बैंकों से घटी ब्याज दर का लाभ लोगों तक नहीं पहुंचने पर न्यायालय ने रिजर्व बेंक से जवाब मांगा

    0
    102
    1. बैंकों से घटी ब्याज दर का लाभ लोगों तक नहीं पहुंचने पर न्यायालय ने रिजर्व बेंक से जवाब मांगा –

    उच्चतम न्यायालय ने बैंकों से फ्लोटिंग दर पर कर्ज लेने वाले ग्राहकों को ब्याज दर में कमी का लाभ देने में देरी के खिलाफ की गई शिकायत पर भारतीय रिजर्व बैंक से जवाब देने को कहा है।

    प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एस के कौल एवं न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की पीठ ने भारतीय रिजर्व बैंक को लोक न्यास ‘मनीलाइफ फाउंडेशन’ को छह सप्ताह के भीतर उसकी शिकायत पर जवाब देने को कहा है। न्यास ने अपनी दायर की गई शिकायत में आरोप लगाया है कि रेपो दर और रिवर्स रेपो दर को लेकर आरबीआई के फैसले के बावजूद बैंक और वित्तीय संस्थाएं ब्याज दरों में कमी लाने में सुस्त रुख अपनाते हैं। ग्राहकों को दर में कमी का लाभ देने में देरी की जाती है।

    रिजर्व बैंक हर दो महीने पर अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा करता है और रेपो रेट तय करता है। केंद्रीय बैंक रेपो दर के आधार पर ही बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों को अल्पकालिक कर्ज उपलब्ध कराता है। इसी दर से बैंकों में आगे ब्याज दर की दिशा तय होती है। रेपो दर में घटबढ से मकान एवं वाहनों के रिण सहित अन्य कर्ज के ईएमआई पर असर पड़ता है।

     

    2. सतत विकास के लक्ष्‍य हासिल करने में भारत की सफलता से दुनिया का स्‍वरूप बदला जा सकता है

    संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा अध्‍यक्ष – संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा अध्‍यक्ष मारिया फरनंडा एस्पिनोसा ने कहा है कि सतत् विकास के लक्ष्‍य हासिल करने में भारत की सफलता से दुनिया में बदलाव लाया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि भारत इस बहुआयामी व्‍यवस्‍था के लिए बहुत महत्‍व रखता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अध्‍यक्ष का पद संभालने के बाद वे भारत यात्रा पर आईं थीं और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की थी।

    1. उत्तर कोरिया नष्ट परमाणु साइट पर पर्यवेक्षक भेजने को राजी, अमरीकी विदेश मंत्री ने दी जानकारी –

    उत्तर कोरिया अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को नष्ट की गई न्यूक्लियर टेस्टिंग साइट में जाने की अनुमति देने पर राजी हो गया है। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में अहम प्रगति की है। एक दिन पहले पोम्पियो ने उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन से मुलाकात की थी।

    चौथी बार उत्तर कोरिया के दौरे पर आए पोम्पियो ने कहा, ‘अध्यक्ष किम पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण साइट पर अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को जाने की अनुमति देने के लिए तैयार हैं। उत्तर कोरिया का परमाणु निरस्त्रीकरण कार्यक्रम काफी लंबी प्रक्रिया है। हमने इस दिशा में सार्थक प्रगति की है। दोनों देशों के बीच लोजिस्टिक्स पर सहमति बनने के बाद जल्द ही पर्यवेक्षक साइट का दौरा करेंगे।’

    उत्तर कोरिया ने पुंग्ये-री साइट को मई में नष्ट किया था, लेकिन अपने दावे की पुष्टि के लिए अभी तक अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को वहां जाने की इजाजत नहीं दी थी।

    अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल जून में सिंगापुर में पहली बार किम से परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर वार्ता की थी। हालांकि आलोचकों का मानना था कि परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर उत्तर कोरियाई नेता की प्रतिबद्धता अस्पष्ट है।

    1. 93 वनडे, 42 टी20 खेलने के बाद 31 वर्ष की उम्र में टेस्ट में डेब्यू किया इस बल्लेबाज ने, बनाए इतने रन

    ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तूफानी ओपनर बल्लेबाज एरोन फिंच को 31 वर्ष की उम्र में टेस्ट में पदार्पण करने का मौका मिला। आम तौर पर उम्र के इस पड़ाव पर आने के बाद किसी भी खिलाड़ी का क्रिकेट करियर ढ़लान पर आना शुरू हो जाता है, लेकिन फिंच ने इस उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में फिंच ने अपने स्वभाव के विपरीत बेहद धैर्यभरी पारी खेली और अर्धशतक लगाया।

    93 वनडे और 42 टी 20 मैच खेलने के बाद टेस्ट में डेब्यू

    टेस्ट क्रिकेट में फिंच का डेब्यू काफी लेट हुआ। सिर्फ उम्र के लिहाज से ही नहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 93 वनडे और 42 टी 20 मैच खेले हैं और अब जाकर उन्हें टेस्ट क्रिकेट में मौका मिला। वैसे अगर स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर बैन नहीं लगता तो शायद ही फिंच को टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिलता। खैर जो भी है फिंच ने अपने टेस्ट करियर का आगाज तो अच्छा किया। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में  161 गेंदों का सामना करते हुए 62 रन बनाए। फिंच आक्रामक बल्लेबाज हैं और अपने पहले टेस्ट मैच में उन्होंने जिस धैर्य के साथ बल्लेबाजी की वो काबिले तारीफ है। अपनी इस पारी में उन्होंने 5 चौके और एक छक्का लगाया। फिंच ने पहले विकेट के लिए अपने ओपनिंग पार्टनर उस्मान ख्वाजा के साथ मिलकर 142 रन की साझेदारी की और टीम को काफी अच्छी शुरुआत दी। उस्मान ख्वाजा ने भी पहली पारी में 85 रन बनाए।

    1. ईएसआईसी नेआईएसएसए श्रेष्ठ कार्यप्रणाली पुरस्कारएशिया और प्रशांत2018” जीता  –

    कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर में एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए क्षेत्रीय सामाजिक सुरक्षा फोरम में कवरेज विस्तार के प्रशासनिक समाधान के लिए आईएसएसए (अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संगठन) श्रेष्ठ कार्यप्रणाली पुरस्कार जीत लिया है।  यह पुरस्कार ईएसआईसी द्वारा कवरेज विस्तार – स्प्री (नियोक्ता और कर्मचारियों की पंजीकरण प्रोत्साहन योजना), नए क्रियान्वित क्षेत्रों में 24 महीनों के लिए अंशदान दर में कमी तथा ईएसआईसी अधिनियम के अंतर्गत कवरेज के लिए वेतन सीमा बढ़ाने जैसे उठाए गए कदमों को मान्यता देता है। क्षेत्रीय सामाजिक सुरक्षा फोरम एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए त्रैवार्षिक मंच है। यह क्षेत्र का महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा आयोजन है।

    1. विलियम नॉर्डहॉस और पॉल रोमर को अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार

    अमेरिकी अर्थशास्त्री विलियम नॉर्डहॉस और पॉल रोमर को यह समझने के लिए अर्थव्यवस्था के नोबेल पुरस्कार2018 से सम्मानित किया गया है कि अर्थव्यवस्थाएं स्थायी रूप से कैसे बढ़ सकती हैं। येल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नॉर्डहॉस, जलवायु अर्थशास्त्र पर उनके काम के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। एनवाईयू के स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस की रोमर, एक सिद्धांत की समर्थक है जो जांच करता है कि दुनिया सतत विकास कैसे प्राप्त कर सकती है। इसे द स्वेरिग्स रिक्स्बैंक पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है और 1968 में स्थापित किया गया था।

    1. फ्लिपकार्ट ने बजाज एलियाज के साथ साझेदारी में मोबाइल फोन के लिए बीमा की पेशकश की

    फ्लिपकार्ट, एक अग्रणी ई-कॉमर्स प्लेयर, ने बजाज एलियाज जनरल इंश्योरेंस के साथ ई-कॉमर्स प्रमुख के मंच पर बेचे जाने वाले अग्रणी मोबाइल ब्रांडों को अनुकूलित बीमा प्रदान करने के लिए करार किया है। बीमा नियामक, आईआरडीएआई से कॉर्पोरेट एजेंट लाइसेंस प्राप्त करने के बाद यह एक दशक पुराने फ्लिपकार्ट के लिये बीमा में प्रवेश है। यह बीमा 10 अक्टूबर से उपलब्ध होगा जब फ्लिपकार्ट का बिग बिलियन डेज़ (टीबीबीडी) शुरू होगा।

     

    1. 4 दिवसीय भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ-2018) का लखनऊ में समापन

    लखनऊ में चार दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी, इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (आईआईएसएफ) का समापन हो गया। आईआईएसएफ-2018 में 10 लाख से अधिक लोगों और 22 हजार से अधिक पंजीकरणों को देखा गया, जो अपने चार साल के इतिहास में सबसे अधिक है, जो इसे एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा उत्सव बनाता है। आईआईएसएफ का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने किया था, जिसमें वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, छात्रों, किसानों और लोगों ने एक व्यापक स्पेक्ट्रम से चर्चा, बहस और साक्ष्य देखा कि कैसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी नए भारत को आकार दे रही है। आईआईएसएफ-2018 में फोकल थीम “परिवर्तन के लिए विज्ञान” के साथ अपने चौथे संस्करण में 23 से अधिक विशेष कार्यक्रम हुए। विज्ञान महोत्सव का पांचवां संस्करण पूर्वी भारत में आयोजित किया जाएगा।

    9.श्री राजनाथ सिंह ने विमानन सुरक्षा के लिए बेहतर समन्‍वय और नयी प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल पर जोर दिया –

    केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने देश में पुख्‍ता विमानन सुरक्षा के लिए सभी हितधारकों के बीच बेहतर समन्‍वय की आवश्‍यकता पर बल दिया है। नयी दिल्‍ली में विमानन सुरक्षा पर एक अंतरराष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि विमानन क्षेत्र से जुड़े सभी हितधारक विशेष रूप से बीसीएएस तथा सीआईएसफ विमानन सुरक्षा के लिए नयी प्रौदयोगिकी का इस्‍तेमाल तथा प्रशिक्षित मानव संसाधन बल के बीच बेहतर तालमेल सुनिश्चित करें।

    ग्‍लोबल कोआपरेशन: सेक्‍योर एविशन विषय पर आयोजित इस दो दिवसीय संगोष्‍ठी का आयोजन केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा अपनी स्‍थापना की स्‍वर्ण जंयती वर्ष के उपलक्ष्‍य में किया गया था।

    श्री सिंह ने विमानन क्षेत्र के लिए आतंकवादी खतरों का हवाला देते हुए कहा कि नागर विमानन सुरक्षा एक बेहद चुनौती भरा क्षेत्र है, क्‍योंकि ये हमेशा से आतंकवादी संगठनों के निशाने पर रहता है। आतंकवादी हमेशा ऐसे अवसरों की तलाश में रहते हैं, जहां वे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों का ध्‍यान आकृष्‍ट कर सकें और मीडिया कवरेज ले सकें। उन्‍होंने कहा कि विमानन क्षेत्र पर हमले के लिए रोज नई तकनीक इजाद होती रहती है। वर्ष 2006 में लंदन में तरल विस्‍फोटक का इस्‍तेमाल और एम्‍सटर्डम में 2009 में जांघिये में बम छुपाकर आने वाले हमलावर की घटना इस बात का स्‍पष्‍ट प्रमाण है कि आतंकवादी विमानन क्षेत्र को निशाना बनाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं।

     

    1. वन अग्नि प्रबंधन को मजबूत बनाने से दीर्घकालिक जलवायु परिवर्तन लक्ष्‍य प्राप्ति में मदद मिलेगी

    केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वन अग्नि प्रबंधन को जनआंदोलन बनाने में लोगों की भागीदारी पर बल देते हुए कहा है कि वन, अग्नि प्रबंधन सतत वन प्रबंधन के लिए दीर्घकालिक विजन का अंग है। डॉ. हर्षवर्धन आज नई दिल्‍ली में भारत में वन अग्नि प्रबंधन को मजबूत बनाने के विषय पर एक रिपोर्ट जारी कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि रिपोर्ट में सुझाई गई सिफारिशों को कार‍गर ढंग से लागू किया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि सिफारिशों को लागू होने पर वनों में आग लगने की घटनाओं में कमी आएगी। पर्यावरण मंत्री ने सुझाव दिया कि वनों में आग की घटनाओं पर काबू पाने में विज्ञान और प्रद्योगिकी मंत्रालय को भी शामिल करनी चाहिए।