भारतीय रेलवे ने अपना पहला ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ शुरू किया

0
307

1.अमेरिका, तालिबान ने अफग़ानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए

अमेरिका ने चरणबद्ध तरीके से अफग़ानिस्तान में अमेरिका की उपस्थिति को समाप्त करने के लिए दोहा में तालिबान के साथ एक ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए।भारत ने प्रेक्षक के रूप में ऐतिहासिक कार्यक्रम में भाग लिया।

अफग़ानिस्तान में शांति और सुलह प्रक्रिया में भारत एक महत्वपूर्ण हितधारक रहा है।

ऐतिहासिक शांति समझौते में अफग़ानिस्तान से हजारों अमेरिकी सैनिकों की चरणबद्ध वापसी होगी।

यह 18 साल से अधिक समय पहले अमेरिका ने 9/11 की त्रासदी के बाद तालिबान पर हमले का आदेश दिया था।

समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले, अमेरिका और तालिबान ने सात दिन की कूलिंग-ऑफ अवधि पर सहमति व्यक्त की थी, जो शांतिपूर्वक समाप्त हुई।

2.ढाका में एक महीने तक चलने वाला एकूशी पुस्तक मेला समाप्त हुआ

महीने भर चलने वाला इक्यासी पुस्तक मेला ढाका में समाप्त हो गया।मेला देखने और बांग्लादेश के सबसे बड़े और सबसे लंबे समय तक पुस्तक मेले के समापन के दिन किताबें खरीदने के लिए ढाका के प्रदर्शनी मैदान में बड़ी भीड़ जमा हुई।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दो फरवरी को पुस्तक मेले का उद्घाटन किया था।

पुस्तक मेले की आयोजन समिति ने कहा कि इस साल कुल 4919 नए शीर्षक जारी किए गए।

कोठा प्रकाश प्रकाशन को सबसे अधिक गुणवत्ता वाली पुस्तकों के प्रकाशन के लिए चित्तरंजन साहा मेमोरियल अवार्ड मिला।

इस वर्ष का मेला, देश के संस्थापक अध्यक्ष शेख मुजीबुर रहमान के जन्म शताब्दी वर्ष पर, जिन्हें बंगबंधु के नाम से भी जाना जाता है, को समर्पित था।

3.लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में ‘सुपोषित माँ अभियान’ की शुरुआत की

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने निर्वाचन क्षेत्र कोटा में ‘सुपोषित माँ अभियान’ शुरू किया है।इस अभियान के तहत, 1,000 गर्भवती महिलाओं को एक महीने के लिए खाद्य सामग्री दी जाएगी।

इसी समय में, बच्चे का स्वास्थ्य, जिसमें चिकित्सा परीक्षण, रक्त परीक्षण, दवाएं, प्रसव शामिल हैं, को कवर भी किया जाएगा।

यह हमारी भावी पीढ़ियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और बनाए रखने का अभियान है।

4.मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के कसरावद में दो दिवसीय अनोखा मिर्च महोत्सव शुरू हुआ

मध्य प्रदेश में, खरगोन जिले के कसरावद में दो दिवसीय अनोखा मिर्च महोत्सव शुरू होता है।मिर्च महोत्सव व्यापारियों, निवेशकों और निर्यातकों के लिए एक बड़ा व्यवसाय अवसर है।

यह किसानों की आय को दोगुना करने के केंद्र सरकार के लक्ष्य को पूरा करने में भी मदद करेगा।

त्योहार का उद्देश्य मिर्च के निमारी ब्रांड को बढ़ावा देना है।

निमार और मालवा क्षेत्र राज्य के उच्चतम मिर्च उत्पादक क्षेत्र हैं। इन क्षेत्रों की लाल मिर्च चीन, पाकिस्तान, मलेशिया और सऊदी अरब को निर्यात की जाती है।

5.भारतीय रेलवे ने अपना पहला ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ शुरू किया

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के साथ-साथ आम जनता के लिए आसनसोल रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में पहला ”रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स” लॉन्च किया है।दो पुराने MEMU कोचों के नवीनीकरण पर रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स को विकसित किया गया था।

इस अनूठे प्रयास से न केवल आसनसोल स्टेशन पर सुविधाओं में सुधार होगा, बल्कि अगले पांच वर्षों में लगभग 50 लाख रुपये की गैर-राजस्व आय भी होगी।

6.मुहीदीन यासिन ने मलेशिया के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली

मलेशिया में, अनुभवी राजनेता मुहिद्दीन यासिन को नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है।यह नियुक्ति प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद के एक सप्ताह के इस्तीफे के बाद आई है, जो एक ऐसा कदम था जिसने देश में एक सप्ताह के राजनीतिक संकट और सत्तारूढ़ गठबंधन के पतन के बाद देश को संकट में डाल दिया था।

महाथिर द्वारा प्रतिद्वंद्वी अनवर इब्राहिम के नेतृत्व वाले अपने पूर्व सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ काम करने के लिए एक नया सौदा किए जाने के कुछ घंटों बाद घोषणा की।

7.असम के पर्यावरण कार्यकर्ता को स्वामी विवेकानंद कर्मयोगी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

असम के प्रख्यात पर्यावरण कार्यकर्ता जादव पायेंग को स्वामी विवेकानंद कर्मयोगी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।उन्हें वनों की कटाई के माध्यम से मानव निर्मित जंगल बनाने के प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है।

पद्म श्री जादव ‘मोलाई’ पेन्ग, जोरहाट, भारत की मिशी जनजाति के पर्यावरण और वानिकी कार्यकर्ता हैं।

कई दशकों के दौरान, उन्होंने ब्रह्मपुत्र नदी के एक सैंडबार पर पेड़ लगाए और उसे जंगल में बदल दिया।

जंगल को उनके नाम पर ‘मोलाई’ वन के नाम से जाना जाता है जो, जोराट, असम में कोकिलामुख के पास स्थित है और इसमें लगभग 1,360 एकड़/550 हेक्टेयर का क्षेत्र शामिल है।

8.टेलर फ्रिट्ज को हराकर राफेल नडाल ने मैक्सिकन ओपन का खिताब जीता

टेनिस में, वर्ल्ड नंबर 2 राफेल नडाल ने एटीपी मैक्सिको ओपन के फाइनल में, सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से  टेलर फ्रिट्ज को हराकर साल का पहला खिताब हासिल किया।पिछले महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन में क्वार्टर फाइनल में हारने के बाद से नडाल अपने पहले टूर्नामेंट में खेल रहे थे।

नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद दुनिया की नंबर एक रैंकिंग नोवाक जोकोविच को सौंप दिया, जहां सर्ब ने रिकॉर्ड आठवां खिताब जीता।

महिलाओं के फाइनल में, सातवीं वरीयता प्राप्त हीथर वॉटसन ने तीन साल में कनाडा की किशोर लीला फर्नांडीज को 6-4, 6-7, 6-1 से हराकर अपना पहला डब्ल्यूटीए खिताब जीता।

9.दुती चंद नेभुवनेश्वरमेंखेलोइंडियायूनिवर्सिटीगेम्समें 100 मीटरदौड़मेंस्वर्ण पदक जीता

भारत की सबसे तेज महिला दुती चंद ने 100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता, जबकि लंबी दूरी के धावक नरेंद्र प्रताप सिंह ने भुवनेश्वर के खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में अपना दूसरा खिताब जीता।कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी का प्रतिनिधित्व करते हुए, दुती चंद 11.49 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीतने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकल गईं।

सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय 16 स्वर्ण, 11 रजत और 8 कांस्य पदक के साथ शीर्ष पर है।