गोवा में देशकेपहलाफ्लोटिंगजेट्टी का उद्घाटन

0
138

1.स्वीडन ने दुनियाकीपहलीकेंद्रीयबैंककीडिजिटलमुद्राकापरीक्षण शुरू किया

स्वीडन के रिक्सबैंक ने देश के पहले केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) के निर्माण के करीब एक कदम रखते हुए, ई-क्रोन का परीक्षण शुरू किया था।यदि ई-क्रोन प्रचलन में आता है तो इसका उपयोग रोज़मर्रा की बैंकिंग गतिविधियों, जैसे भुगतान, जमा और डिजिटल वॉलेट जैसे मोबाइल फोन ऐप से निकासी के लिए किया जाएगा।

जनवरी में, ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक, यूरो क्षेत्र, जापान, स्वीडन और स्विट्ज़रलैंड सीबीडीसी जारी करने के लिए मामले का आकलन करने के लिए शामिल हो गए थे।

CBDC किसी देश के केंद्रीय बैंक द्वारा जारी डिजिटल रूप में पारंपरिक धन हैं।

2.भारत ने पाकिस्तानमेंएससीओरक्षाऔरसुरक्षाविशेषज्ञोंकीबैठकमें भाग लिया

पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों की दो दिवसीय बैठक की मेजबानी की, जिसमें भारत और अन्य सदस्य राज्यों ने भाग लिया।एससीओ की 9 वीं रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञ कार्य समूह की बैठक में एससीओ सदस्यों के बीच सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई।

पाकिस्तान के अलावा भाग लेने वाले देशों में चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और भारत शामिल थे।

बेलारूस ने पर्यवेक्षक राज्य के रूप में बैठक में भाग लिया।

पाकिस्तान में बैठक में भाग लेन भारत के हाल के वर्षों में अपने तनावपूर्ण संबंधों के मद्देनजर महत्व माना गया है।

पहली बार, भारत इस साल के आखिर में शंघाई सहयोग संगठन के प्रमुखों की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा।

3.महात्मा मंदिर में 13 वेंसीओपीसेसीएमएसका समापन हुआ

संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन ऑफ माइग्रेटरी स्पीशीज़ (सीएमएस) के लिए पार्टियों का 13 वां सम्मेलन गांधीनगर के महात्मा मंदिर में संपन्न हुआ।प्रवासी प्रजातियों के लिए प्रमुख नई कार्रवाइयों के लिए ‘गांधीनगर घोषणा’ को प्रतिभागी देशों ने सीएमएस-सीओपी 13 के समापन के दिन अपनाया।

सीओपी ने प्रवासी प्रजातियों के लिए खतरे को दूर करने के लिए कई नीतिगत उपायों पर भी सहमति व्यक्त की है जिसमे अवैध हत्या और प्रवासी पक्षियों के व्यापार से निपटने के लिए पहल मजबूत करना शामिल है।

10 नए प्रवासी प्रजातियों को जिसमे एशियाई हाथी, जगुआर और ग्रेट इंडियन जस्टर्ड सहित वैश्विक वन्यजीव शामिल है को समझौते में जोड़ा गया था।

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संरक्षणवादी इयान रेडमंड, पुरस्कार विजेता खोजकर्ता और पर्यावरणविद सच्चा डेंच और भारतीय अभिनेता रणदीप हुड्डा को 2023 तक प्रवासी प्रजाति के लिए सीएमएस एंबेसडर के रूप में नामित किया गया था।

4.राजनाथ सिंह नेदिल्लीछावनीमेंभारतीयसेनाकेनएमुख्यालय ‘थलसेनाभवन’ का शिलान्यास किया

भारतीय सेना के दिल्ली छावनी क्षेत्र में “थल सेना भवन” नामक नया मुख्यालय बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली छावनी में एक नए सेना मुख्यालय भवन के निर्माण की आधारशिला रखी।

“थल सेना भवन” 39 एकड़ में फैला होगा, और अगले पांच वर्षों में दिल्ली छावनी क्षेत्र में मानेकशॉ केंद्र के पास बनेगा।

थल सेना भवन सभी सेना मुख्यालयों को एक ही छत के नीचे लाएगा और बेहतर तालमेल और कार्य कुशलता में मदद करेगा।

वर्तमान में थल सेनाध्यक्ष दक्षिण ब्लॉक में बैठते है जो लुटियंस दिल्ली में ऐतिहासिक रायसीना हिल परिसर का एक हिस्सा है।

5.गोवा में देशकेपहलाफ्लोटिंगजेट्टी का उद्घाटन

केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश के पहले फ्लोटिंग जेट्टी का उद्घाटन किया और वास्को में एक क्रूज टर्मिनल पर एक आव्रजन सुविधा का उद्घाटन किया।जेट्टी राज्य बंदरगाह विभाग के परिसर में मंडोवी नदी के तट पर स्थित है।

यह फ्लोटिंग जेट्टी देश में पहली ऐसी सुविधा है। यह सीमेंट कंक्रीट से बना है। यह अंतर्देशीय जलमार्गों को बढ़ावा देगा।

“जेट्टी” एक पैदल मार्ग को संदर्भित करता है जो एक संलग्न वॉटरबॉडी के केंद्र में होता है।

6.IRSDC ने दिल्लीकेआनंदविहाररेलवेस्टेशनपरस्क्वाटमशीन स्थापित की

भारतीय रेलवे स्टेशनों विकास निगम (IRSDC) ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन में एक स्क्वाट मशीन स्थापित की, जो इसे स्वास्थ्य केंद्र में बदल देती है।फिट इंडिया स्क्वाट मशीन भारत में अपनी तरह की पहली सुविधा है और पूरे देश के किसी भी रेलवे स्टेशन पर पहली है।

स्टेशन के प्रवेश स्थल के पास यह सुविधा उपलब्ध है।

फिट इंडिया प्रोग्राम को प्रोत्साहित करने के लिए, जो इस मशीन के सामने 180 सेकंड में 30 स्क्वैट्स करता उसे एक मुफ्त प्लेटफॉर्म टिकट दिया जाएगा।

7.पणजी में विश्वप्रसिद्धगोवाकार्निवल शुरू हुआ

विश्व प्रसिद्ध गोवा कार्निवल राजधानी पणजी में शुरू होगा।त्यौहार, जो गोवा की कला और संस्कृति को प्रदर्शित करता है, मस्ती, मनमोहक, धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जाता है।

इस कार्निवल उत्सव में स्थानीय और विदेशी पर्यटक भाग लेते हैं।

कार्निवल का रोमांच पूरे गोवा में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

8.GSI ने यूपीकेसोनभद्रमें 3000 टनसोनेकेभंडारकीखोजसे इनकार किया

भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में लगभग 3,000 टन सोने के भंडार की कोई खोज नहीं हुई है।जीएसआई ने स्पष्ट किया कि उसने सोनभद्र जिले में सोने के भंडार के इतने बड़े भंडार का अनुमान नहीं लगाया है।

इसने बताया कि जीएसआई, उत्तरी क्षेत्र ने सोने के लिए कई अन्वेषण कार्य किए हैं लेकिन परिणाम उत्साहजनक नहीं थे।

इसने स्पष्ट किया कि कुल सोना जो 52806.25 टन अयस्क के कुल संसाधन से निकाला जा सकता है, लगभग 160 किग्रा है और न कि 3350 टन है जैसा कि मीडिया में उल्लेख किया गया है।

9.राष्ट्रीय संग्रहालय ने ‘ऐतिहासिकगैस्ट्रोनोमिका – सिंधुभोजनअनुभव’ प्रदर्शनीकी मेजबानी की

नई दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय भारत के प्राचीन भोजन इतिहास पर एक अनूठी प्रदर्शनी की मेजबानी कर रहा है, जिसका नाम है “ऐतिहासिक गैस्ट्रोनोमिका – सिंधु भोजन अनुभव” है।प्रदर्शनी भोजन की आदतों, खाद्य प्रसंस्करण तकनीकों और हड़प्पा के संबंधित वास्तुकला के विकास को प्रदर्शित करती है।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शेफ सब्यसाची गोराई द्वारा सिंधु-सरस्वती सभ्यता के भोजन का मनोरंजन इस प्रदर्शनी का एक मुख्य आकर्षण है जो देश में अपनी तरह का पहला है।

घटना हर आगंतुक को एक पूर्व-ऐतिहासिक पाक युग में तल्लीन करने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान करती है।

10.भारत ने एशियाईकुश्तीचैंपियनशिपके 5 वेंदिन 1 स्वर्ण, 3 रजतपदक अर्जित किए

नई दिल्ली में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के 5 वें दिन, भारत ने एक स्वर्ण और तीन रजत पदक अर्जित किए।पुरुषों की फ़्रीस्टाइल 57 किलोग्राम वर्ग में, केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में फ़ाइनल मैच में तकनीकी श्रेष्ठता से रवि दहिया ने ताजिकिस्तान के हिकमतुलो वोहिदोव को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

इससे पहले, भारत के बजरंग पुनिया, गौरव बलियान और सत्यव्रत कादियान ने अपने फाइनल में हारने के बाद रजत पदक जीते थे।