TALENT HUNT ANSWERS 3/9/2019

0
90
  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किस देश में 05 सितंबर को आयोजित होने वाले ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की बैठक के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है?
    a. नेपाल
    b. रूस
    c. जापान
    d. बांग्लादेश

ANSWER:- b. रूस
इस सम्मेलन के दौरान ही भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा. ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की स्थापना रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा साल 2015 में की गई थी. इस फोरम की बैठक प्रत्येक साल रूस के शहर व्लादिवोस्तोक (Vladivostok) में आयोजित की जाती है. यह फोरम विश्व अर्थव्यवस्था के प्रमुख मुद्दों, क्षेत्रीय एकीकरण, औद्योगिक तथा तकनीकी क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ रूस और अन्य देशों के सामने वैश्विक चुनौतियों से निपटने हेतु एक मंच के रूप में कार्य करता है.

 

  1. निम्नलिखित में से किसे भारतीय वायु सेना की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनने का गौरव प्राप्त हुआ है?
    a. शालिजा धामी
    b. नूतन अवस्थी
    c. विभा नारंग
    d. प्रिया सचदेव

ANSWER: a. शालिजा धामी
भारतीय वायु सेना की विंग कमांडर ने फ्लाइंग यूनिट की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनने का कीर्तिमान हासिल किया है. उन्होंने हिंडन स्थित वायुसेना के हवाईअड्डे में चेतक हेलीकॉप्टर यूनिट के फ्लाइट कमांडर का पदभार संभाला है. वे पंजाब के लुधियाना की रहने वाली हैं.

 

  1. हिमाचल प्रदेश के किस शहर में पर्यटन स्थल गुलाबा में 9,000 फीट की ऊंचाई पर देश का सबसे ऊंचा ‘स्काई साइकिलिंग ट्रैक’ बनाया गया है?
    a. मनाली
    b. शिमला
    c. धर्मशाला
    d. कुल्लु

ANSWER: a. मनाली
इस ट्रैक की लंबाई 350 मीटर है. अक्टूबर के पहले सप्ताह में इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. यह ट्रैक अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा की देखरेख में बनाया गया है. स्काई साइकिलिंग ट्रैक से सरकारी राजस्व को भी बहुत मजबूती मिलेगी. इस ट्रैक से सैलानियों को भी साहसिक गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिल सकेगा.

 

  1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य सचिवालय में जींस और टी-शर्ट पहनने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?
    a. पश्चिम बंगाल
    b. हरियाणा
    c. राजस्थान
    d. बिहार

ANSWER: d. बिहार
बिहार सरकार ने सचिवालय में अधिकारियों और कर्मचारियों के जींस और टी-शर्ट पहन कर आने पर रोक लगा दी है. नये निर्देश के अनुसार सरकारी अधिकारियों को अब केवल फॉर्मल ड्रेस पहन कर ऑफिस आना होगा. सभी कर्मचारियों को सादे, आरामदायक और हल्के रंग के कपड़े पहन कर ऑफिस आने का निर्देश दिया गया है

 

  1. हाल ही में किस देश ने अपनी बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
    a. नेपाल
    b. पाकिस्तान
    c. बांग्लादेश
    d. भूटान

ANSWER: b. पाकिस्तान
ये मिसाइल 290 किलोमीटर तक मार कर सकता है. इस मिसाइल का परीक्षण कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज में किया गया. ये मिसाइल 700 किलोग्राम विस्फोटक ले जा सकती है. यह मिसाइल विभिन्न तरह के हथियारों को ले जाने में सक्षम है. बैलिस्टिक मिसाइलों का आकार बहुत बड़ा होता है.