TALENT HUNT ANSWER 09/07/2019

0
48

प्रश्‍न 1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा का देशव्यापी सदस्यता अभियान शुरू करने के लिए किस शहर की यात्रा पर गए?
क. दिल्ली
ख. मुंबई
ग. चेन्नई
घ. वाराणसी

उत्तर: घ. वाराणसी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा का देशव्यापी सदस्यता अभियान शुरू करने के लिए वाराणसी की यात्रा पर गए और हमारी प्रेरणा, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर भाजपा का सदस्यता अभियान शुरू किया गया.

प्रश्‍न 2. दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए किस पार्टी ने 14 जिलों के लिए नए जिला प्रभारियों की नामो की घोषणा की है?
क. कांग्रेस
ख. भाजपा
ग. आम आदमी पार्टी
घ. समाजवादी पार्टी

उत्तर: ग. आम आदमी पार्टी – आम आदमी पार्टी ने हाल ही में विधानसभा चुनाव के लिए 14 जिलों के लिए नए जिला प्रभारियों की नामो की घोषणा की है. पार्टी के संयोजक मंत्री गोपाल राय ने कहा है की सभी प्रभारियों का मुख्य काम पार्टी के जमीनी स्तर के संगठन को मजबूत करना होगा.

प्रश्‍न 3. पीयूष गोयल ने किस वर्ष तक भारतीय रेलवे को दुनिया की सबसे अच्छी रेल सेवा बनाने की घोषणा की है?
क. 2022
ख. 2025
ग. 2030
घ. 2035

उत्तर: ग. 2030 – रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है की वर्ष 2030 तक भारतीय रेलवे को दुनिया की सबसे अच्छी रेल सेवा बनाएंगे जिसके लिए 50 लाख करोड़ रुपए के निवेश की जरूरत है. साथ ही कुछ क्षेत्रों में निजीकरण की जरूरत है.

प्रश्‍न 4. ऑटोमोबाइल कंपनियों की पैसेंजर कारों की बिक्री इस वर्ष अप्रैल-जून की तिमाही में कितने प्रतिशत घटी है?
क. 20 प्रतिशत
ख. 40 प्रतिशत
ग. 45 प्रतिशत
घ. 65 प्रतिशत

उत्तर: ख. 40 प्रतिशत – ऑटोमोबाइल कंपनियों की पैसेंजर कारों की बिक्री इस वर्ष अप्रैल-जून की तिमाही में 40 प्रतिशत घटी है. जिसकी वजह से लगातार डीलरशिप बंद हो रही है और बहुत से लोग बेरोजगार हो रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वर्ष करीब 250 डीलरशिप बंद हुई हैं.

प्रश्‍न 5. निम्न में से किसने भारत में चिकित्सीय उपकरणों के संबंध में साइबर सुरक्षा खतरों के संदर्भ में चेतावनी जारी की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन
घ. केंद्र सरकार

उत्तर: ग. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन – केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने हाल ही में भारत में चिकित्सीय उपकरणों के संबंध में साइबर सुरक्षा खतरों के संदर्भ में चेतावनी जारी की है. इससे पहले अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने अमेरिकी चिकित्सा उपकरण के सम्बन्ध में साइबर सुरक्षा खतरों के संदर्भ में चेतावनी जारी की.