संसद भवन परिसर में नवनिर्मित प्रेरणा स्‍थल का उद्घाटन

0
26

1 संसद भवन परिसर में नवनिर्मित प्रेरणा स्‍थल का उद्घाटन

उपराष्‍ट्रपति और राज्‍यसभा के सभापति जगदीप धनखड ने संसद भवन परिसर में नवनिर्मित प्रेरणा स्‍थल का उद्घाटन किया। प्रेरणा स्थल में सभी राष्ट्रीय प्रतीकों और स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियां एक साथ रखी गई हैं, जो पहले परिसर में अलग-अलग जगह रखी हुई थीं। इस पहल का उद्देश्य क्यूआर कोड जैसी आधुनिक तकनीक की आसान पहुंच और उपयोग के माध्यम से भारतीय इतिहास की इन प्रेरक हस्तियों के जीवन की कहानियों को यहां आने वाले आगंतुकों से साझा करके उनके अनुभव को बढ़ाना है। प्रेरणा स्‍थल को इस तरीके से विकसित किया गया है कि संसद भवन परिसर में आगन्‍तुक सरलता से महान नेताओं और स्‍वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाएं एक स्‍थान पर ही देख सकें। आगन्‍तुकों को इनके बारे में विस्‍तृत जानकारी देने के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है। उद्घाटन के बाद श्री धनखड ने कहा कि यह स्‍थल बहुत प्रेरणादायक है।

2 भारतीय वायु सेना की टुकड़ी ने अमरीका के अलास्का में आयोजित रेड फ्लैग अभ्यास में भाग लिया

भारतीय वायु सेना की एक टुकड़ी ने अमरीका के अलास्का में आयोजित रेड फ़्लैग 2024 अभ्यास में भाग लिया। इस अभ्‍यास का यह दूसरा संस्करण था। ये एक उन्नत हवाई युद्ध प्रशिक्षण अभ्यास है, जो अमेरिकी वायु सेना द्वारा वर्ष में चार बार आयोजित किया जाता है। इस अभ्यास में भारतीय वायु सेना के साथ-साथ सिंगापुर गणराज्य वायु सेना, ब्रिटेन की रॉयल वायु सेना, रॉयल नीदरलैंड वायु सेना, जर्मन लूफ़्टवाफे़ और अमेरिकी वायु सेना की भागीदारी रही। इसमें भारतीय वायुसेना दल के राफेल विमान और वायुसैनिकों, तकनीशियनों, इंजीनियरों, नियंत्रकों और विशेषज्ञों ने भाग लिया। यह पहला अवसर था जब भारतीय वायुसेना के राफेल विमान ने इसमें भाग लिया। इस युद्ध प्रशिक्षण अभ्‍यास को 4 जून से 14 जून तक आयोजित किया गया।

3 भारत और कम्‍बोडिया के बीच पहली सीधी अंतर्राष्‍ट्रीय उडान सेवा की शुरूआत हुई

भारत और कम्‍बोडिया के बीच पहली सीधी अंतर्राष्‍ट्रीय उडान सेवा की शुरूआत हुई। इस उडान सेवा का उदृघाटन आधिकारिक तौर पर कम्‍बोडिया के उप-प्रधानमंत्री नेथ सावोउन और कम्‍बोडिया में भारत के राजदूत देवयानी खोब्रागड़े ने किया। कम्‍बोडिया में स्थित भारतीय दूतावास ने एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में कहा कि इस सीधी उडान सेवा के जरिए हम पहले पर्यटन साल की शुरूआत करेंगे और इससे पर्यटन के क्षेत्र में वृद्धि होगी और लोगों के बीच संपर्क और भी मजबूत होगा। दूतावास ने भारत की एक्‍ट इस्‍ट पॉलिसी के तहत इसे एतिहासिक क्षण बताया। यह उडान दोनों देशों के राजधानियों के बीच कम्‍बोडिया अंगकोर एयर द्वारा सप्‍ताह में चार बार चलाई जाएगी।

4 मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2024 में पहली बार डॉक्यूमेंट्री फिल्म बाज़ार का उद्घाटन किया गया

18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ) में पहली बार डॉक्यूमेंट्री फिल्म बाज़ार का उद्घाटन किया गया। यह अभूतपूर्व पहल एमआईएफएफ के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो दक्षिण एशिया में गैर-फीचर फिल्मों के लिए मुख्य मंच के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करती है। डॉक्यूमेंट्री फिल्म बाज़ार, एक अग्रणी पहल है, जिसका उद्देश्य फिल्म निर्माताओं को खरीदारों, प्रायोजकों और सहयोगियों से जुड़ने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करके वृत्तचित्र फिल्म उद्योग को प्रगति पथ पर लाना है। राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) कॉम्प्लेक्स में 16 से 18 जून 2024 तक आयोजित होने वाले इस अभिनव कार्यक्रम ने 27 भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 10 देशों से करीब 200 परियोजनाओं को अपनी ओर आकर्षित किया है।

5 गंगा दशहरा

गंगा दशहरा के अवसर पर 16 जून को उत्तर प्रदेश में प्रयागराज, वाराणसी, हरिद्वार, गढ़मुक्तेश्वर सहित विभिन्न गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। हर वर्ष ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार, अपने पूर्वजों के उद्धार के लिए भागीरथ इसी दिन गंगा को धरती पर लेकर आए थे। तभी से गंगा दशहरा पर मां गंगा की पूजा और इसमें आस्था की डुबकी लगाने की परंपरा चली आ रही है। गंगा दशहरा पर गंगा में स्नान कर दान-पुण्य करना अत्यधिक शुभ माना जाता है।

6 लेफ्टिनेंट जनरल वेकर उज जमान बने बांग्लादेश के सेना प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल वेकर उज जमान को अगले तीन साल के लिए बांग्लादेश सेना के प्रमुख के तौर पर नामित किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। लेफ्टिनेंट जनरल वेकर उज जमान 23 जून से कार्यभार संभालेंगे। 58 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल वेकर जमान को कार्यभार संभालने के दिन ही चार सितारा जनरल के पद पर अपग्रेड कर दिया जाएगा।

7 RBI ने ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में ऑरियनप्रो भुगतान को मंजूरी दी

ऑरियनप्रो सॉल्यूशंस की सहायक कंपनी ऑरियनप्रो पेमेंट्स को पेमेंट्स सेटलमेंट एक्ट, 2007 के तहत ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से मंजूरी मिली है। यह प्राधिकरण मुंबई स्थित कंपनी को अपने भुगतान गेटवे ब्रांड, ऑरोपे के माध्यम से राष्ट्रव्यापी व्यापारियों को डिजिटल भुगतान सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देता है। ऑरियनप्रो पेमेंट्स ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में कार्य करने के लिए आरबीआई से अंतिम प्राधिकरण प्राप्त कर लिया है। यह रणनीतिक कदम ऑरियनप्रो को डिजिटल भुगतान में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के लिए स्थान देता है, मुख्य रूप से बैंकिंग, गतिशीलता, भुगतान और सरकारी क्षेत्रों को पूरा करता है।

8 भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जक

भारत विश्व में नाइट्रस ऑक्साइड (N2O) का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है, जो एक ग्रीनहाउस गैस है, जो कार्बन डाइऑक्साइड की तुलना में वायुमंडल को कहीं अधिक गर्म करती है। वर्ष 2020 में ऐसे वैश्विक मानव निर्मित उत्सर्जनों में लगभग 11% भारत से था, तथा 16% चीन से था।12 जून को अर्थ सिस्टम साइंस डेटा जर्नल में प्रकाशित एन2ओ उत्सर्जन के वैश्विक आकलन के अनुसार, इन उत्सर्जनों का प्रमुख स्रोत उर्वरक का उपयोग है।

9 अल्पना किलावाला द्वारा लिखित “ए फ्लाई ऑन द आरबीआई वॉल” नामक पुस्तक का विमोचन

जब अल्पना किलावाला भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में शामिल हुईं, तो बैंक का संचार विभाग आकार लेना शुरू ही कर रहा था। दो दशकों से अधिक के अपने करियर में, अल्पना ने न केवल RBI की संचार रणनीतियों के विकास को देखा, बल्कि इसमें सक्रिय योगदान भी दिया। उनकी पुस्तक, ए फ्लाई ऑन द आरबीआई वॉल: एन इनसाइडर व्यू ऑफ द सेंट्रल बैंक, उनकी यात्रा और 25 वर्षों में संस्था के परिवर्तन की एक व्यावहारिक झलक प्रदान करती है।

10 आर. अश्विन की ‘आई हैव द स्ट्रीट्स: ए कुट्टी क्रिकेट स्टोरी’ आत्मकथा का विमोचन

ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, जो खेल के इतिहास में सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक ने अपनी आत्मकथा ‘आई हैव द स्ट्रीट्स: ए कुट्टी क्रिकेट स्टोरी’ का विमोचन किया। प्रसिद्ध लेखक सिद्धार्थ मोंगा के साथ सह-लेखित यह पुस्तक पाठकों को अश्विन के पेशेवर क्रिकेटर बनने से पहले के जीवन और समय की एक आकर्षक यात्रा पर ले जाने का वादा करती है।

11 तीरंदाजी फाइनल ओलंपिक क्वालीफायर में भारत को सफलता

तीरंदाजी में, अंकिता भक्त और भजन कौर ने अंताल्या, तुर्की के अंतालिया में फाइनल ओलंपिक क्वालीफायर से महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में भारत को कोटा स्थान दिलाया। क्वार्टर फाइनल चरण में आगे बढ़कर, उन्होंने पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए जगह पक्की करने में मदद की। प्रत्येक देश के लिए अधिकतम एक व्यक्तिगत कोटा के साथ आठ व्यक्तिगत कोटा स्थान थे। भारत ने मिश्रित टीम स्पर्धा में भी जगह बना ली है क्योंकि पुरुषों की स्पर्धा में धीरज बोम्मदेवरा को कोटा मिल गया है।