TALENT HUNT ANSWERS 8/11/2020

0
45

1. किस राष्ट्र ने सीओवीआईडी ​​-19 चिंताओं पर भारतीय नागरिकों के प्रवेश को अस्थायी रूप से रोक दिया है?
a) यूएस
b) फ्रांस
c) बांग्लादेश
d) चीन

Answer (d) चीन
चीन ने COVID-19 महामारी पर चिंताओं के कारण राष्ट्र में भारतीय नागरिकों के प्रवेश को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। यह निर्णय 30 अक्टूबर को दिल्ली-वुहान की उड़ान में सवार लगभग 20 यात्रियों के आने के बाद आया है, जिन्होंने पिछले सप्ताह आगमन पर COVID के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

 2. किस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने भारत में अपना यूपीआई पेमेंट फीचर लॉन्च किया है?
a) फेसबुक मैसेंजर
b) वीचैट
c) टेलीग्राम
d) व्हाट्सएप

Answer (d) व्हाट्सएप
व्हाट्सएप इंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से उचित अनुमोदन प्राप्त करने के बाद भारत में अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी भुगतान सुविधा- यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) शुरू की है। भुगतान सुविधा अब व्हाट्सएप के लगभग 10 भारतीय क्षेत्रीय भाषा संस्करणों में उपलब्ध है।

3. किस राज्य ने निजी क्षेत्र की नौकरियों में स्थानीय उम्मीदवारों को 75 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला विधेयक पारित किया है?
a) ओडिशा
b) हरियाणा
c) राजस्थान
d) गुजरात

Answer (b)
5 नवंबर, 2020 को हरियाणा सरकार ने राज्य में निजी क्षेत्र की नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले स्थानीय उम्मीदवारों को 75 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए एक विधेयक पारित किया जो प्रति माह 50,000 रुपये से कम का भुगतान करता है।

 4. भारत ने खगोल विज्ञान क्षेत्र में वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग विकसित करने के लिए किस राष्ट्र के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
a) यूनाइटेड किंगडम
b) इजरायल
c) फ्रांस
d) स्पेन

Answer (d) स्पेन
केंद्रीय मंत्रिमंडल 4 नवंबर, 2020 को भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (IIA), बेंगलुरु और स्पेन के Instituto de Astrofisica de Canarias (IACAC) और GRANTECAN, SA (GTC) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने से अवगत कराया गया। ) खगोल विज्ञान क्षेत्र में वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग विकसित करना।

 5. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस राष्ट्र के बीच दूरसंचार / आईसीटी क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
a) इज़राइल
b) नाइजीरिया
c) यूनाइटेड किंगडम
d) स्पेन

Answer (c) यूनाइटेड किंगडम
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दूरसंचार / सूचना में सहयोग का विस्तार करने के लिए भारत के संचार मंत्रालय और यूनाइटेड किंगडम के डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल (DCMS) विभाग के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है। और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) क्षेत्र।