केनरा बैंक ने लिक्विडिटी को आसान बनाने के लिए गोल्ड लोन बिजनेस को लॉन्च किया

0
75

1.लासा बुखार ने नाइजीरिया में 41 लोगों की जान ली

इस साल की शुरुआत में देश में वायरल बीमारी के फैलने के बाद से नाइजीरिया के पूर्वोत्तर राज्य बाउची में लासा बुखार से कुल 41 लोगों की मौत हो गई है।COVID-19 के एक मामला जिसका जल्द पता चला है, लासा बुखार के मामलों की तुलना में ठीक होने की अधिक संभावना है।

राज्य सरकार बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए धूमन और छिड़काव प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर रही है।

माना जाता है कि लस्सा बुखार मनुष्यों में तब फैलता है जब वे चूहों की लार, मूत्र और मल के संपर्क में आते हैं।

कुछ मामलों में, इसके लक्षण मलेरिया के समान हो सकते हैं।

2.चीन ने WHO असेंबली में कोरोनोवायरस मदद में 2 बिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की

कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए चीन दो वर्षों में 2 बिलियन अमरीकी डालर प्रदान करेगा।अगले दो वर्षों में USD 2 बिलियन COVID-19 प्रतिक्रिया प्रयासों का समर्थन करेगा, विशेष रूप से विकासशील देशों में।

यह घोषणा तब हुई, जब चीन ने लॉकडाउन, मौत की संख्या और कोरोनोवायरस के मामलों में भारी वृद्धि के साथ वैश्विक दबाव का सामना किया, जिसने दुनिया को एक ठहराव में ला दिया है।

3.जापान के COVID-19 प्रतिक्रिया के रूप में पारंपरिक ‘हेंको’ प्रथा सामने आ रही है

जापान में, जहाँ सरकार उपन्यास कोरोनावायरस महामारी से निपटने में जमकर लगी हुई है, एक सदियों पुराना अनुष्ठान सामाजिक दूरी करने के प्रयासों को मुस्किल कर रहा है।अनुबंधों, विवाह पंजीकरणों और यहां तक ​​कि डिलीवरी पर्चियों से संबंधित आधिकारिक दस्तावेजों को अधिकृत करने के लिए, आमतौर पर लकड़ी या प्लास्टिक से बने एक निजी सील ‘हंको’ का व्यापक और लगभग अपरिहार्य उपयोग, कई कर्मचारियों को काम पाने के लिए कार्यालय जाने के लिए मजबूर करता रहा है।

हेंको एक व्यक्तिगत मुहर है जो अन्य देशों में हस्ताक्षर के बराबर है, और कई लेनदेन का एक अनिवार्य हिस्सा है।

छोटे आकार का और गोलाकार या चौकोर आकार का, एक स्याही पैड जिसे ‘शुनिकु’ कहा जाता है, द्वारा मोहर गीला होता है, और वह निशान जो किसी दस्तावेज़ पर लगाया जाता है, उसे ‘इंकान’ कहा जाता है।

आज भी, जब कई देशों ने पेपरलेस सिस्टम की ओर जा रहे है और डिजिटल हस्ताक्षर अपनाने की बात कही है, जापान में हेंको लोकप्रिय बना हुआ है।

4.राजीव गौबा ने राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता की, सुपर साइक्लोन के लिए तैयारियों और आवश्यकताओं पर चर्चा की

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने एक राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता की और आगामी सुपर साइक्लोन की तैयारियों और आवश्यकताओं पर चर्चा की।राज्य के अनुरोध के अनुसार, एनडीआरएफ की 13 टीमें पश्चिम बंगाल में पहले से ही तैनात हैं।

चार टीमें ऊर्जावान हैं और चार टीमें स्टैंडबाय पर हैं।

इसके अलावा, किसी भी आकस्मिकता को पूरा करने और राज्य सरकार को सहायता प्रदान करने के लिए पर्याप्त संख्या में सेना, वायु सेना, नौसेना और तटरक्षक दल लगाए गए हैं।

इनमें 24×7 नियंत्रण कक्ष होने, पर्याप्त खाद्य पदार्थों की व्यवस्था और आवश्यक सेवाओं की समय पर बहाली के लिए तैयार होने वाले क्षेत्रों के लोगों की समय पर निकासी शामिल है।

5.हर्षवर्धन 73 वें विश्व स्वास्थ्य सभा में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की 2-दिवसीय विश्व स्वास्थ्य सभा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।COVID-19 महामारी के कारण, WHO ने घोषणा की है कि 73 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा वर्चुअली आयोजित की जाएगी।

स्वास्थ्य सभा जिनेवा, स्विट्जरलैंड में प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है।

कोरोनावायरस बैठक का एजेंडा होगा, जिसमें सभी 194 डब्ल्यूएचओ सदस्य राज्यों और पर्यवेक्षकों द्वारा भाग लिया जाएगा।

6.एम्फन सुपर साइक्लोन में परिवर्तित हो गया

चक्रवात एम्फन एक सुपर चक्रवात में परिवर्तित हो गया और यह पश्चिम मध्य खाड़ी के ऊपर उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ गया।बांग्लादेश के मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि चक्रवाती तूफान के उत्तर-उत्तर-पूर्वी दिशा में जाने की संभावना है।

इसके 19 मई को देर रात से 20 मई के बीच या शाम को खुलना-चटोग्राम के बीच बांग्लादेश के तट को पार करने की संभावना है।

1999 में ओडिशा में सुपर साइक्लोन हिट होने के बाद से एम्फन पहला सुपर साइक्लोन है, जिसने इस क्षेत्र को काफी नुकसान पहुंचाया था।

बुलेटिन ने कहा कि तूफान केंद्र के 90 किमी के भीतर अधिकतम निरंतर गति 225 किलोमीटर प्रति घंटा (किमी प्रति घंटा) है, जो तेजी से 245 किमी प्रति घंटा हो रही है।

चक्रवाती तूफान का असर उत्तर ओडिशा के तटीय जिलों जैसे जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जिलों में आने की संभावना है।

7.भारत ने फिलिस्तीन शरणार्थियों के कल्याण के लिए UNRWA को 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर प्रदान किया

भारत ने कोरोनोवायरस संकट के बीच शिक्षा और स्वास्थ्य सहित अपने प्रमुख कार्यक्रमों और सेवाओं के समर्थन में फिलिस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी को 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता दी है।भारत ने 2016 में UNRWA में अपना वार्षिक योगदान 1.25 मिलियन अमरीकी डालर से बढ़ाकर 2019 में 5 मिलियन अमरीकी डालर कर दिया था।

इसने 2020 के लिए 5 मिलियन अमरीकी डालर का एक और वादा किया जो एजेंसी के सलाहकार आयोग का सदस्य बनने का रास्ता खोलता है।

लगभग 3.1 मिलियन फिलिस्तीन शरणार्थी UNRWA द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं पर निर्भर हैं।

वहीं, एजेंसी के स्कूल हर साल 526,000 छात्रों को शिक्षित करते हैं, जिनमें से आधी महिला हैं।

8.सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए शक्तकर समिति की सिफारिशों को लागू किया

केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल डी बी शक्ताकर समिति की सीमा बुनियादी ढांचे के निर्माण से संबंधित सिफारिशों को लागू किया है।ये सीमावर्ती क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए अग्रणी सड़क निर्माण को गति देने से संबंधित है।

सीमा अवसंरचना बनाने से संबंधित मामले पर, केंद्र ने सीमा सड़क संगठन की इष्टतम क्षमता से परे सड़क निर्माण कार्य को आउटसोर्स करने की सिफारिशें लागू की हैं।

100 करोड़ रुपये से अधिक लागत के सभी कार्यों के निष्पादन के लिए इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट कॉन्ट्रैक्ट (ईपीसी) मोड को अपनाना अनिवार्य कर दिया गया है।

घरेलू और विदेशी खरीद के लिए आधुनिक निर्माण संयंत्रों, उपकरणों और मशीनरी की शुरूआत से संबंधित अन्य सिफारिशें 7.5 करोड़ रुपये से 100 करोड़ रुपये तक बढ़ाकर 100 करोड़ रुपये से बीआरओ को सौंपकर लागू की गई हैं।

9.मध्य प्रदेश ने प्रवासी मजदूरों के लिए चरण पादुका पहल शुरू की

मध्य प्रदेश में, अपनी तरह की पहली पहल में, राज्य से गुजरने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए चरण पादुका अभियान शुरू किया गया है।इस अभियान के तहत, नंगे पैर जाने वाले प्रवासी मजदूरों को उनके दर्द को कम करने के लिए जूते और चप्पल प्रदान किए जा रहे हैं।

सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि यह अभियान अधिकांश स्थानों पर पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है।

अब यह मानवीय पहल दमोह, उमरिया और सागर सहित मप्र के कई शहरों में फैल गई है।

पुलिस की इस पहल से प्रवासी मजदूर भी बहुत खुश हैं।

10.कोटक 811 में भारत का पहला शून्य-संपर्क, वीडियो केवाईसी बचत खाता लॉन्च किया

कोटक महिंद्रा बैंक (कोटक) ने भारतीय बैंकिंग में पहली बार पूर्ण कोटक 811 बचत खाता खोलने के लिए वीडियो केवाईसी शुरू करने की घोषणा की।यह पहल, वर्तमान में बचत खातों के लिए पायलट आधार पर शुरू की जा रही है, जो कोटक की डिजिटल-पहली रणनीति के अनुरूप है और यह स्टार्ट-टू-एंड पूरी तरह से एकीकृत, शून्य-संपर्क, पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस खाता खोलने की पूर्ण केवाईसी यात्रा है।

नए ग्राहकों को ऑनबोर्ड करने के लिए वीडियो केवाईसी प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से अन्य उत्पादों तक बढ़ाया जाएगा।

वीडियो केवाईसी के साथ, केवाईसी दस्तावेजों का सत्यापन और ग्राहक के हस्ताक्षर की रिकॉर्डिंग बैंक के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से पूरी की जाती है, जो शाखा की यात्रा या व्यक्ति के संपर्क, बायोमेट्रिक सत्यापन या भौतिक दस्तावेजों को साझा करने की आवश्यकता को समाप्त करता है।

11.केनरा बैंक ने लिक्विडिटी को आसान बनाने के लिए गोल्ड लोन बिजनेस को लॉन्च किया

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने मौजूदा चुनौतियों और अनिश्चितताओं के मद्देनजर ग्राहकों की उभरती वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन के लिए एक व्यवसायिक कार्यक्षेत्र शुरू किया है।इसमें कहा गया है कि COVID-19 महामारी ने देश के सामाजिक-आर्थिक क्रम को बदल दिया है और रोजमर्रा के खर्चों का प्रबंधन, व्यापार निरंतरता, स्वास्थ्य और परिवार की देखभाल कई के लिए एक चुनौती है।

इस उद्देश्य के साथ, बैंक ने 30 जून तक, 5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर के साथ एक विशेष स्वर्ण ऋण अभियान शुरू किया है।

लचीले पुनर्भुगतान विकल्पों के साथ ऋण एक से तीन साल की अवधि के भीतर देय हैं।

क्रेडिट का उपयोग कृषि और संबद्ध गतिविधियों, व्यावसायिक आवश्यकताओं, स्वास्थ्य आपात स्थितियों और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए किया जा सकता है।

बैंक ने एक बयान में कहा कि सभी नामित शाखाओं पैन इंडिया से ऋण सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

1 अप्रैल को सिंडिकेट बैंक के समामेलन के बाद, केनरा बैंक ने कुल 15.53 लाख करोड़ रुपये के व्यापार के साथ देश के चौथे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का स्थान प्राप्त किया है।

12.COVID-19 महामारी के कारण अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली ICC समिति ने लार पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की

गेंद को चमकाने के लिए लार का उपयोग की क्रिकेट की सबसे पुरानी प्रथाओं में से एक को दूर करने के लिए तैयार किया गया है, क्योंकि अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली ICC समिति ने COVID-19 महामारी के कारण इसे प्रतिबंधित करने की सिफारिश की।हालांकि, आईसीसी क्रिकेट समिति ने पसीने के उपयोग को जारी रखने में कोई स्वास्थ्य खतरा नहीं देखा।

समिति ने सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए दो गैर-तटस्थ अंपायरों (दोनों मेजबान राष्ट्र से) को वापस लाने के लिए जोर दिया, क्योंकि DRS अधिक सटीक निर्णय लेने को सुनिश्चित करता है।

अपने प्रस्ताव के अनुरूप समिति ने दो से तीन तक प्रति पारी DRS समीक्षा के उपयोग में वृद्धि की सिफारिश की है।

13.प्रसिद्ध मराठी लेखकरत्नाकरमटकरी का निधन

प्रसिद्ध मराठी नाटककार, साहित्यकार, रंगमंच के व्यक्तित्व और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक, रत्नाकर मटकरी का निधन मुंबई में हुआ।उनका चार दिन पहले COVID-19 परीक्षण पॉजिटिव आया था और उनका इलाज चल रहा था।

एक बहुमुखी लेखक, श्री रत्नाकर मटकरी को उनकी संगीत रचनाओं के लिए संगीत नाटक अकादमी और साहित्य अकादमी दोनों द्वारा अलंकृत किया गया था।

उनकी फिल्म ‘इन्वेस्टमेंट’ ने क्षेत्रीय श्रेणी अनुभाग में राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

उनके कुछ प्रसिद्ध मराठी नाटकों में महाभारत पर आधारित ‘अरण्यक’ , ‘लोक कथा 78’, ‘दूभंग’, ‘अश्वमेध’, चर दिवस प्रेम’ और ’इंदिरा’ शामिल हैं।