विजय दिवस: प्रधानमंत्री मोदी ने 1971 के भारत-पाक युद्ध की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘स्वर्णिम विजय मशाल’ की शुरुआत की

0
122

1.विजय दिवस: प्रधानमंत्री मोदी ने 1971 के भारत-पाक युद्ध की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वर्णिम विजय मशालकी शुरुआत की

1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत की जीत की 50 वीं वर्षगांठ का जश्न शुरू करने के लिए 16 दिसंबर, 2020 को प्रधान मंत्री मोदी ने दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर ‘स्वर्णिम विजय मशाल’ की स्थापना की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दिसंबर 1971 में, भारतीय सशस्त्र ने पाकिस्तान की सेना पर एक ऐतिहासिक जीत हासिल की, जिससे राष्ट्र-बांग्लादेश का निर्माण हुआ। 1971 के युद्ध में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ा सैन्य आत्मसमर्पण भी हुआ। 16 दिसंबर को, भारत 50 साल के भारत-पाक युद्ध का जश्न मनाएगा, जिसे ‘स्वर्णिम विजय वर्षा’ भी कहा जाता है। इस दिन के लिए विभिन्न स्मारक कार्यक्रमों की भी योजना बनाई गई है। कार्यक्रम स्थल पर पीएम मोदी को केंद्रीय रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने अगवानी की। पीएम, ट्राई-सर्विस चीफ्स और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने भी माल्यार्पण किया और युद्ध में मारे गए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

2.कोरोना वैक्सीन के कारण प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का प्रबंधन करने के लिए सरकार प्रोटोकॉल स्थापित करती है

केंद्र सरकार ने 15 दिसंबर, 2020 को सूचित किया कि प्रोटोकॉल कोरोना वैक्सीन के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के किसी भी रूप- गंभीर, मामूली या गंभीर, के प्रबंधन के लिए स्थापित किए गए हैं क्योंकि यह स्वीकार किया है कि टीकाकरण के बाद हमेशा प्रतिकूल घटना होने की संभावना है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, कुछ प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है और उन्हें प्रबंधित करने के दिशानिर्देशों को टीकाकरण अभियान के दिशानिर्देशों में शामिल किया गया है। अधिकारियों ने यह भी कहा कि दिशानिर्देशों के अनुसार, टीकाकरण की सीमित संख्या की निगरानी प्रत्येक टीकाकरण सत्र में की जाएगी। कोरोना के लिए वैक्सीन की पेशकश सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थ वर्कर्स और 50 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को की जाएगी। उनका अनुसरण उन लोगों द्वारा किया जाएगा जो संबद्ध कॉम्बिडिटी के साथ 50 साल से कम उम्र के हैं और अंत में वैक्सीन की उपलब्धता और रोग महामारी विज्ञान के आधार पर बाकी आबादी के हैं।

3.चुनाव आयोग डिजिटल वोटर आईडी कार्ड के विचार पर विचार करता है

चुनाव आयोग (ईसी) आसान पहुंच के लिए मतदाताओं को डिजिटल चुनाव फोटो पहचान पत्र प्रदान करने के विचार पर विचार कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।हालाँकि, अधिकारी ने स्पष्ट किया कि इस संबंध में चुनाव आयोग द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग (राज्य) के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों और जनता के कार्य समूहों के माध्यम से अधिकारियों से क्षेत्रों में विचार और सुझाव प्राप्त करता रहता है और यह एक ऐसा विचार है।

4.गुजरात भूमि हथियाने का निषेध अधिनियम लागू हुआ

गुजरात भूमि हथियाने का निषेध अधिनियम 16 ​​दिसंबर, 2020 को राज्य में लागू हुआ। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने इसकी जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य में भू-माफियाओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए राज्य में गुजरात भूमि हथियाने पर प्रतिबंध कानून को सख्ती से लागू किया जाएगा, जिन्होंने राज्य सरकार की भूमि के साथ-साथ आम किसानों और निजी रूप से भूमि पर कब्जा कर लिया है। प्रसिद्ध सार्वजनिक न्यास और मठ। अधिनियम के तहत प्राप्त शिकायतों की व्यापक जांच सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष समिति बनाई जाएगी। समिति में सात अधिकारी शामिल होंगे और अध्यक्षता जिला कलेक्टर करेंगे

5. राउरकेला को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के लिए दूसरे स्थान के रूप में चुना गया

ओडिशा के राउरकेला को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के अलावा राजधानी भुवनेश्वर के लिए दूसरे स्थान के रूप में चुना गया है। एफआईएच के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और राज्य के खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा ने 11 दिसंबर, 2020 को शहर में मौजूदा बुनियादी ढांचे के कार्यों की समीक्षा की और बाद के कार्यों के लिए रोड मैप तैयार किया। 2018 के पुरुष हॉकी विश्व कप की सफल मेजबानी के बाद, नवंबर 2019 में हॉकी इंडिया द्वारा लगातार दूसरी बार 2023 हॉकी विश्व कप के मेजबान के रूप में ओडिशा की घोषणा की गई। नवंबर और दिसंबर 2018 के बीच भारत के भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में 2018 हॉकी विश्व कप भी आयोजित किया गया था।  2023 के हॉकी विश्व कप में ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के साथ दूसरे स्थान के रूप में राउरकेला शहर होगा। सुंदरगढ़ जिले में राउरकेला को हॉकी के पालने के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसने कई अंतरराष्ट्रीय हॉकी सितारों का उत्पादन किया है।