श्री अश्विनी वैष्णव, एआई ग्लोबल इंडिया शिखर सम्मेलन 2024 का उद्घाटन करेंगे

0
2

1 श्री अश्विनी वैष्णव, एआई ग्लोबल इंडिया शिखर सम्मेलन 2024 का उद्घाटन करेंगे

ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन 3 और 4 जुलाई, 2024 को होना तय है, इसलिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, इस शिखर सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों, एआई विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं की एक प्रतिष्ठित सभा की मेज़बानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। जिम्मेदार कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के विकास को बढ़ावा देने की इसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करने के कारण यह शिखर सम्मेलन भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, रेलवे और सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव द्वारा किया जाएगा।

2 आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने एनटीआर भरोसा पेंशन योजना का शुभारंभ किया

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने 1 जुलाई 2024 को एक लाभार्थी को व्यक्तिगत रूप से उनके घर पर पेंशन राशि पहुंचाकर राज्य में एनटीआर भरोसा पेंशन योजना शुरू की। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के नेतृत्व वाली सरकार, जिसने 12 जून 2024 को शपथ ली थी, अपने चुनावी वादों में से एक को पूरा कर रही थी। टीडीपी अध्यक्ष और आंध्र के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने 1 जुलाई 2024 को सुबह 6 बजे अमरावती के ताडेपल्ली ब्लॉक के पेनुमाका गांव में इस योजना की शुरुआत की। आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने भी अपने पिथापुरम निर्वाचन क्षेत्र के गोलाप्रोलु ​​गांव में पेंशन वितरण कार्यक्रम में भाग लिया। सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी कैबिनेट सदस्यों और विधायकों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में इस पेंशन वितरण कार्यक्रम में भाग लिया।

3 ‘लोकार्नो’ अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने शाहरुख खान

2 जुलाई को लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल के ऑर्गनाइजर्स ने शाहरुख खान को इवेंट में सम्मानित करने का ऐलान किया। स्विट्जरलैंड में होने वाले इस फिल्म फेस्टिवल में शाहरुख को करियर अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। शाहरुख खान ‘पार्डो अला कैरियर असकोना-लोकार्नो टूरिज्म‘ से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय एक्टर हैं। इससे पहले इतालवी फिल्म मेकर फ्रांसेस्को रोसी, अमेरिकी सिंगर और एक्टर हैरी बेलाफोनेट और मलेशियाई डायरेक्टर त्साई मिंग-लियांग को यह सम्मान मिल चुका है। 58 वर्षीय शाहरुख को 10 अगस्त को स्विट्जरलैंड के लोकार्नो स्थित पियाजा ग्रांडे में यह पुरस्कार दिया जाएगा। शाहरुख खान ने 30 नॉमिनेशंस में से 14 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं। 2005 में शाहरुख खान को पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। 2020 में वे दुनिया के सबसे अमीर एक्टर बने थे। शाहरुख खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1998 में फिल्म ‘बाजीगर’ से की थी। लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल का 77वां संस्करण 7 से 17 अगस्त 2024 तक चलेगा।

4 ‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स’ ने IFFLA अवॉर्ड जीता

1 जुलाई को लॉस एंजिलिस में इंडियन फिल्म फेस्टिवल में ‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स‘ को ग्रैंड जूरी अवॉर्ड मिला है। इस फिल्म को ऋचा चड्ढा और अली फजल ने बनाया है। इससे पहले ‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स’ ने दो और ग्रैंड जूरी अवॉर्ड जीते। इसमें रोमानिया में ट्रांसिल्वेनिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और फ्रांस में बियारिट्ज फिल्म फेस्टिवल में ग्रैंड जूरी अवॉर्ड शामिल हैं। इस फिल्म में कनी कुसरुति और प्रीती पाणिग्रही ने लीड रोल प्ले किया। ‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स’ एक 2024 इंडो-फ्रेंच कमिंग-ऑफ-एज ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म की राइटर और डायरेक्टर शुचि तलाती हैं।

5 सिंगापुर ने FIDE वर्ल्ड चैंपियनशिप की नीलामी जीती

1 जुलाई को इंटरनेशनल चेस फेडरेशन (FIDE) ने सिंगापुर FIDE वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच की मेजबानी का ऐलान किया। सिंगापुर ने यह मुकाबला होस्ट करने के लिए नीलामी में 20.86 करोड़ रुपए (2.5 मिलियन यूएस डॉलर) में जीती। वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच की मेजबानी के लिए FIDE को 3 एप्लीकेशन मिले थे, जिनमें से दो भारत से और एक सिंगापुर से थे। मेजबानी के लिए भारत सरकार ने नई दिल्ली और तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई के लिए अप्लाई किया था, जिसका फायदा उठाकर सिंगापुर ने बिडिंग जीत ली। यह मुकाबला भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश और वर्ल्ड चैंपियन चीन के डिंग लिरेन के बीच 20 नवंबर और 15 दिसंबर को खेला जाएगा। 17 साल के गुकेश ने अप्रैल महीने में टोरंटो में कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीता था। वे ऐसा करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे।

6 नीदरलैंड के प्रधानमंत्री पद के लिए चुने गए डिक स्कोफ़

नीदरलैंड में 14 वर्षों में पहली बार एक अलग प्रधानमंत्री का आगमन हुआ है, क्योंकि डच राजा विलेम-अलेक्जेंडर ने मंगलवार को देश की नई सरकार को शपथ दिलाई। यह शपथ सात महीने से अधिक समय पहले हुए चुनावों के बाद ली गई है, जिसमें एक अति-दक्षिणपंथी, इस्लाम-विरोधी पार्टी का प्रभुत्व था । डच खुफिया एजेंसी और आतंकवाद निरोधक कार्यालय के पूर्व प्रमुख डिक शूफ़ ने हुइस टेन बॉश पैलेस में आधिकारिक शाही आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि उन्होंने देश के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों को निभाने की “घोषणा और वादा” किया है। 67 वर्षीय शूफ़ को औपचारिक रूप से देश के दक्षिणपंथी गठबंधन के 15 अन्य मंत्रियों के साथ स्थापित किया गया।

7 महाराष्ट्र के नाशिक जिले में तोपखाना संग्रहालय का उद्घाटन किया गया

महाराष्ट्र के नाशिक जिले में तोपखाना केंद्र में कुमारमंगलम तोपखाना संग्रहालय के रूप में पुनर्निर्मित तोपखाना संग्रहालय का उद्घाटन किया गया। यह कार्यक्रम पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल परमशिव प्रभाकर कुमारमंगलम की जयंती पर आयोजित किया गया। संग्रहालय के प्रमुख आकर्षणों में कारगिल युद्ध पर एक थ्री-डी फिल्म है। यह फिल्‍म दर्शकों को ऊबड़-खाबड़ इलाकों में सशस्त्र बलों की चुनौतियों का अनुभव प्रदान कराती है। यह संग्रहालय नाशिक आने वाले पर्यटकों के लिए एक प्रमुख केंद्र है, जो तोपखाने के समृद्ध इतिहास और भारत की सैन्य विरासत में इसके महत्वपूर्ण योगदान को प्रदर्शित करता है। संग्रहालय की आधारशिला 16 नवंबर 1968 को जनरल कुमारमंगलम ने रखी थी। इसका उद्घाटन 27 सितंबर 1970 को किया गया था। दर्शकों के लिए संग्रहालय में विभिन्न सेल्फी पॉइंट हैं। संग्रहालय में द्वितीय विश्व युद्ध में विक्टोरिया क्रॉस से सम्मानित उमराव सिंह की पौराणिक कहानियाँ और बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान प्रसिद्ध तांगेल एयरड्रॉप भी शामिल हैं।

8 रक्षा मंत्रालय ने तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे में मानव रहित हवाई प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर और इलेक्ट्रो ऑप्टिक्स डोमेन में परीक्षण सुविधाएं स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे के तहत चेन्नई में तीन अत्याधुनिक परीक्षण सुविधाएं स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो मानव रहित हवाई प्रणाली (यूएएस)इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) और इलेक्ट्रो ऑप्टिक्स (ईओ) डोमेन से संबंधित हैं। डिफेंस टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्कीम (डीटीआईएस) के तहत समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान 2 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय और तमिलनाडु औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच किया गया। इस अवसर पर रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने भी उपस्थित रहे। केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने मई 2020 में 400 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ डीटीआईएस का शुभारंभ किया था। इसका उद्देश्य निजी कंपनियों और केंद्र/ राज्य सरकार के सहयोग से अत्याधुनिक परीक्षण सुविधाएं स्थापित करना, स्वदेशी रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देना, सैन्य उपकरणों के आयात को कम करना और आत्मनिर्भरता बढ़ाना है। रक्षा औद्योगिक गलियारों (डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स) के भीतर रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों को गति प्रदान करने के लिए सात परीक्षण सुविधाओं को मंजूरी दी गई। इसके तहत तमिलनाडु में चार और उत्तर प्रदेश में तीन परीक्षण सुविधाएं स्थापित की जानी हैं। तमिलनाडु में तीन सुविधाओं के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

9 वायु सेना प्रमुख ने हैदराबाद के बेगमपेट में हथियार प्रणाली स्‍कूल का उद्घाटन किया

वायु सेना प्रमुख (सीएएस) एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने 01 जुलाई, 2024 को हैदराबाद के एयर फोर्स स्टेशन बेगमपेट में हथियार प्रणाली स्कूल (डब्ल्यूएसएस) का उद्घाटन किया। इसके साथ ही भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के इतिहास में एक नया अध्याय का शुभारंभ हुआ है। वर्ष 2022 में भारतीय वायुसेना में अधिकारियों की एक नई इकाई हथियार प्रणाली स्‍कूल (डब्ल्यूएसएस) को स्‍वीकृति देने के बाद इसकी शुरूआत हुई। भारतीय वायु सेना को भविष्योन्मुख बल के रूप में पुन: व्यवस्थित करने और समयानुसार परिवर्तित करने के उद्देश्य से, इस नए प्रशिक्षण प्रतिष्ठान का गठन हुआ है। सामान्य रूप से सशस्त्र बलों और विशेष रूप से भारतीय वायु सेना के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। वायु सेना प्रमुख (सीएएस) ने 08 अक्टूबर, 2022 वायु सेना दिवस परेड समारोह के दौरान हथियार प्रणाली स्‍कूल के गठन की घोषणा की थी।

10 RBI और ASEAN देश सीमा पार खुदरा भुगतान प्रक्रिया के लिए बनाएंगे एक मंच

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI)बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) और चार ASEAN देशों के केंद्रीय बैंकों के साथ मिलकर प्रोजेक्ट नेक्सस पर काम कर रहा है। यह एक बहुपक्षीय पहल है जिसका उद्देश्य कुशल, तेज़ और किफायती खुदरा सीमा पार भुगतानों को सक्षम बनाना है। इस प्लेटफॉर्म के 2026 तक लाइव होने की उम्मीद है और यह मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और भारत की घरेलू तेज़ भुगतान प्रणालियों (FPS) को आपस में जोड़ेगा। इस प्रभाव के लिए एक समझौते पर 30 जून, 2024 को बेसल, स्विट्जरलैंड में बीआईएस और संस्थापक देशों के केंद्रीय बैंकों—बैंक नेगारा मलेशिया (बीएनएम), बैंक ऑफ थाईलैंड (BOT), बंगको सेंट्रल नग पिलिपिनास (BSP), सिंगापुर की मौद्रिक प्राधिकरण (MAS) और भारतीय रिजर्व बैंक—द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इंडोनेशिया एक विशेष पर्यवेक्षक के रूप में शामिल होगा।

11 एयर इंडिया खोलेगी पायलट ट्रेनिंग स्कूल

एयर इंडिया महाराष्ट्र के अमरावती जिले में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा उड़ान प्रशिक्षण स्कूल स्थापित कर रही है, जिसमें ₹200 करोड़ से अधिक का निवेश किया जा रहा है। यह स्कूल अगले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में खुलने वाला है। इस पहल का उद्देश्य एयरलाइन के लिए पायलटों की एक स्थिर पाइपलाइन को सुरक्षित करना है, जिसे 2023 में 470 एयरबस और बोइंग विमानों के मेगा ऑर्डर के बाद अपनी विस्तार योजनाओं का समर्थन करने के लिए सालाना 500-700 पायलटों की आवश्यकता होगी।

12 विश्व यूएफओ दिवस 2024: 02 जुलाई

वर्ल्ड यूएफओ डे हर साल 2 जुलाई को मनाया जाता है, जो अनजाने उड़न तश्तरी (यूएफओ) के अस्तित्व के प्रति जागरूकता फैलाने और उन्हें देखने के दावों पर ध्यान केंद्रित करने का एक विशेष दिन है। इस दिन का उद्देश्य यूएफओ और उनके संभावित प्रमाणों के बारे में चर्चा को प्रोत्साहित करना है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य यूएफओ से जुड़े रहस्यों और प्रश्नों पर ध्यान आकर्षित करना और दुनिया भर में यूएफओ देखे जाने की घटनाओं को प्रोत्साहित करना है। UFO की फुल फॉर्म “Unidentified Flying Object” है, जिसका हिंदी में अर्थ “अज्ञात उड़ती हुई वस्तु” होता है।

13 विश्व खेल पत्रकार दिवस 2024: 02 जुलाई

विश्व खेल पत्रकार दिवस (World Sports Journalists Day) हर साल 2 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य खेल पत्रकारों के योगदान को मान्यता देना और उनके काम की सराहना करना है। खेल पत्रकारिता खेल की दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, क्योंकि यह न केवल खेल के बारे में जानकारी प्रदान करती है, बल्कि खेल और खिलाड़ियों के बीच एक सेतु का काम भी करती है। विश्व खेल पत्रकार दिवस की शुरुआत 1994 में इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन (AIPS) द्वारा की गई थी।