मनोज आहूजा ओडिशा के मुख्य सचिव बने

0
0

1 मनोज आहूजा ओडिशा के मुख्य सचिव बने

28 जून को ओडिशा सरकार ने मनोज आहूजा को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया। उन्होंने प्रदीप कुमार जेना की जगह ली है, जिनका कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है। मनोज आहूजा 1 अप्रैल 2022 से केंद्र सरकार के कृषि और कृषक कल्याण विभाग में सचिव के पद पर थे। इससे पहले वे इसी विभाग में विशेष कार्याधिकारी भी रह चुके हैं। वे मसूरी के लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी के विशेष निदेशक भी रहे थे। मनोज आहूजा सहकारिता, इस्पात एवं खान, खेल एवं युवा मामले समेत कई विभागों में सचिव के रूप में काम कर चुके हैं।

2 आईएनएस शिवालिक द्विवार्षिक रिम ऑफ द पैसिफिक (रिमपैक) अभ्यास के 29वें संस्करण में भाग ले रहा है

दक्षिण चीन सागर और प्रशांत महासागर में तैनात भारतीय नौसेना का स्वदेशी आईएनएस शिवालिकहवाई में आयोजित होने वाले दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास, द्विवार्षिक रिम ऑफ द पैसिफिक (रिमपैक) अभ्यास के 29वें संस्करण में भाग ले रहा है। अमेरिकी नौसेना के अनुसार, लगभग 29 देश, 40 सतही जहाज, तीन पनडुब्बियां, 14 राष्ट्रीय भूमि बल, 150 से अधिक विमान और 25,000 से अधिक कर्मी अभ्यास के दौरान हवाई द्वीप में और उसके आसपास प्रशिक्षण और संचालन करेंगे। एक अगस्‍त तक चलने वाले इस समुद्री अभ्‍यास का विषय है एकीकृत: एकजुट और मुस्‍तैद । अमेरिकी प्रशांत बेड़े के कमांडर द्वारा आयोजित इस अभ्यास में भाग लेने वाली सेनाएं आपदा राहत से लेकर समुद्री सुरक्षा अभियानों और समुद्री नियंत्रण से लेकर जटिल युद्ध लड़ने तक क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला को एकीकृत और अभ्यास करेंगी। भारत के अलावा, भाग लेने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, कोलंबिया, डेनमार्क, इक्वाडोर, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इज़राइल, इटली, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पेरू, दक्षिण कोरिया, फिलीपींस, सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैंड, टोंगा, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। इस महीने की शुरुआत में, आईएनएस शिवालिक ने जापान के योकोसुका में आयोजित द्विपक्षीय जापान-भारत समुद्री अभ्यास 2024 (JIMEX 24) के आठवें संस्करण में भाग लिया।

3 राष्‍ट्रीय अपराध विज्ञान विश्‍वविद्यालय और हरियाणा सरकार के बीच हरियाणा के पंचकुला में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए

राष्‍ट्रीय अपराध विज्ञान विश्‍वविद्यालय और हरियाणा सरकार के बीच हरियाणा के पंचकुला में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन पर केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केन्‍द्रीय शहरी विकास, आवास और ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल, राज्‍य के मुख्‍यमंत्री नायब सिंह और राज्‍य विधानसभा अध्‍यक्ष ज्ञान चंद गुप्‍ता की उ‍पस्थिति में हस्‍ताक्षर हुए। यह समझौता चिन्हित अपराध मुकदमों से संबंधित मामलों के लिए उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र विकसित करने के संबंध में है। यह केन्‍द्र पचास एकड भूमि में विश्‍वविद्यालय के सहयोग से हरियाणा में विकसित किया जाएगा। यह अपने आपमें देशभर में अकेला केन्‍द्र होगा। राज्‍य में फिलहाल चार अपराध विज्ञान प्रयोगशाला चल रही हैं। श्री शाह ने कहा कि यह केन्‍द्र तीन नये अपराधिक कानूनों को लागू करने में वैज्ञानिक मदद उपलब्‍ध कराएगा।

4 कर्नाटक: उडुपी कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड को नॉर्वे की कंपनी से आठ मालवाहक जहाजों के डिजाइन और निर्माण के लिए मिला ऑर्डर

कर्नाटक स्थित उडुपी कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड को नॉर्वे की एक कंपनी से आठ मालवाहक जहाजों के डिजाइन और निर्माण के लिए 1100 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। यह कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। हर जहाज की लंबाई 100 मीटर और वजन 6 हजार 300 मीट्रिक टन होगा। यह एक पर्यावरण अनुकूल डीजल-इलेक्ट्रिक जहाज होगा और इसका उपयोग यूरोप के समुद्र में माल-ढुलाई के लिए किया जाएगा। समझौते के अनुसार जहाज सितंबर 2028 के भीतर मिल जाने चाहिए।

5 भारतीय नौसेना ने यूएच-3एच हेलीकॉप्टर को विदाई दी

भारतीय नौसेना ने 28 जून, 24 को आईएनएस डेगा, विशाखापत्तनम में आयोजित एक डी-इंडक्शन समारोह के दौरान 17 वर्ष की शानदार सेवा के बाद यूएच-3एच हेलीकॉप्टर को विदाई दी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ वाइस एडमिरल समीर सक्सेना ने की। यूएच-3एच स्क्वाड्रन के अनुभवी अधिकारी और नाविक अपने परिवारों के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हुये और हेलीकॉप्टर की महान सेवा को याद किया। यूएच-3एच हेलीकॉप्टर को ऑपरेशनल पावर और क्षमता को जारी रखने और इसे प्रदान करने के लिये आईएनएएस 350 में सी किंग 42सी हेलीकॉप्टर द्वारा प्रतिस्थापित किया जायेगा। वर्ष 2007 में आईएनएच जलाश्व के साथ भारतीय तटों पर लाये गये यूएच-3एच हेलीकॉप्टर को 24 मार्च, 2009 को आईएनएच डेगा, विशाखापत्तनम में ‘सारस’ नाम से आईएनएएस 350 में शामिल किया गया था।

6 GRSE ने जीता सस्टेनेबल गवर्नेंस चैंपियन अवार्ड

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) लिमिटेड को आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स 2024 में “सस्टेनेबल गवर्नेंस चैंपियन अवार्ड” से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान GRSE की स्थायी प्रथाओं और शासन उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करता है। गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) भारत के प्रमुख शिपयार्ड में से एक है, जो कोलकाता में स्थित है।

7 संजना ठाकुर की लघु कथा ‘ऐश्वर्या राय’ ने जीता कॉमनवेल्थ पुरस्कार

संजना ठाकुर, 26 वर्षीय, मुंबई से लेखिका, ने 27 जून को लंदन में आयोजित GBP 5,000 कॉमनवेल्थ शॉर्ट स्टोरी पुरस्कार 2024 के विजेता घोषित होने के लिए दुनिया भर से आए 7,359 प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ा। संजना की कहानी जिसका शीर्षक ‘ऐश्वर्या राय’ है, बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के नाम से है, जो पारंपरिक गोद लेने की कहानी को नये तरीके से रचती है।

8 उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में बायोप्लास्टिक पार्क स्थापित किया जाएगा

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में पर्टोलियम व्युत्पन्न आधारित प्लास्टिक उत्पादों के कारण होने वाले पर्यावरण प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए राज्य में एक बायोप्लास्टिक पार्क स्थापित करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि परियोजना को जल्द से जल्द पूरा किया जाये। 1000 हेक्टेयर भूमि पर विकसित होने वाले बायोप्लास्टिक पार्क का निर्माण लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ तहसील के कुंभी गांव में किया जाएगा। परियोजना 2000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विकसित की जाएगी। राज्य स्थित बलरामपुर चीनी मिल प्रस्तावित बायोप्लास्टिक पार्क का निर्माण करेगी। राज्य सरकार ने बायोप्लास्टिक पार्क के विकास के लिए उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए ) को बायोप्लास्टिक पार्क का नोडल एजेंसी बनाया है।

9 पुर्तगाल के एंटोनियो कोस्टा यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चुने गए

पुर्तगाल के पूर्व प्रधान मंत्री एंटोनियो कोस्टा को यूरोपीय संघ की यूरोपीय परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। एंटोनियो कोस्टा बेल्जियम के चार्ल्स मिशेल की जगह लेंगे और 1 अक्टूबर 2024 को कार्यभार संभालेंगे। यूरोपीय परिषद ने एस्टोनियाई प्रधान मंत्री काजा कैलास को विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के लिए अगले उच्च प्रतिनिधि के रूप में भी चुना। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष को 2.5 वर्ष की अवधि के लिए चुना जाता है और एक बार फिर से चुना जा सकता है। इस प्रकार, कोई व्यक्ति अधिकतम पाँच वर्षों तक यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष पद पर रह सकता है।

10 दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने पहला त्रिपक्षीय बहु-डोमेन अभ्यास किया शुरू

जापान, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य ने 27 जून को एक त्रिकोणीय बहु-क्षेत्रीय अभ्यास “फ्रीडम एज” का उद्घाटन किया। तीन दिवसीय अभ्यास दक्षिण कोरिया के दक्षिणी द्वीप जेजू में आयोजित किया गया। यह अभ्यास रूस के साथ अपने गहरे संबंधों द्वारा उत्तर कोरिया से खतरों के खिलाफ सुरक्षा सहयोग को गहरा करने के प्रयासों के बीच आयोजित हुआ।

11 अयोध्या में टाटा संस बनाएगा 650 करोड़ में ‘मंदिरों का संग्रहालय’, योगी कैबिनेट ने दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने अयोध्या में ‘मंदिरों का संग्रहालय’ बनाने के लिए टाटा सन्स के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, यह परियोजना 650 करोड़ रुपये की है और इसे टाटा के कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) फंड के माध्यम से वित्त पोषित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, राज्य कैबिनेट ने अयोध्या में आगे के विकास कार्यों के लिए 100 करोड़ रुपये की मंजूरी भी दी है और लखनऊ, प्रयागराज और कपिलवस्तु में हेलीकॉप्टर सेवाओं की शुरुआत को भी मंजूरी दी है। यह म्यूजियम प्रोजेक्ट , जो पिछले वर्ष से विचाराधीन है, का उद्देश्य भारत के प्रसिद्ध मंदिरों के इतिहास और वास्तुकला को प्रदर्शित करना है और इसमें एक लाइट-एंड-साउंड शो भी हो सकता है। पर्यटन विभाग संग्रहालय के लिए भूमि 90 साल की लीज पर एक प्रतीकात्मक शुल्क के रूप में 1 रुपये की नाममात्र राशि पर प्रदान करेगा।

12 सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (सीईएल) को मिला मिनी रत्न का दर्जा (श्रेणी -1)

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने गाजियाबाद परिसर में आयोजित सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (सीईएल) के स्वर्ण जयंती समारोह में कंपनी को “मिनी रत्न” (श्रेणी-1) का दर्जा देने की घोषणा की। यह सम्मान सीईएल के घाटे में चल रहे पीएसयू से एक लाभदायक इकाई में परिवर्तन को रेखांकित करता है और एक लाभदायक संस्था बनी है, जिसने लगभग 58 करोड़ रुपये का निकासी लाभ प्राप्त किया है और सरकार को तीन साल से लगातार डिविडेंड देती रही है।

13 अक्ष मोहित कंबोज को इंडिया बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया

श्रीमती अक्ष मोहित कंबोज को 22 जून, 2024 से प्रभावी इंडिया बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। यह ऐतिहासिक नियुक्ति उन्हें स्वर्ण और आभूषण क्षेत्र में इस प्रतिष्ठित पद को धारण करने वाली पहली महिला के रूप में चिह्नित करती है। श्रीमती कंबोज, जिन्हें एस्पेक्ट ग्लोबल वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में और कोलकाता क्रिकेट टीम के टाइगर्स के सह-मालिक के रूप में उनके नेतृत्व के लिए जाना जाता है, व्यापक अनुभव और उद्योग उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्धता लाती हैं।

14 चालू वित्त वर्ष में सात प्रतिशत से अधिक की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था : NCAER

नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) का अनुमान है कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में भारत का जीडीपी 7% को पार कर सकता है और संभवतः 7.5% तक पहुँच सकता है, जो मजबूत घरेलू आर्थिक संकेतकों और अनुकूल वैश्विक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए है। उच्च-आवृत्ति डेटा से मजबूत आर्थिक गतिविधि का संकेत मिलता है, जिससे सभी प्रमुख एजेंसियों द्वारा ऊपर की ओर संशोधन किए जा रहे हैं। इस दृष्टिकोण का समर्थन करने वाले कारकों में सामान्य मानसून की उम्मीद और निवेश और स्थिरता पर केंद्रित नीति रुख शामिल हैं।

15 SBI ने 15 साल के इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड जारी कर जुटाए 10,000 करोड़ रुपये

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने पांचवें इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड जारी करके सफलतापूर्वक 10,000 करोड़ रुपये जुटाए। 15 साल के कार्यकाल और सालाना देय 7.36% की कूपन दर वाले बॉन्ड ने निवेशकों की महत्वपूर्ण रुचि प्राप्त की। बैंक का शुरुआत में 5,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य था, लेकिन बॉन्डों को इतना अच्छा रिस्पांस मिला कि करीब चार गुना ज्यादा यानी 10,000 करोड़ रुपये जुटा लिए गए। बैंक को कुल 143 आवेदन मिले, जो विभिन्न प्रकार के निवेशकों की व्यापक भागीदारी को दर्शाता है। इन निवेशकों में भविष्य निधि, पेंशन फंड, बीमा कंपनियां, म्यूचुअल फंड और कॉर्पोरेट कंपनियां आदि शामिल थीं।

16 भारत ने रचा इतिहास, दूसरी बार जीता टी-20 क्रिकेट विश्व कप का खिताब

भारत ने आईसीसी पुरुष टी-20 क्रिकेट विश्व कप-2024 का खिताब जीत लिया है। यह भारत का 17 साल बाद दूसरा टी-20 विश्व कप खिताब है। रोहित शर्मा की कप्तानी में बारबोडास के किंग्स्टन ओवल में खेले गए रोमांचक फाइनल मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर ये जीत हासिल की। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने विराट कोहली के 59 गेंदों पर 76 रन और अक्षर पटेल के 31 गेंदों पर 47 रनों की बदौलत 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए। पुरुष टी-20 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में किसी भी टीम का यह सर्वाधिक स्कोर है। विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आठ मैचों में 15 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया। पुरस्‍कार प्राप्‍त करने के बाद टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी विराट कोहली ने टी-ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। मैच के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा ने भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की।

17 18वां “सांख्यिकी दिवस”

सांख्यिकी और आर्थिक नियोजन के क्षेत्र में प्रोफेसर (दिवंगत) प्रशांत चंद्र महालनोबिस की जयंती के अवसर पर उनके द्वारा दिए गए महत्‍वपूर्ण योगदान के सम्मान में, भारत सरकार ने हर वर्ष 29 जून को राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने वाले विशेष दिवसों की श्रेणी में “सांख्यिकी दिवस” के रूप में नामित किया है। सांख्यिकी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य विशेष रूप से युवा पीढ़ी व जनमानस में देश के विकास के लिए सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति निर्माण में सांख्यिकी की भूमिका और महत्व के बारे में जागरूकता लाना है। वर्ष 2007 से, सांख्यिकी दिवस समकालीन राष्ट्रीय महत्व की भावना के साथ मनाया जाता है। सांख्यिकी दिवस, वर्ष 2024 की विषय वस्तु “निर्णय लेने के लिए डेटा का उपयोग” है।

18 राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस 2024

राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस हर साल 28 जून, 2024 को मनाया जाता है। यह वार्षिक पालन बीमा के महत्व को बढ़ावा देने और यह हमारी वित्तीय सुरक्षा को प्रतिबिंबित करने और अधिक संरक्षित भविष्य की दिशा में सक्रिय कदम उठाने का दिन है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को बीमा योजना या पॉलिसी में निवेश करने के कई लाभों के बारे में जागरूक करना है।

19 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डी श्रीनिवास का निधन

29 जून को कांग्रेस की आंध्र प्रदेश (अविभाजित) इकाई के पूर्व अध्यक्ष धर्मपुरी श्रीनिवास का हार्ट अटैक से निधन हो गया। वे 76 साल के थे। श्रीनिवास पिछले कुछ दिनों से बीमार थे। वे पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की कैबिनेट में मंत्री भी थे। श्रीनिवास 2016 में कांग्रेस छोड़कर भारत राष्ट्र समिति (BRS) पार्टी में चले गए थे, हालांकि बाद में वे कांग्रेस में लौट आए थे। वे 2016 से 2022 तक राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं। डी श्रीनिवास के बेटे अरविंद श्रीनिवास निजामाबाद से मौजूदा सांसद हैं। डी श्रीनिवास का जन्म 27 सितंबर 1948 को तेलंगाना के वेलपुर में हुआ था।