COVID-19 का निदान करने के लिए पहले ‘मेडइनइंडिया’ COVID19 टेस्ट किट ने वाणिज्यिक स्वीकृति प्राप्त की

0
74

1.बांग्लादेश सरकार नेपूर्वप्रधानमंत्रीखालिदाजियाकोछहमहीनेकेलिए रिहा किया

बांग्लादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री और मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष को मानवीय आधार पर कुछ शर्तों के साथ निलंबित करने का फैसला किया है।खालिदा जिया को उनके घर पर इलाज की अनुमति दी जाएगी लेकिन उन्हें विदेश जाने की अनुमति नहीं होगी।

बीएनपी अध्यक्ष 2018 के बाद से जेल में है जब अदालत ने उन्हें जिया अनाथालय ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले में 2017 में पांच साल कैद की सजा सुनाई थी।

खालिदा जिया एक बांग्लादेशी राजनीतिज्ञ हैं, जिन्होंने 1991 से 1996 तक बांग्लादेश के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया, और फिर 2001 से 2006 तक।

वह देश के इतिहास में पहली महिला थीं और प्रधानमंत्री के रूप में लोकतांत्रिक सरकार का नेतृत्व करने वाली मुस्लिम बहुल देशों में दूसरी थीं।

2.पीएम मोदी ने Covid-19 का मुकाबला करनेकेलिए हेल्थकेयर इंफ्रा केलिए 15,000  करोड़ रुपये आवंटित किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि पूरा देश 21 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन में जाएगा।सरकार ने कोरोनवायरस के प्रसार के लिए स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

परीक्षण सुविधाएँ, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, अलग बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, और अन्य आवश्यक उपकरणों की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी।

3.COVID-19 का निदानकरनेकेलिएपहले ‘मेडइनइंडिया’ COVID19  टेस्टकिटने वाणिज्यिक स्वीकृति प्राप्त की

COVID-19 के निदान के लिए पहले मेड इन इंडिया टेस्ट किट को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (Central Drugs Standard Control Organisation-CDSCO) द्वारा व्यावसायिक स्वीकृति मिली है।डेवलपर्स के अनुसार, यह वर्तमान खरीद लागत का लगभग एक-चौथाई खर्च करेगा और यह स्क्रीन के रूप में तेज है और 2.5 घंटे के भीतर संक्रमण का पता लगाता है, जबकि अन्य द्वारा 7 घंटे से अधिक का समय लगता है।

किट को पुणे स्थित आणविक निदान कंपनी मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है।

किट को ‘Mylab PathoDetect COVID-19 Qualitative PCR kit’ नाम दिया गया है।

4.मध्य प्रदेश: सीएमशिवराजसिंहचौहाननेविश्वास मत जीता

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा में विश्वास मत जीतकर बहुमत साबित किया।उन्होंने पहले 2005 और 2018 के बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, और राज्य के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री के रूप में रिकॉर्ड कायम किया।

उन्हें अक्सर मामाजी कहा जाता है

230 सदस्यीय विधानसभा में, भाजपा के 107 विधायक हैं।

अपने 22 विधायकों के इस्तीफ़े के बाद कांग्रेस की ताकत अब घटकर 92 रह गई है।

वर्तमान में, विधानसभा की 24 सीटें खाली पड़ी हैं, जिससे सदन का आकार 206 हो गया है।

5.तमिलनाडु में 38 वाँजिला बना

तमिलनाडु में, नागपट्टिनम जिले को द्विभाजित करने के बाद एक नया जिला बनने जा रहा है।नए जिले का मुख्यालय मयिलादुथुराई में, डेल्टा क्षेत्र के केंद्र में होगा।

मायिलादुथुराई, चेन्नई से 281 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, मध्ययुगीन चोल युग के कई मंदिरों का घर है।

वर्तमान में तमिलनाडु में 37 जिले हैं, जिनमें से पांच नए जिले पिछले साल ही बने थे।

राज्य के मुख्यमंत्री एडप्पादी पलानीस्वामी ने घोषणा करते हुए कहा कि यह राज्य का 38 वां जिला होगा।

6.IIT मद्रास भारतकीपहली ‘ग्लोबलहाइपरलूपपॉडप्रतियोगिता’ कीमेजबानी करेगा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास भारत में हाइपरलूप के बारे में जागरूकता और उत्साह बढ़ाने के लिए भारत की पहली वैश्विक हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है।प्रतियोगिता विश्व स्तर पर खुली है और अंतिम दौर जुलाई 2020 में आईआईटी मद्रास परिसर में होगी।

इस प्रतियोगिता का उद्देश्य भारत और विदेश में छात्र टीमों को हाइपरलूप पॉड विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना और क्षेत्र में संबंधित प्रौद्योगिकियों के सबसे तेज, सबसे नवीन और कुशल डिजाइन और प्रोटोटाइप के निर्माण के लिए प्रतिस्पर्धा करना है।

हाइपरलूप परिवहन की 5 वीं विधा है, जिसमे एक उच्च गति वाली ट्रेन लगभग-वैक्यूम ट्यूब में यात्रा करती है।

कम वायु प्रतिरोध, ट्यूब के अंदर कैप्सूल को 1000 किमी/घंटा से अधिक की गति तक पहुंचने की अनुमति देता है।

7.केंद्र ने तीनमहीनेकेलिएएटीएमसेनिकासीशुल्क माफ किया

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कोरोनोवायरस संकट के कारण नागरिकों को लॉकडाउन से निपटने में मदद करने के लिए बचत बैंक खातों के लिए न्यूनतम शेष राशि को माफ़ किया।साथ ही, डेबिट कार्ड धारक अब अगले तीन महीनों के लिए सभी बैंकों के एटीएम से मुफ्त में नकदी निकाल सकते हैं।

सीतारमण ने जीएसटी (माल और सेवा कर) रिटर्न भरने की समयसीमा को आगे बढ़ाते हुए मार्च-मई से 30 जून कर दिया।

जीएसटी रिटर्न दाखिल करने पर 5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाली कंपनियों से कोई लेट फीस, जुर्माना या ब्याज नहीं लिया जाएगा।

मंत्री ने यह भी कहा कि ‘सब का विश्वास’ अप्रत्यक्ष कर विवाद निवारण योजना को भी 30 जून तक बढ़ा दिया गया है और 30 जून तक किए गए भुगतान पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा।

8.भारतीय मूल कीअमेरिकीलेखकरुचिकातोमरने 2020 PEN/हेमिंग्वे पुरस्कार जीता

भारतीय मूल की अमेरिकी लेखिका रुचिका तोमर को उनके डेब्यू नॉवेल ”ए प्रेयर फॉर ट्रैवलर्स” के लिए प्रतिष्ठित 2020 PEN/हेमिंग्वे अवार्ड का विजेता बनाया गया है।”प्रतिष्ठित” प्रथम उपन्यास का सम्मान करते हुए, पुरस्कार में 25,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार और कलाकारों और लेखकों के लिए एक रिट्रीट व्योमिंग में यूक्रॉस फाउंडेशन में एक महीने का रेजिडेंसी फैलोशिप शामिल है, जिसका मूल्य 10,000 अमरीकी डालर है।

डेब्यू नॉवेल के लिए PEN/हेमिंग्वे अवार्ड एक अमेरिकी लेखक द्वारा असाधारण योग्यता के पहले उपन्यास का सम्मान करता है, जिसने पहले उपन्यास की पूरी पुस्तक प्रकाशित नहीं की है।

9.टोक्यो ओलंपिक 2021 तकके लिए स्थगित

जापान के प्रधान मंत्री और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख शिंजो आबे ने असाधारण कदम में एक साल तक टोक्यो 2020 खेलों को स्थगित करने पर सहमति व्यक्त की।यह दुनिया भर में कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के रूप में अभूतपूर्व है।

यह कदम टोक्यो शहर के लिए एक विनाशकारी झटका होगा, जिसने अपने संगठन के लिए व्यापक प्रशंसा हासिल की थी, समय से पहले स्थानों के साथ अच्छी तरह से तैयार किया और टिकटों की बड़े पैमाने पर बिक्री की गई।

ओलंपिक, जिसमें बहिष्कार, आतंकवादी हमलों और विरोध का अनुभव है, लेकिन 1948 से हर चार साल बाद आयोजित किया गया है।

10.सविता छाबड़ा नेअपनीपहलीपुस्तक ‘Legacy Of Learning’ लिखी

पुरस्कार विजेता व्यवसायी, सविता छाबड़ा, एचआरआईपीएल की अध्यक्ष, ने अपनी पहली पुस्तक लॉन्च की है, जिसे ‘Legacy Of Learning’ पुस्तक भारत के युवाओं को युगीन, लेकिन प्रासंगिक धर्मग्रंथों से जोड़ने के प्रयास में भगवद गीता की सरल और सहज व्याख्या प्रस्तुत करती है।तनावपूर्ण जीवन के साथ जोर देकर कहा कि आज की पीढ़ी के मिलेंनियल्स और ज़िलेंनियल्स की अगुवाई में, पुस्तक भगवद गीता के चुने हुए छंदों के आसपास बुनी गई काल्पनिक कहानियों को प्रस्तुत करती है।

पुस्तक पाठकों को अच्छे कर्म करने के महत्व से परिचित कराती है और उनके द्वारा किए गए हर निर्णय में अपने जीवन के उद्देश्य नाम दिया गया है।

के बारे में सचेत रहने के लिए उन्हें प्रेरित करती है।