होंने कई लोगों से मुलाकात की और महत्वपूर्ण बैठकों में भाग लिया।

3.एडीबी ने कोरोनोवायरस से लड़ने में मदद के लिए भारत को 1.5 बिलियन डॉलर का ऋण स्वीकृत किया

एशियन डवलपमेंट बैंक ने भारत को कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए 1.5 बिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।ऋण को बीमारी की रोकथाम, साथ ही साथ गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए सामाजिक संरक्षण जैसी तत्काल प्राथमिकताओं का समर्थन करने के लिए मंजूरी दी गई है।

त्वरित-संवितरण निधि समर्थन के एक बड़े पैकेज का हिस्सा है जो ADB सरकार और अन्य विकास भागीदारों के साथ निकट समन्वय में प्रदान करेगा।

4.सरकार ने आईटी कंपनियों के कर्मचारियों को 31 जुलाई तक घर से काम करने की अनुमति दी

सूचना प्रौद्योगिकी (इनफार्मेशन आईटी) कंपनियों के कर्मचारी 31 जुलाई तक घर से काम कर सकते हैं क्योंकि सरकार ने जुलाई के अंत तक वीपीएन मानदंडों में छूट का विस्तार किया है।सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सभी राज्यों के आईटी मंत्रियों के साथ एक बैठक की, जिसमें उन्होंने निर्णय के बारे में बताया।

कंपनियों को पहले कार्यालय वीपीएन को घर के बुनियादी ढांचे से जोड़ने की अनुमति नहीं थी।

अन्य छूट में आईटी और आईटी-सक्षम सेवाओं के लिए डब्ल्यूएफएच सुविधा के लिए सुरक्षा जमा और समझौते की आवश्यकता शामिल है।

क्या कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति है या जब उन्हें कार्यालय लौटने के लिए कहा जाएगा तो कंपनी के विवेक पर होगा।

5.सरकार ने गर्मी की छुट्टी के दौरान COVID-19 से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर छात्रों को मिड डे मील प्रदान करने का निर्णय लिया

सरकार ने COVID-19 से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए मिड-डे मील योजना के तहत खाना पकाने की लागत के वार्षिक केंद्रीय आवंटन में लगभग 11 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है।मिड डे मील योजना के तहत दाल, सब्जी, तेल, मसाले और ईंधन की खरीद के लिए खाना पकाने की लागत का वार्षिक केंद्रीय आवंटन 7 हजार 300 करोड़ रुपये था।

छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, लॉकडाउन के दौरान, बच्चों को पर्याप्त और पौष्टिक भोजन प्राप्त करने के लिए मध्यान्ह भोजन के तहत राशन प्रदान किया जा रहा है।

इस योजना में देश भर के 11 लाख स्कूलों में पढ़ने वाले 12 करोड़ से अधिक बच्चे शामिल हैं।

मिड डे मील भोजन योजना मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के अंतर्गत आती है।

इसे वर्ष 1995 में केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में शुरू किया गया था।

6.उत्तराखंड में केदारनाथ धाम का पोर्टल खुला

उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के केंद्रीय हिमालयी तीर्थस्थल का पोर्टल शीतकालीन अवकाश के बाद खुला।पोर्टल्स को वैदिक मंत्रों के जाप और आवश्यक अनुष्ठानों के प्रदर्शन के बीच खोल दिया गया।

COVID-19 महामारी के बाद राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के कारण चारधाम यात्रा निलंबित है।

केदारनाथ मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है।

मंदाकिनी नदी के पास गढ़वाल हिमालय श्रृंखला पर स्थित केदारनाथ उत्तराखंड राज्य में स्थित है।

अत्यधिक मौसम की स्थिति के कारण, मंदिर केवल अप्रैल और नवंबर के महीनों के बीच आम जनता के लिए खुला है।

7.एनएलसी इंडिया ने तालाबीरा-II और III ओपेंकास्ट कोयला खदान में कोयला उत्पादन शुरू किया

एनएलसी इंडिया ने ओडिशा में अपने तालाबीरा-II और III ओपेंकास्ट कोल माइन में कोयला उत्पादन शुरू किया है।तमिलनाडु स्थित नवरत्न कंपनी ने कहा कि उसके उत्पादन ने राज्य में कोयला खनन क्षेत्र में एनएलसी इंडिया के प्रवेश को चिह्नित किया।

तालाबीरा II और III कोयला खानों को 2016 में इस नवरत्न फर्म को अपने मौजूदा और भविष्य के कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आवंटित किया गया था।

कंपनी ने कहा था कि इन दोनों कोयला ब्लॉकों से प्रतिवर्ष 20 मिलियन टन कोयले का उत्पादन उस राज्य में अपनी 4,200 मेगावाट की तापीय बिजली परियोजनाओं को बढ़ावा देगा।

8.नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड ने सावधानियों के साथ संचालन शुरू किया

असम में, नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड, एनआरएल ने सभी उचित सावधानियों के साथ आर्थिक गतिविधियों को शुरू किया है।राज्य में 2 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू हुई हैं।

एनआरएल के गुवाहाटी और नुमालीगढ़ कार्यालयों में 2 हजार लोग काम कर रहे हैं।

एनआरएल ने शुरुआत में लॉक डाउन पीरियड के दौरान होम मेथड से काम को अपनाया।

9.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नागरिकों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए ‘जीवन अमृत योजना’ शुरू की

मध्य प्रदेश में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के नागरिकों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठी योजना जीवन अमृत योजना शुरू की।इस योजना के तहत, राज्य सरकार नागरिकों को मुफ्त में आयुष विभाग द्वारा तैयार विशेष त्रिकटु चूर्ण का एक पैकेट वितरित करेगी।

कोरोना संकट के इस समय में यह आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति में अच्छी प्रतिरक्षा शक्ति हो, ताकि यह वायरस हमें प्रभावित न करे।

जीवन अमृत योजना के तहत, आयुष विभाग के सहयोग से मध्य प्रदेश लगु वनोपज संघ द्वारा प्रत्येक काढ़ा के 50 ग्राम के पैकेट तैयार किए गए हैं।

पीपल, अदरक और काली मिर्च से बना यह काढ़ा राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में एक करोड़ लोगों को मुफ्त में वितरित किया जा रहा है।

10.आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘जगन्नाथ विद्या दीवेना’ योजना शुरू की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने एपी में गुंटूर जिले में टेडेपल्ली में ‘जगन्नाथ विद्या दीवेना’ योजना शुरू की है।इस योजना के तहत पूर्व सरकार द्वारा लंबित राशि की ओर 1880 करोड़ रुपये के साथ 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जारी की गई है।

इस योजना के तहत, शुल्क प्रतिपूर्ति आगामी शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में कॉलेज खातों के बजाय सीधे माताओं के खातों में जमा की जाएगी।

योग्य उम्मीदवारों को जगन्नाथ विद्या दीवान योजना के माध्यम से INR 15,000 से INR 20,000 की राशि की पेशकश की जाएगी।

वर्ष 2018-19 और 2019-20 के दौरान सभी अभिभावकों द्वारा भुगतान की गई पूरी फीस राशि की प्रतिपूर्ति के लिए कॉलेजों को आदेश जारी किए गए हैं।

11.जस्टिस दीपांकर दत्ता ने बॉम्बे हाई कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

जस्टिस दीपांकर दत्ता ने बॉम्बे हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें राजभवन में पद की शपथ दिलाई।कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उच्च न्यायालय के कुछ न्यायाधीशों सहित सीमित संख्या में मेहमान समारोह में शामिल हुए।

दत्ता न्यायमूर्ति भूषण धमाधिकारी का स्थान लेंगे जो मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

12.जाने-मानेअभिनेताइरफानखानकामुंबईकेअस्पताल में निधन

जाने-माने अभिनेता इरफान खान का मुंबई के एक अस्पताल में एक दुर्लभ कैंसर के साथ अपनी लड़ाई हार जाने से निधन हो गया।मकबूल अभिनेता, जिन्हें 2018 में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर का पता चला था, ने अपनी माँ को सिर्फ चार दिन पहले जयपुर में खो दिया था।

इरफान खान ने 1988 में मीरा नायर की सलाम बॉम्बे से बॉलीवुड में पदार्पण किया।

बाद में, उन्होंने कई फिल्में कीं लेकिन मकबूल, लाइफ इन ए मेट्रो, पान सिंह तोमर और पीकू जैसी फिल्मों में उन्होंने प्रस्सिधि प्राप्त की।

वह स्लमडॉग मिलियनेयर, ए माइटी हार्ट, जुरासिक वर्ल्ड और द अमेजिंग स्पाइडर मैन जैसी कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों से भी जुड़े रहे हैं।

हालांकि उनकी सबसे अच्छी एंग ली की लाइफ ऑफ पाई है जो एक बड़ी सफलता थी।