एन कोरिया मानव तस्करी में सबसे खराब देश नाम दिया

0
190
  1. एन कोरिया मानव तस्करी में सबसे खराब देश नाम दिया  :- अमेरिकी विदेश विभाग ने बंधुआ मजदूरी का हवाला देते हुए उत्तर कोरिया को लगातार 16 वें वर्ष के लिए “सबसे खराब मानव तस्कर राष्ट्र” के रूप में वर्गीकृत किया है। सालाना ‘2018 ट्रैफिकिंग इन पर्सन रिपोर्टके अनुसार, उत्तरी कोरिया को टायर 3 श्रेणी में शामिल किया गया है, जिसमें चीन, रूस और ईरान शामिल है।

 

  1. मुंबई एयरपोर्ट का टर्मिनल 1 स्वचालित चेक-इन सुविधा प्रदान करने वाला पहला टर्मिनल :- मुंबई हवाई अड्डे का टर्मिनल 1 (टी 1) अब यात्रियों को स्व-बैग ड्रॉप (एसबीडी) सुविधा प्रदान करता है, जिससे यह पूरी तरह से स्वचालित चेक-इन प्रणाली वाला एकमात्र टर्मिनल बन गया है। इसके अलावा, हवाई अड्डे के ऑपरेटर ने शहर में पांच सितारा होटलों के लिए चेक-इन सुविधा भी बढ़ा दी है, जिससे यात्रियों को होटल से अपने बोर्डिंग पास लेने में मदद मिलेगी। देश में यह एकमात्र टर्मिनल है जो पूरी तरह से स्वचालित चेक-इन सिस्टम प्रदान कर रहा है।]
  2. सुरेश प्रभु ने मोबाइल एप रीयूनाईटलांच किया :- केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने एक मोबाइल एप लांच किया। इस एप कानाम रीयूनाईटहै। यह एप भारत में खोए हुए बच्चों का पता लगाने में सहायता प्रदान करेगा। इस अवसर पर अपने संबोधन में मंत्री महोदय ने इस एप को विकसित करने के लिए स्वयंसेवी संगठन बचपनबचाओ आंदोलनऔर कैपजेमिनीकी सराहना की। इस एप के माध्यम से मातापिता बच्चों की तश्वीरें, बच्चों के विवरण जैसे नाम, पता, जन्म चिन्ह आदि अपलोडकर सकते हैं, पुलिस स्टेशन को रिपोर्ट कर सकते हैं तथा खोए बच्चों की पहचान कर सकते हैं।

 

  1. उर्वरक सब्सिडी वितरण को लागू करने के लिए नीति आयोग का जीएनएफसी लिमिटेड के साथ करार :- नीति आयोग और गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (जीएनएफसी) ने उर्वरक सब्सिडी प्रबंधन के लिए ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी का उपयोग करके प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (“पीओसी”) आवेदन को लागू करने के लिए एक साथ काम करने के लिए एक वक्तव्य (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए हैं। उर्वरक इकाइयां पूरे देश में लगभग 31 मिलियन टन उर्वरक बनाती हैं, जहां कुल लगभग रु 70,000 करोड़ सब्सिडी निर्माण इकाइयों को दी जाती है।

 

  1. नीति आयोग ने आकांक्षी जिलों की पहली डेल्टा रैंकिंग जारी की :- नीति आयोग ने 31 मार्च, 2018 से 31 मई, 2018 के बीच जिलों के स्व-रिपोर्ट किए गए आंकड़ों के आधार पर आकांक्षी जिलों के लिए स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास और बुनियादी अवसंरचना के पाँच विकासात्मक क्षेत्रों में पहली डेल्टा रैंकिंग (वृद्धिशील प्रगति) शुरु की। जिलों ने 01 अप्रैल, 2018 से चैंपियंस ऑफ चेंज डैशबोर्ड में डेटा दर्ज करना शुरू किया और कुल 112 में से 108 जिलों ने इस रैंकिंग में भाग लिया। गुजरात के दाहौद जिले ने 19.8 अंकों का सुधार करते हुए डेल्टा रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया (यह बेसलाइन रैंकिंग में 17वें स्थान पर था)। सिक्किम का पश्चिम सिक्किम जिला 18.9 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जो बेसलाइन रैंकिंग में 30वें स्थान पर था।

 

  1. इज़राइल गुजरात को डिजिटल खेती की 100 इकाइयां उपहार में देगा :- इज़राइल गुजरात मे एक प्रयोगात्मक आधार पर डिजिटल खेती की 100 इकाइयां उपहार देगा। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ इजरायल की छह दिवसीय लंबी यात्रा पर हैं। विजय रुपानी ने नेटफिम सीईओ रेन मैडन से मुलाकात की और गुजरात में डिजिटल खेती की संभावना के बारे में चर्चा की। नेटफिम एक इज़राइली सिंचाई समाधान फर्म है।

 

  1. आईआरडीएआई ने एलआईसी को आईडीबीआई बैंक में 51% तक निवेश की इजाजत दी :- भारतीय बीमा नियामक विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत तक निवेश करने की अनुमति दी है। यह एक विशेष मामला है जिसे एलआईसी को दिया गया है और 15 प्रतिशत इक्विटी निवेश कैप अभी भी बनी हुई है। निवेश पर नियामक के मानदंडों के अनुसार, बीमा कंपनियां किसी भी कंपनी में 15 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी नहीं रख सकती हैं।

 

  1. आईसीआईसीआई बैंक ने गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को गैरकार्यकारी अंशकालिक चेयरमेन नियुक्त किया :- निजी ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने 1 जुलाई, 2018 को 3 साल की अवधि के लिए प्रभावी अतिरिक्त (स्वतंत्र) निदेशक के रूप में गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को नियुक्त किया है। बैंक ने एक्सचेंजों की अधिसूचना में यह भी कहा कि उसने शेयरधारकों को अनुमोदन के अधीन गैर-कार्यकारी अंशकालिक चेयरमेन के रूप में चतुर्वेदी को नियुक्त किया है। मौजूदा चेयरमेन एमके शर्मा 30 जून को सेवानिवृत्त होंगे।

 

  1. गहलोत अगले चार वर्षों के लिए आईकेएफ प्रमुख चुने गये :- जनार्दन सिंह गहलोत अगले चार वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय कबड्डी फेडरेशन के अध्यक्ष चुने गए थे। इसके अलावा, अशोक दास की अध्यक्षता में इंग्लैंड कबड्डी एसोसिएशन को संघीय गतिविधियों की वजह से असंबद्ध कर दिया गया है।

 

SHARE
Previous articleVocab Of The Day
Next articleVocab Of The Day