इंडियापोस्टनेपश्चिमबंगालमेंपहलीबारडिजिटललॉकरसेवा शुरू की

0
114

1.कर्नाटक में भारतकीपहली COVID-19केकारणमौत की पुष्टि

एक 76 वर्षीय व्यक्ति की दो दिन पहले कर्नाटक में संदिग्ध कोरोनावायरस के इलाज के दौरान मृत्यु हो गई, जो संक्रमण की पुष्टि करने वाले पहले नमूनों के साथ भारत का पहला COVID-19 का शिकार बन गया है।वह शख्स, जो हाल ही में सऊदी अरब से लौटा था, 10 मार्च को उसकी मौत हो गई थी।

अधिकारियों ने कहा कि रोगी को उच्च रक्तचाप, मधुमेह और अस्थमा और एपेंडिसाइटिस जैसे गंभीर रुग्णताएं थीं।

उनके शरीर की भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार पूरी तरह से अंतिम क्रिया की गयी है।

वह व्यक्ति जनवरी के अंत में सऊदी अरब गया था और 29 फरवरी को वापस आया था।

वापस आने पर, वह बुखार से पीड़ित था और एक निजी अस्पताल में इलाज करवा रहा था।

2.कर्नाटक के आदिवासीसमुदायोंकोएसटीवर्गमेंशामिलकरनेकेलिएराज्यसभानेबिलमेंमामूलीबदलावको मंजूरी दी

राज्य सभा ने संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश संशोधन विधेयक, 2019 में लोकसभा द्वारा किए गए कुछ छोटे बदलावों को मंजूरी दी।जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने लोक सभा द्वारा संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2019 में किए गए संशोधनों को विचार के लिए स्थानांतरित कर दिया।

इस प्रस्ताव को उच्च सदन में ध्वनि मत से अपनाया गया था।

पहले पृष्ठ पर एक पंक्ति में इस संशोधन में ”सत्तर” शब्द की जगह ‘इकहत्तर’ ने ले ली हैं और ”2019” को ”2020” से बदल दिया गया हैं।

इस विधेयक में कर्नाटक के परिवारा और तलावरा जनजातीय समुदायों को एसटी श्रेणी में शामिल करने का प्रयास किया गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें सरकार द्वारा प्रदान किया गया आरक्षण और अन्य लाभ प्राप्त हों।

3.भारत के राष्ट्रीयअभिलेखागारके 130 वेंस्थापनादिवसकेअवसरपरनईदिल्लीमें “जलियांवालाबाग” नामकप्रदर्शनीकाउद्घाटन किया गया

भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार (एनएआई) के 130 वें स्थापना दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के राष्ट्रीय अभिलेखागार के परिसर में जलियांवाला बाग पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।यह प्रदर्शनी जलियांवाला बाग नरसंहार के शताब्दी वर्ष (1915-50) की अवधि को याद करने का एक प्रयास है।

वर्तमान प्रदर्शनी मुख्य रूप से भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार में उपलब्ध जलियांवाला बैगह नरसंहार से संबंधित अभिलेखीय दस्तावेजों की मूल और डिजिटल प्रतियों की मदद से प्रस्तुत की गई है।

यह हमारे रिकॉर्ड होल्डिंग्स के माध्यम से ब्रिटिश अत्याचार के खिलाफ भारतीय लोगों के अथक संघर्ष को चित्रित करने का एक पुरजोर प्रयास है।

4.इंडिया पोस्ट नेपश्चिमबंगालमेंपहलीबारडिजिटललॉकरसेवा शुरू की

भारत में पहली बार डाक विभाग शहर में एक मुफ्त डिजिटल पार्सल लॉकर सेवा शुरू कर रहा है ताकि ग्राहक अपनी सुविधानुसार निर्दिष्ट डाकघरों से अपने पत्र एकत्र कर सकें।यह सुविधा कोलकाता के दो डाकघरों में उपलब्ध होगी- साल्ट लेक सिटी के सेक्टर 5 में नयाबगंता आईटी डाकघर और न्यू टाउन में।

यह सुविधा, जो यूरोपीय देशों में लोकप्रिय है, पंजीकृत डाक या स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्राप्त होने वाले पत्रों तक सीमित होगी।

यह सुविधा उन कामकाजी लोगों के लिए चुनी गई है, जो पार्सल प्राप्त नहीं कर सकते, क्योंकि कार्यालय के समय के दौरान उन्हें घर पर कोई नहीं मिलता है।

एक ग्राहक को उस पते के रूप में एक विशिष्ट लॉकर नंबर दिया जाएगा जहां इंडिया पोस्ट पार्सल रखेगा।

खेप को डिजिटल पार्सल लॉकर में डाल दिया जाएगा और संबंधित ग्राहक को एक ओटीपी नंबर के साथ एक एसएमएस जारी किया जाएगा।

5.महाराष्ट्र सरकार नेऑटोरिक्शाकेलिए “हैप्पीऑवर” केकार्यान्वयनको मंजूरी दी

महाराष्ट्र सरकार ने ऑटोरिक्शा के लिए “हैप्पी ऑवर” के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है जैसा कि खटुआ पैनल ने सिफारिश की थी।एक सरकारी प्रस्ताव में कहा गया है कि दोपहर 12 से 4 बजे के बीच किराए में 15 प्रतिशत की कटौती की जाएगी।

हालांकि यह निर्णय स्थानीय टैक्सियों और ऐप आधारित टैक्सियों पर लागू नहीं होगा।

पैनल ने कहा था कि नई अवधारणा इन घंटों को खुशहाल घंटों में बदल देगी, विशेष रूप से गृहिणियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए जो आमतौर पर अपने आउटिंग के लिए एक निश्चित कार्यक्रम नहीं रखते हैं।

जबकि नागरिक इस कदम से खुश हैं, ऑटो रिक्शा यूनियनों ने संकेत दिया है कि वे इस कदम का विरोध करेंगे।

 6.‘विंग्स इंडिया 2020’ कीशुरुआतहैदराबाद में हुई

तीन दिवसीय नागरिक उड्डयन व्यवसाय प्रदर्शनी और एयर शो, ‘विंग्स इंडिया 2020’ की शुरुआत हैदराबाद में हुई है।नागरिक उड्डयन मंत्रालय और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ-साथ फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित द्विवार्षिक कार्यक्रम बेगमपेट हवाई अड्डे पर जारी रहेगा।

पहले दिन बिजनेस टू बिजनेस और बिजनेस टू गवर्नमेंट मीटिंग्स हो रही हैं, जिसमें एयरबस, बोइंग समेत कई एविएशन मेजर और अन्य लोग शामिल हो रहे हैं।

द्विवार्षिक आयोजन में दो टीमों द्वारा दिन में दो एरोबेटिक्स होंगे – ‘सारंग’, भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर एयरोबेटिक्स टीम और निश्चित विंग वाले विमानों पर ब्रिटिश पायलटों की ‘ग्लोबल स्टार’ टीम।

7.IIT मंडी नेटेक्नोलॉजीइनोवेशनहबकेलिए 7.25 करोड़रु प्राप्त किए

इंटरडिसिप्लिनरी साइबर-फिजिकल सिस्टम्स (एनएम-आईसीपीएस) पर अपने राष्ट्रीय मिशन के तहत, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने संस्थान में प्रौद्योगिकी नवाचार हब (टीआईएच) स्थापित करने के लिए आईआईटी मंडी को 7.25 करोड़ रुपये मंज़ूर किए हैं।आईआईटी मंडी में TIH का मुख्य फोकस मानव-कंप्यूटर इंटरैक्शन (Human-Computer Interaction- HCI) अनुसंधान पर होगा, जहां परियोजनाएं कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के डिजाइन और विकास (इंटरफेस) और मानव (उपयोगकर्ता) और कंप्यूटर के बीच बातचीत के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

इसके अलावा, TIH मानव संसाधन और कौशल विकास, उद्यमशीलता और अन्य प्रमुख संस्थानों के साथ सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेगा।

एचसीआई उन तरीकों पर केंद्रित है, जिनमें मनुष्य कंप्यूटर और डिजाइन प्रौद्योगिकियों के साथ बातचीत करते हैं, जो मनुष्य को सही तरीकों से कंप्यूटर के साथ बातचीत करने देते हैं।

अनुसंधान क्षेत्र के रूप में, एचसीआई, कंप्यूटर विज्ञान, व्यवहार विज्ञान, डिजाइन और अन्य के बीच मीडिया अध्ययन को साथ लाता है।

8.स्टेट बैंक ऑफइंडिया 7,250 करोड़रुपयेकेकैश-स्ट्रैप्डयसबैंकके शेयर खरीदेगा

भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि वह भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा परिकल्पित ड्राफ्ट पुनर्निर्माण योजना के अनुसार कैश-स्ट्रैप्ड यस बैंक के 7,250 करोड़ रुपये के शेयर खरीदेगा।एसबीआई ने कहा कि उसके बोर्ड ने सभी नियामक अनुमोदन के अधीन निजी ऋणदाता के शेयरों को 10 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर खरीदने की अनुमति दी है।

यस बैंक में SBI की हिस्सेदारी पेड-अप कैपिटल के 49 प्रतिशत के भीतर रहेगी।

RBI की पुनर्निर्माण योजना के अनुसार, रणनीतिक निवेशक न केवल 49 प्रतिशत हिस्सेदारी लेगा, बल्कि यह विश्वास दिलाएगा कि पूंजी डालने की तारीख से तीन साल की न्यूनतम अवधि के लिए होल्डिंग 26 प्रतिशत से नीचे नहीं जाएगी।

9.AdGlobal360 का जापानीकंपनी Hakuhodo द्वाराअधिग्रहण किया गया

जापान की दूसरी सबसे बड़ी विज्ञापन कंपनी हकोहोडो इंक ने अघोषित राशि के लिए AdGlobal360 का अधिग्रहण किया है।Adglobal360 को डेलॉयट द्वारा 2019 में सबसे तेजी से बढ़ती MarTech कंपनी के रूप में स्थान दिया गया था।

AdGlobal360 भारत में Hakuhodo का पहला अधिग्रहण है क्योंकि यह अपनी तकनीक और डिजिटल फुटप्रिंट को बढ़ाने का प्रयास करता है।

AdGlobal360 का मुख्यालय गुड़गांव में है जहाँ 460 से अधिक कर्मचारियों काम करते है।

कंपनी उद्योगों में कई ब्रांडों के डिजिटल समाधान करने का प्रस्ताव देती है।

1895 में स्थापित, हाकुहोडो इंक, जापान में स्थित मुख्यालय के साथ एकीकृत विज्ञापन और संचार एजेंसी है।

10.IDFC FIRST बैंक नेअमिताभबच्चनकोब्रांडएंबेसडरनियुक्त किया

IDFC FIRST बैंक ने भारत के सबसे प्रतिष्ठित व्यक्तित्व, श्री अमिताभ बच्चन को अपने पहले ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन करने की घोषणा की है।बच्चन अनगिनत प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कारों के विजेता हैं, जो आम जनता के पसंदीदा और देश के सबसे प्रसिद्ध अभिनेता हैं।

IDFC FIRST बैंक की स्थापना 18 दिसंबर, 2018 को IDFC बैंक और कैपिटल फर्स्ट के विलय से एक नई इकाई के रूप में हुई थी।

11.2021 में टाइगरवुड्सकोवर्ल्डगोल्फहॉलऑफफेममेंशामिल किया गया

अमेरिकी गोल्फर टाइगर वुड्स को क्लास ऑफ़ 2021 के भाग के रूप में वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा।हॉल ऑफ फेम, सेंट ऑगस्टाइन, फ्लोरिडा, ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 15 प्रमुख खिताबों के विजेता वुड्स को पुरुष प्रतियोगी श्रेणी में शामिल किया जाएगा।

वुड्स मार्च में नामित 10 फाइनलिस्टों में से 2021 के उम्मीदवारों के रूप में थे।

उनकी 93 विश्वव्यापी जीत में रिकॉर्ड 82 अमेरिकी पीजीए टूर खिताब शामिल हैं।

उन्होंने पिछले अप्रैल में मास्टर्स में अपना 15 वां प्रमुख खिताब जीता, जिसने उनके करियर के 11 साल के ख़िताब जीतने के अन्तराल को समाप्त किया था।

12.जाने-मानेबंगालीअभिनेतासंतूमुखोपाध्याय का निधन

जाने-मानेबंगाली अभिनेता संतू मुखोपाध्याय जो ‘संसार सिमंते’ और ‘भालोबासा भालोबासा’ जैसी फ़िल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते थे का निधन हो गया।वह लंबे समय से कार्सिनोमा से पीड़ित थे और उन्हें 4 फरवरी को ब्लड शुगर और उच्च रक्तचाप के साथ एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

1951 में कोलकाता में जन्मे, मुखोपाध्याय ने अपनी क्लास तब दिखाई, जब उन्होंने क्रमशः तरुण माजुमदार और तपन सिन्हा द्वारा ‘संसार सिमंते’ और ‘राजा’ जैसी फिल्मों में 20 के दशक की शुरुआत में अभिनय किया था।