उच्चतम न्यायालय ने जेपी एसोसिएट्स को 10 मई तक और 200 करोड़ रुपये जमा करने को कहा

0
148

CURRENT GK

 

1.राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने 43 हस्तियों को पद्म पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया :-

Image result for राष्‍ट्रपति रामनाथराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल नई दिल्ली में एक समारोह में 43 प्रमुख हस्तियों को 2018 के लिए प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया।

प्रसिद्ध संगीतकार इलैयाराजा, साहित्यकार पी० परमेस्‍वरन और शास्त्रीय गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खां को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

कानून के प्रोफेसर और न्यायविद् प्रोफेसर वेद प्रकाश नंदा, इतिहासकार डॉ रामचंद्रन नागास्वामी, केरल के बिशप डॉ फिलिपोसे मार क्रिसोस्टम और शास्त्रीय संगीतकार पंडित अरविंद पारिख को पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया है। 36 विशिष्‍ट हस्तियों को पद्मश्री दिया गया।

 

2.सरकार ने स्‍नातकोत्‍तर चिकित्‍सा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दिव्‍यांगों का आरक्षण कोटा बढ़ाकर तीन से पांच प्रतिशत किया :-

Image result for post-graduate medical coursesसरकार ने स्‍नातकोत्‍तर चिकित्‍सा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए दिव्‍यांगों का आरक्षण कोटा बढ़ाने के लिए नियमों में संशोधन को मंजूरी दी है। विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के तहत दिव्‍यांगों द्वारा भरने वाली सीटों का प्रतिशत 3 से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री के सबका साथ सबका विकास दृष्टिकोण के अनुरूप दिव्‍यांगों के कल्‍याण के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

 

3.उच्चतम न्यायालय ने जेपी एसोसिएट्स को 10 मई तक और 200 करोड़ रुपये जमा करने को कहा :-

Image result for Supreme Courtउच्चतम न्यायालय ने जेपी इंफ्राटेक की मूल कंपनी जयप्रकाश एसोसिएट लिमिटेड को 10 मई तक और 200 करोड़ रुपये जमा करने को कहा है, ताकि उसकी आवास परियोजनाओं से अलग होने वाले खरीदारों को मूल राशि लौटायी जा जा सके। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने एक सौ करोड़ रुपये 6 अप्रैल तक और एक सौ करोड़ रुपये 10 मई तक जमा कराने को कहा है। न्यायालय ने मकान खरीदारों की परियोजनावार सूची भी देने को कहा है, ताकि उन्हें रिफंड दिया जा सके।

 

4.मंत्रिमंडल ने आयुष्‍मान भारत-राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍यसुरक्षा मिशन को स्‍वीकृति दी :-

Image result for Cabinet approves AYUSHMAN India-National Health Security Missionकेन्द्रीय मंत्रिमंडल नेआज केन्‍द्र प्रायोजित आयुष्‍मान भारत-राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा मिशन (एबी-एनएचपीएम) लांच करने की स्‍वीकृति दे दी है।इसमें स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुष्‍मान मिशन के अंतर्गत केन्‍द्रीय क्षेत्र के घटक शामिल हैं। इस योजना में प्रति वर्ष प्रति परिवार को पांच लाख रुपये का लाभ कवर किया गया है। प्रस्‍तावित योजना के लक्षित लाभार्थी दस करोड़ से अधिक परिवार होंगे। यह परिवार एसपीसीसी डाटा बेस पर आधारित गरीब और कमजोर आबादी के होंगे। एबी-एनएचपीएम में चालू केन्‍द्र प्रायोजित योजनाओं-राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना (आरएसबीवाई) तथा वरिष्‍ठ नागरिकस्‍वास्‍थ्य बीमा योजना (एससीएचआईएस) समाहित होंगी।

 

5.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-अफ्रीका फोरम सम्मेलन (आईएएफएस-III) की वचनबद्धताओं को क्रियान्वित करने के संबंध में अफ्रीका में मिशन स्थापित करने को मंजूरी दी :-

Image result for IAFS-IIIप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2018-2021 की चार वर्षीय अवधि के दौरान अफ्रीका में 18 नए भारतीय मिशनों की स्थापना को मंजूरी दी है।

अफ्रीका में बरकीना फासो, केमरून, केप वर्डे, शाड, कांगो गणतंत्र, जिबूती, इक्वेटोरियल गिनी, एरीट्रीया, गिनी, गिनी बिसाऊ, लाइबेरिया, मॉरीटानिया, रवांडा, साओ टोम एवं प्रिंसिपे, सियरा लियोन, सोमालिया, स्वाजीलैंड और टोगो में 18 नए भारतीय मिशन 2018-2021 की चार वर्षीय अवधि के दौरान खोले जाएंगे। इस तरह अफ्रीका में भारतीय मिशनों की संख्या 29 से बढ़कर 47 हो जाएगी।

इस फैसले से अफ्रीकी महाद्वीप में भारत की राजनयिक पहुँच बढ़ेगी और अफ्रीकी देशों में भारतीय प्रवासियों के साथ संपर्क करने में आसानी होगी।

 

6.सरकार ने चीनी निर्यात पर सीमा शुल्क को मौजूदा 20 प्रतिशत से घटाकर शून्य प्रतिशत करने का निर्णय लिया :-

Image result for sugar production in the countryवर्तमान चीनी सीजन 2017-18 के दौरान देश में चीनी उत्पादन के अनुमानित घरेलू खपत से काफी अधिक रहने के अनुमान लगाए गए हैं। निर्यात के लिए चीनी का पर्याप्त अधिशेष (सरप्लस) स्टॉक उपलब्ध होने की संभावना है। देश में अधिशेष स्टॉक को समाप्त करने के उद्देश्य से निर्यात बढ़ाने के लिए सरकार ने चीनी निर्यात पर सीमा शुल्क को मौजूदा 20 प्रतिशत से घटाकर शून्य प्रतिशत करने का निर्णय लिया है। मतलब यह है कि सरकार ने चीनी निर्यात पर सीमा शुल्क को हटाने का निर्णय लिया है। इससे चीनी की मांग एवं आपूर्ति के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद मिलेगी, जिससे देश में चीनी की घरेलू कीमतों में स्थिरता आएगी।

 

7.एनएचएआई ने इम्फाल में आयोजित 105वीं इंडियन साइंस कांग्रेस में सर्वोत्तम डिजाइन मंडप पुरस्कार प्राप्त किया :-

Image result for NHAI16-20 मार्च, 2018 के दौरान इम्फाल में आयोजित 105वीं इंडियन साइंस कांग्रेस- प्राइड ऑफ इंडिया एक्सपो में एनएचएआई मंडप को सर्वोत्तम डिजाइन मंडप घोषित किया गया है। यह पुरस्कार मणिपुर की राज्यपाल डॉ. नजमा हेपतुल्ला ने प्रदान किया।

 

8.संचार मंत्रालय 36 घंटे वाले स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2018 की तैयारी में जुटाः ग्रैंड फिनाले पानीपत में आयोजित किया जाएगा :-

Image result for स्मार्ट इंडिया हैकाथॉनसंचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग ने आज घोषणा की कि बहुप्रतीक्षित स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2018- सॉफ्टवेयर संस्करण ग्रैंड फिनाले देशभर में 28 विभिन्न प्रमुख केन्द्रों पर एक साथ 30 एवं 31 मार्च, 2018 को आयोजित किया जाएगा। संचार मंत्रालय का दूरसंचार विभाग इस पहल में एक ‘प्रमुख साझेदार’ है। पुणे में 16 अक्टूबर, 2017 को लांच किया गया स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2018 विद्यार्थियों की रचनात्मकता एवं विशेषज्ञता का उपयोग करता है, ‘स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया’ अभियान के लिए विशेष माध्यम बनाता है, गवर्नेंस एवं जीवन स्तर बेहतर करने के लिए आम जनता से सोल्यूशन्स जुटाता है और भारत की विभिन्न गंभीर समस्याओं के अभिनव समाधान उपलब्ध कराने के लिए देश के नागरिकों को उपयुक्त अवसर प्रदान करता है।

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2018 के बारे में –

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के तत्वावधान में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और आई4सी, माईगव (MyGov), परसिसटेंट सिस्टम्स और रामभाऊ म्हाल्गी प्रबोधिनी के सहयोग से स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2018 का आयोजन किया जा रहा है। 27 केन्द्रीय मंत्रालय एवं विभाग और 17 राज्य सरकारें इस भव्य पहल से जुड़ गई हैं। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2018 अपने पिछले संस्करण के मुकाबले काफी बड़ा है। इसमें दो उप-संस्करण शामिल हैं। इनमें से एक सॉफ्टवेयर संस्करण है, जो 36 घंटे की सॉफ्टवेयर उत्पाद विकास प्रतिस्पर्धा को अभिव्यक्त करता है और इसका आयोजन 30 एवं 31 मार्च, 2018 को किया जाएगा। इनमें एक हार्डवेयर संस्करण भी शामिल है, जिसका वास्ता हार्डवेयर समाधानों के विकास से है। इस संस्करण का आयोजन चालू वर्ष के उत्तरार्द्ध में किया जाएगा।

सॉफ्टवेयर संस्करण ग्रैंड फिनाले के दौरान हजारों प्रौद्योगिकी विद्यार्थियों की टीमें केन्द्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों द्वारा प्रस्तुत की गई समास्याओं के लिए अभिनव डिजिटल सोल्यूशन्स पेश करेंगी। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2017 के आयोजन के बाद स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2018 भारत में दूसरी व्यापक हैकाथॉन पहल साबित होगी। इसके विजेताओं को नकद पुरस्कार दिए जाएंगे और इसके साथ ही उन्हें नैस्कॉम के 10,000 स्टार्टअप्स कार्यक्रम का हिस्सा बनने का अवसर प्राप्त होगा।