CURRENT GK IN HINDI

0
164

 

 

1.कलिंगा लांसर्स ने हॉकी इंडिया लीग का खिताब जीता :-

कलिंगा लांसर्स ने चंडीगढ में खेले गये रोमांचक फाइनल में दबंग मुंबई को 4-1 से हराकर पांचवें हॉकी इंडिया लीग का खिताब जीता।

पिछले साल लांसर्स को फाइनल में हार झेलनी पड़ी थी लेकिन इस बार उन्होनें जीत दर्ज की।वही कांस्य पदक मुकाबले में उत्तर प्रदेश विजर्ड्स ने आखिरी मिनट में गोल की बदौलत दिल्ली वेवराइडर्स को 5-4 से हरा दिया।

 

2.आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप से तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे आप :-

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) शीघ्र ही एक नया टिकट ऐप शुरू करेगा जिसमें टिकटों की तीव्र बुकिंग की व्यवस्था समेत कई अन्य विशेषताएं होंगी।

वर्तमान आईआरसीटीसी कनेक्ट नवीनतम प्रौद्योगिकी से लैस आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट बन जाएगा ताकि तेजी एवं आसानी से ट्रेन टिकट बुक कराना सुगम हो जाए।निगम ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग का कामकाज देखता है।

नया टिकट बुकिंग ऐप नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकट सिस्टम पर काम करेगा। यह ऐप टिकट बुकिंग वेबसाइट के साथ परस्पर काम करेगा

 

3.विवेक चांद सहगल और नंदन निलेकणी को ईवाई आंट्रप्रेनर पुरस्कार :-

नयी दिल्ली 25 फरवरी (वार्ता) ऑटो कलपुर्जे बनाने वाली कंपनी मदर्सन सुमी सिस्टम्स के अध्यक्ष विवेक चांद सहगल को ईवाई आंट्रप्रनर ऑफ द ईयर और इंफोसिस के सह संस्थापक एवं भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (आधार) के पूर्व अध्यक्ष नंदन निलेकणी को आंट्रप्रेनर आॅफ द ईयर लाइफटाइम अचिवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

सलाह एवं शोध सेवायें देने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी ईवाई की भारतीय इकाई ने नौ विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली कंपनियों को भी सम्मानित किया है।

इसी क्रम में श्री सहगल को यह पुरस्कार मिला है और अब वह 7 से 11 जून को मोंटे कार्ला में होने वाले ईवाई वर्ल्ड आंट्रप्रनर ऑफ द ईयर पुरस्कार समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

 

4.सीसीटीवी, जीपीएस व स्पीड गवर्नर से लैस हों स्कूल बसें : CBSE  :-

पिछले महीने उत्तर प्रदेश में एटा के दर्दनाक स्कूल बस हादसे के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विद्यालय जाने वाले बच्चों की सुरक्षा को लेकर नींद से जागा है। उसने स्कूल बस से विद्यालय जाने वाले छात्रों की सुरक्षा को लेकर ताजा दिशा-निर्देश जारी किया है। सीबीएसई ने निर्देश दिया है कि बच्चों को घर से स्कूल लाने व ले जाने वाली बसों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस और स्पीड गवर्नर (गति नियंत्रक) लगे होना चाहिए। इसके तहत स्कूल बसों की अधिकतम रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे तय होनी चाहिए

उसने चेताया है कि इन निर्देशों का पालन नहीं होने पर विद्यालय प्रबंधन और प्राचार्य जिम्मेदार होंगे। स्कूल की मान्यता भी रद हो सकती है।

 

5.धोनी ने झारखंड की तरफ से लगाया अपना पहला ‘लिस्ट ए’ शतक :-

विजय हजारे ट्रॉफी में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह ने झारखंड की ओर से खेलते हुए कोलकाता के ईडन गार्डन्स में अपना पहला ‘लिस्ट ए’ का शतक लगाया हैधोनी ने 107 गेंदों में 129 रन बनाए जिसमें 10 चौके और छह छक्के शामिल हैं. इस पारी से पहले धोनी का कोलकाता में उच्चतम स्कोर नाबाद 75 रन था.

 

6.स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड एंबेसडर बनी शिल्पा शेट्टी :-

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के लिए अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

41 वर्षीय अभिनेत्री टीवी और रेडियो अभियानों में सड़कों पर गंदगी फैलाने वाले लोगों को हत्सोसाहित करेंगी

शहरी विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव और स्वच्छ भारत मिशन शहर के निदेशक प्रवीण प्रकाश ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘ स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमारी मंशा लोकप्रिय हस्तियों को शामिल करने की हैशिल्पा शेट्टी का अभियान जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर शुरू होगा।’’

 

7.मध्य प्रदेश के विदिशा में खुला पहला डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र :-

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संसदीय क्षेत्र विदिशा में देश के पहले डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन किया है.उन्होंने कहा कि पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए 42 दिन की प्रतीक्षा सूची थी, जो अब 3 दिन रह गई है. वहीं, सुषमा ने इसके लिए शिवराज को धन्यवाद कहा है.

 

8.एलएंडटी को इंडियन ऑयल से मिला 1,100 करोड़ रु का ठेका :-

लार्सन एण्ड टुब्रो हाइड्रोकार्बन इंजीनियरिंग लिमिटेड को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) से असम के बोंगईगांव रिफाइनरी के लिए 1,100 करोड़ रु का ठेका मिला है.

कंपनी को यह ठेका आईओसी की इंडेन विस्तारीकरण परियोजना के लिए दिया गया है और इसमें एलपीजी ट्रीटमेंट सुविधा के साथ फ्लूइडाइज़्ड क्रैकिंग इकाई भी लगाई जाएगी.

 

9.वनडे में लगातार चार शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं एमी :-

विजय हजारे ट्रॉफी में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह ने झारखंड की ओर से खेलते हुए कोलकाता के ईडन गार्डन्स में अपना पहला ‘लिस्ट ए’ का शतक लगाया हैधोनी ने 107 गेंदों में 129 रन बनाए जिसमें 10 चौके और छह छक्के शामिल हैं. इस पारी से पहले धोनी का कोलकाता में उच्चतम स्कोर नाबाद 75 रन था.